यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये: यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं जब आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करगे और उस वीडियो पर व्यूज आयगे तभी आपको पैसा मिलेगा.

लेकिन आपने अभी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना सुरु किया है और आपके यूट्यूब वीडियो पर व्यूज नहीं आ रहे तो ये पोस्ट आपके लिए है इस पोस्ट में हम बात करेंगे यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये.

आपने अभी अपना यूट्यूब चैनल बनाया है और उस पर आपने दो या तीन वीडियो ही अपलोड किए हैं तो फिर आपको यूट्यूब वीडियो पर व्यूज पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

यूट्यूब पर अब काफी प्रतियोगिता बढ़ चुकी है यूट्यूब पर हमारे देश भारत में काफी नए चैनल हर दिन खुलते हैं कुछ चैनल सक्सेस की ओर बढ़ते हैं और कुछ चैनल बीच में ही यूट्यूब को अलविदा कह देते हैं.

आप अपना करियर यूट्यूब पर बनाना चाहते हैं तो फिर आपको यूट्यूब पर कड़ी मेहनत करनी होगी अच्छे वीडियो बनाने होंगे आप यूट्यूब पर बढ़िया-बढ़िया वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन उस पर यूज़ नहीं आते हैं तो फिर यह पोस्ट आपके लिए ही है.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब कैसे बढ़ाये
  2. कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड यूट्यूब से कैसे करे

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये

Youtube Video Par Views Kaise Badhaye, Youtube Views Increase

आपने अभी तक अपना यूट्यूब चैनल नहीं बनाया है तो फिर आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए.

अब आपने यूट्यूब चैनल बना लिया है उस पर दो या तीन वीडियो भी अपलोड कर चुके हैं लेकिन उस पर व्यूज नहीं आ रहे हैं तो अब आपके मन में जो सबसे पहले जो कुछ सवाल आ रहे होंगे तो वह कुछ इस प्रकार होंगे जिसके बारे में हम डिटेल के साथ चलिए बात कर लेते हैं.

हर न्यू Youtuber के मन में उठने वाले सवाल

वीडियो वायरल कैसे किया जाता है

सबसे पहला जो आपके मन में सवाल आता है वह यह है कि वीडियो वायरल कैसे किया जाता है यदि आपने किसी ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाया है और आपको लग रहा है कि यह वीडियो तो मेरा यकीनन वायरल हो जाएगा लेकिन ऐसा होता नहीं है.

फिर आप क्या करते हैं गूगल में सर्च करते हैं how to viral youtube video  तरह से आप सर्च करते इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देखते कि आखिरकार मेरा यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे होगा.

यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे किया जाता है इस सवाल का जवाब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेंगे उसके बाद आपको कहीं भी सर्च करने की आवश्यकता नहीं रहेगी आपको इसका जवाब जरूर मिल जाएगा.

यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये

आपके मन में दूसरा सवाल यह भी आता होगा कि यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये इसके लिए आप तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं अपने यूट्यूब चैनल को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं.

यूट्यूब सब्सक्राइब बढ़ाने के लिए आप लीगल तरीका अपनाते हैं तो कोई लोग गलत तरीके से भी अपने सब्सक्राइब बढ़ाने के चक्कर में लगे रहते हैं.

यकीन मानिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेंगे तो आपको इस सवाल का भी जवाब मिल जाएगा कि यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये.

अपने यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे करे

आप यूट्यूब पर वीडियो किस लिए अपलोड करते हैं पैसा कमाने के लिए तो कोई लोग अपने शोक  के लिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन जो शौक के लिए वीडियो अपलोड करते हैं और जो पैसा कमाने के लिए वीडियो अपलोड करते हैं उन दोनों का मकसद एक ही होता है कि उन्हें यूट्यूब पर फेमस बनना है.

हमारे देश भारत में काफी यूट्यूब चैनल के मालिक फेमस बन चुके हैं उन्हें लाखों की तादाद में लोग उन्हें फॉलो करते हैं उनकी बात सुनते हैं यहां तक की उन्हें सेलिब्रिटी की तरह देखा जाता है.

आप भी यकीनन यूट्यूब पर फेमस बनना चाहते होंगे तो यकीन मानिए आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद इस रास्ते पर भी जरूर कामयाब होंगे.

सक्सेस यूटूबर कैसे बने

आपने यूट्यूब को अपना करियर बना लिया है तो यकीनन आप उस पर सक्सेस होना चाहेंगे इसके लिए आप कड़ी मेहनत भी करते होंगे वीडियो बनाने के लिए भी कड़ी मेहनत आपको करनी पड़ती होगी.

किसी भी फील्ड में जल्दी सक्सेस नहीं मिलती है इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होती है यदि आप यूट्यूब पर कड़ी मेहनत करना चाहते हैं तो आपको भी यूट्यूब पर सक्सेस जरूर मिलेगी.

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाते है

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये इसका कोई आसान तरीका नहीं है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और अच्छे वीडियो बनाने हैं यदि आप कड़ी मेहनत करना चाहते हैं तो अब आप इस पोस्ट में आगे बढ़े और आपको हम बताने जा रहे हैं यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने की आसान टिप्स.

वीडियो टाइटल

किसी भी यूट्यूब वीडियो की पहचान उसके टाइटल से होती है आपने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया है और उसका टाइटल बिल्कुल ही एक तरह से लोगों को क्लिक करने पर मजबूर कर दे ऐसा है तो आपके यूट्यूब वीडियो व्यूज आने  शुरू हो जाएगे.

कोई यूट्यूब पर सर्च करता है तो वह सबसे पहले उसका टाइटल ही पड़ता है आपके यूट्यूब वीडियो का टाइटल बढ़िया है जो सर्च करके यूजर आपके चैनल पर आया है उसे आपके यूट्यूब वीडियो का टाइटल सही लगता है और उसे लगता है कि जो मुझे चाहिए इस वीडियो में है तो वह आपके वीडियो पर क्लिक जरूर करेगा.

यूट्यूब वीडियो का टाइटल सही है या नहीं इसके लिए आप कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल कर सकते हैं और मेरी माने तो आप हमेशा गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल करें.

हमेसा अपने यूट्यूब वीडियो के टाइटल में कीवर्ड का इस्तेमाल करे और कीवर्ड के मुताबिक टाइटल SEO Friendly बनाये.

यूट्यूब वीडियो थंबनेल

जब भी आप वीडियो अपलोड करें यूट्यूब पर तो सबसे पहले आपको उसका एक बढ़िया सा थंबनेल इमेज बनाना चाहिए जिस रिलेटेड वीडियो अपलोड करते हैं उसी हिसाब से आपका वह थंबनेल इमेज होना चाहिए.

ज्यादातर लोग यूट्यूब पर थंबनेल इमेज देखकर ही वीडियो पर क्लिक करते हैं इसके लिए आपको एक बेहतर  थंबनेल इमेज यूट्यूब वीडियो में डालनी चाहिए.

एक बता हमेसा याद रखे जो आप थंबनेल इमेज यूट्यूब वीडियो में डाली है उसे Rename कर के यूट्यूब वीडियो का जो टाइटल नाम है वही नाम आप थंबनेल इमेज को भी दे.

यूट्यूब वीडियो डिस्क्रिप्शन

यूट्यूब वीडियो डिस्क्रिप्शन यह काफी इंपोटेंट पाठ है किसी भी यूट्यूब वीडियो के लिए आपने जो वीडियो अपलोड किया है उसके बारे में आप यूट्यूब वीडियो डिस्क्रिप्शन में जरूर लिखिए.

आप यूट्यूब वीडियो डिस्क्रिप्शन में वीडियो के बारे में डिटेल के साथ लिखते हैं तो इससे आपका यूट्यूब वीडियो सर्च में जल्दी शॉ हो सकता है और सर्च रिजल्ट में आपका वीडियो आ सकता है.

मेरी माने तो आपको हमेशा यूट्यूब पर जब भी आप वीडियो अपलोड करें उसके डिस्क्रिप्शन में वीडियो के बारे में पूरी डिटेल के साथ बताइए.

यूट्यूब वीडियो में टैग्स

यूट्यूब वीडियो में टैग्स डालना बहुत ही इंपॉर्टेंट है इससे आपका यूट्यूब वीडियो सर्च में जल्दी आ सकता है लेकिन यहां पर एक बात आप जरूर ध्यान दें कि आपको टैग्स अपने वीडियो के रिलेटेड ही डालने हैं.

आपने यदि वीडियो के रिलेटेड टैग्स नहीं डाले हैं तो आपके यूट्यूब वीडियो पर कोमोडिटी स्ट्राइक भी आ सकती है इसके लिए हमेशा अपने यूट्यूब वीडियो में टैग्स सही डालें और टैग्स में कीवर्ड डालें इससे आपका वीडियो सर्च में आ सके.

जब भी आप कोई नया वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करें तो आपको यह तीन काम तो करना ही है अब हम बात करेंगे वीडियो अपलोड करने के बाद क्या करें.

यूट्यूब वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करे

यूट्यूब वीडियो को अपलोड करने के बाद आपको सबसे पहले सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए आपने यदि सोशल मीडिया साइटों पर अपने अकाउंट नहीं बनाये है तो यहां पर में टॉप की सोशल मीडिया साइटों के बारे में आपको नीचे बता रहा हूं.

top social media sites

  1. Facebook
  2. Twitter
  3. LinkedIn
  4. Instagram
  5. Pinterest

यहां तक आपको हमने सिर्फ यही बताया है कि वीडियो अपलोड करने के बाद क्या करें और वीडियो अपलोड करते समय क्या करें अब हम बात करेंगे यूट्यूब वीडियो का सीईओ कैसे करें

यूट्यूब वीडियो का सीईओ कैसे करें

यूट्यूब सीईओ करना सबसे इंपोर्टेंट है क्योंकि इससे आपकी यूट्यूब वीडियो गूगल सर्च नेटवर्क पर आती है गूगल सर्च से आप अपने यूट्यूब वीडियो पर अच्छा ट्राफिक ला सकते हैं.

इसीलिए आपको गूगल गाइडलाइन्स को अच्छे से फॉलो करना चाहिए और अपने यूट्यूब वीडियो को अच्छे से सीईओ करना चाहिए तभी आप गूगल सर्च ट्राफिक कमा सकते हैं.

आप यूट्यूब में सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो आपको गूगल सीईओ की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.

जब आप अच्छे से सीईओ अपने यूट्यूब वीडियो का कर लेंगे तो आप का वीडियो भी गूगल सर्च में टॉप पर आएगा और यूट्यूब सर्च में भी टॉप आएगा.

यूट्यूब वीडियो कैसे अपलोड करने चाहिए

आप गूगल से अच्छा ट्राफिक अपने यूट्यूब चैनल पर लाना चाहते हैं और यूट्यूब सर्च में भी आपके वीडियो टॉप पर रहे तो इसके लिए आपको अच्छे वीडियो बनाने होंगे और लोग उन वीडियो को पूरा देखें इसके लिए बेहतर से बेहतर वीडियो बनाने का प्रयास करें.

ऐसे वीडियो कभी मत बनाइए जिसमें कोई गलत जानकारियां हो या फिर गलत तरीके से आप यूट्यूब पर व्यूज के चक्कर में गलत वीडियो बना बैठे इससे आपकी रिपीटेशन पर खराब असर पड़ सकता है और आपका चैनल आगे नहीं बढ़ सकता है.

आप जिस कैटेगरी में यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं उसी कैटेगरी पर फोकस कीजिए और उसी कैटेगरी पर अच्छे से अच्छे वीडियो बनाएं.

हमेशा वीडियो ऐसे बनाएं जिससे दर्शक आपके वीडियो को ज्यादा पसंद करें और बार-बार आपके यूट्यूब चैनल पर आए.

एक ही जानकारी वाले वीडियो अलग-अलग तरीके से दोबारा मत बनाइए इससे आपके चैनल पर जो दर्शक आते हैं उन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और आपके चैनल को फिर वह ज्यादा पसंद नहीं करेंगे.

मेरा अब यह मानना है कि आपको यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा फिर भी यदि कोई बात हमसे छूट गई हो या कोई जानकारी गलत दी गई हो तो इसके लिए हम क्षमा मांगते हैं.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here