यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब कितना पैसा देता है

आपने यूट्यूब के बारे में तो जरूर सुनाई होगा लेकिन क्या आपको पता है यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए आपको यदि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं की यूट्यूब कितना पैसा देता है.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: यूट्यूब पूरी दुनिया की पॉपुलर वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिस पर हर दिन लाखों की तादाद में वीडियो अपलोड होते हैं शायद ही कोई ऐसा होगा जो स्मार्टफोन का यूज करता हो और उसे यूट्यूब के बारे में कोई जानकारी ना हो वैसे तो अब हर स्मार्टफोन में यूट्यूब एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल होता है.

आज हमने जो इस पोस्ट का शीर्षक दिया है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए लेकिन हम इस टॉपिक पर बात करें उससे पहले आपको यूट्यूब के बारे में थोड़ी जानकारी देना चाहेंगे इसलिए आपको हम निचे दिए गए पोस्ट लिंक को ओपन करके उन पोस्ट को पढ़ने की सहला देते है.

आपने हमारे द्वारा लिखी गई यूट्यूब के बारे में यह सारी पोस्ट पढ़ लेंगे तो आपको भी यूट्यूब के बारे में संपूर्ण जानकारी आ जाएगी अब हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी देना चाहेंगे.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. यूट्यूब की कामयाबी की कहानी
  2. यूट्यूब पर आप किस तहर के वीडियो अपलोड नहीं कर सकते है

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

Youtube Se Paise Kaise Kamaye, Youtube Kitna Paisa Deta Hai

में यकीन के साथ कह सकता हूं आपने यदि यह पोस्ट पूरा पढ़ लिया तो आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इस सवाल का जवाब पूरी तरह से मिल जाएगा और साथ में ही आप यह भी जान लेंगे कि यूट्यूब कितना पैसा देता है.

यूट्यूब से कई लोग एक ही महीने में लाखों रुपए कमा लेते हैं हमारे देश भारत में भी ऐसे कई यूट्यूब चैनल है जो महीने के लाखों रुपए कमा लेते हैं आप भी यूट्यूब से महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं.

बस आपको थोड़ी सी ही यूट्यूब के बारे में जानकारी चाहिए जो आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है और साथ में ही आप अच्छे वीडियो बनाना जानते हो आपके पास अच्छी यूट्यूब के बारे में जानकारी है और आप अच्छे तरीके से वीडियो बना सकते हैं तो फिर आपको सबसे पहले यूट्यूब पर एक अकाउंट बनाना चाहिए.

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: देखिए यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए अब आपके पास यही जानकारी नहीं है कि यूट्यूब पर हम अपना चैनल कैसे बना सकते हैं तो फिर आपको नीचे दी गई पोस्ट पर जाना होगा वहां पर हमने डिटेल के साथ बताया है कि आप अपना एक यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं.

आप यह सोच रहे हैं कि यूट्यूब चैनल बनाने के साथ ही हमारी यूट्यूब पर इनकम शुरू हो जाएगी तो फिर आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि यूट्यूब पर आप चैनल बनाने के साथ पैसे नहीं कमा सकते आपको पैसे कमाने के लिए थोड़ी सी मेहनत करनी होगी.

कुछ साल पहले क्या था कि यूट्यूब पर जैसे ही हम कोई नया चैनल बनाकर एक या दो वीडियो ही अपलोड करते थे तो हमारी इनकम तुरंत शुरू हो जाती थी लेकिन तब यूट्यूब पर इतने ज्यादा चैनल नहीं थे लेकिन अभी मौजूदा समय में यूट्यूब पर बहुत ज्यादा चैनल बढ़ चुका है.

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए क्या करना चाहिए

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: जैसा कि आपको हमने बताया कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए अब आपने एक नया यूट्यूब चैनल बना लिया है तो फिर आपको यूट्यूब के नए अपडेट के बारे में पता होना चाइये और उस पर सबसे पहले आपको काम करना चाहिए.

देखिए किसी भी प्लेटफार्म पर तुरंत पैसे नहीं मिलते हैं और यूट्यूब पर भी आपको तुरंत पैसे नहीं मिलने वाले हैं इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी आपने एक नया यूट्यूब चैनल बना लिया है तो सबसे पहले आपको उस चैनल पर अच्छे-अच्छे वीडियो अपलोड करने होंगे.

आप जैसे-जैसे वीडियो अपलोड करते जाएंगे वैसे-वैसे आपके यूट्यूब चैनल पर विजिटर आते जाएंगे जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे तक आपके वीडियो देखे जा चुके होंगे तब आप यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए तैयार हो जाएंगे.

जैसे ही आपके यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का टाइम पूरा हो जायेगा तो उसके बाद यूट्यूब टीम आपके चैनल को मॉनिटर करेगी और यूट्यूब टीम देखेगी कि आपने किस तरह से 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का टाइम पूरा किया है जब उन्हें आपका चैनल सही लगेगा तब आप यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

मॉनेटिज़शन कैसे करे, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपने 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइमिंग पूरा कर लिया है तो फिर आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कर सकते हैं यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए आपके पास गूगल एडसेंस का अकाउंट होना चाहिए.

अब आपने गूगल एडसेंस का अकाउंट बना लिया है तो फिर आप यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के साथ जोड़ सकते हैं में एक बात बता दूं यूट्यूब किसी को पैसा नहीं देता है यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको गूगल की सर्विस गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाना पड़ता है.

क्योंकि आपकी जो इनकम यूट्यूब चैनल की है वह गूगल ऐडसेंस के अकाउंट में आएगी और आप गूगल ऐडसेंस से ही अपना पैसा बैंक अकाउंट में भेज पाएंगे सीधे यूट्यूब किसी को भी पैसा नहीं देता है.

इसीलिए आपके पास एक गूगल एडसेंस का अकाउंट होना चाहिए और उस अकाउंट को आपको यूट्यूब चैनल के साथ जोड़ना होगा देखिए यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करते हैं इसके लिए आपको यूट्यूब पर ही काफी वीडियो या फिर आप ब्लॉग पोस्ट भी पढ़ सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस के अलावा यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: इस सवाल का जवाब तो हर एक यूट्यूब चैनल बनाने वाला जानना चाहता है मैंने ऐसे कई यूट्यूब चैनल देखे हैं जिन पर अच्छे सब्सक्राइब और चैनल भी अच्छा होने के बावजूद भी वह गूगल ऐडसेंस से इनकम नहीं कर पाते हैं.

गूगल ऐडसेंस की प्राइवेसी काफी स्ट्रीक है यदि आपसे एक छोटी सी भी गलती हो जाती है और आपने जिस गूगल ऐडसेंस को अपने यूट्यूब चैनल के साथ जोड़ा है वहीं गूगल ऐडसेंस बंद हो जाए तो फिर आप यूट्यूब से पैसा कहां से कमाएंगे यही सवाल आता है.

वैसे तो यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए जो सबसे अच्छा प्लेटफार्म है वह गूगल ऐडसेंस ही है क्योंकि आप गूगल ऐडसेंस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन किनी कारणवश आपका यूट्यूब चैनल Monetization डिसएबल हो जाता है तो फिर आप कैसे यूट्यूब से पैसा कमाएंगे यही सवाल आपके मन में बार-बार आता है.

चलिए में आपको बता देता हूं कि आपके पास गूगल ऐडसेंस अकाउंट नहीं है और आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए उसके बारे में डिटेल के साथ में आपको बताना चाहूंगा.

गूगल ऐडसेंस के अलावा भी आप यूट्यूब से अच्छे पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में आपको नीचे डिटेल के साथ बताया हूं आप पूरे ध्यान से पोस्ट के इस हिस्से को पढ़े.

आपके पास गूगल एडसेंस का अकाउंट नहीं है और आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आपको इन तरीकों से पैसा कमाने के बारे में सोचना चाहिए.

Affiliate Marketing

आप यूट्यूब से Affiliate Marketing लिंक को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास Affiliate Marketing का अकाउंट होना चाहिए यदि आपके पास नहीं है जानकारी के Affiliate Marketing क्या है और इस पर अकाउंट कैसे बनाते हैं तो फिर आपको हमारा यह पोस्ट पढ़ना चाहिए.

Affiliate Marketing से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं बहुत से Youtuber Affiliate Marketing से अच्छे पैसे कमा लेते है आपके मन में ये सवाल है की यूट्यूब पर Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा तो में आपको बता दू की आपको Affiliate Marketing का लिंक अपने यूट्यूब के वीडियो Description में डालना होगा.

आपका यूट्यूब पर प्रोडक्ट का रिव्यु चैनल है तो फिर आप Affiliate Marketing से अच्छा पैसे कमा सकते है आपको बस यही करना होगा की आप जिस भी प्रोडक्ट का रिव्यु वीडियो बनाये उसी प्रोडक्ट Affiliate Marketing लिंक अपने वीडियो के Description में डाले.

जब भी कोई आपके Affiliate Marketing लिंक से किसी प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसका आपको Commission मिलेगा जितने ज्यादा प्रोडक्ट आपकी Affiliate Marketing लिंक से ख़रीदे जायेगे उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी.

लिंक शोर्टनिंग सर्विस से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: बहुत से Youtuber Link Shortening Service का इस्तेमाल अपने वीडियो के Description में करते हैं आपने भी कई ऐसे यूट्यूब वीडियो देखे होंगे जिसमें आपको बताया जाता है कि वीडियो के नीचे Description में दिए गए लिंक पर जाइए.

यहां पर में उदाहरण के तौर पर बताना चाहूंगा कि मान लीजिए किसी यूट्यूब वीडियो पर मोबाइल से रिलेटेड जानकारी है और उस वीडियो में ही बताया जाता है कि अधिक जानकारी के लिए आप वीडियो के नीचे Description में जो लिंक है वहां पर जाइए और आपको मोबाइल के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी यानी कि वीडियो के नीचे Description में पोस्ट का लिंक दिया गया होता है.

अब आप यह सोच रहे होंगे कि इससे हम पैसा कैसे कमा सकते हैं तो चलिए में आपको बता देता हूं आप जो भी वीडियो Description में लिंक डाले तो उसे इन वेबसाइट से शॉट लिंक करके डालें इससे होगा यह कि आपकी इनकम शॉर्ट लिंक वेबसाइट से भी होना शुरू हो जाएगी.

Best Shortener Website List

  1. BITLY
  2. GOO.GL
  3. TINYURL.COM
  4. OW.LY
  5. IS.GD
  6. BUFF.LY
  7. ADF.LY
  8. BIT.DO
  9. MCAF.EE
  10. REBRANDLY

Sponsored Video

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर होना चाहिए तभी आप Sponsored Video से पैसा कमा सकते हैं आपका चैनल यूट्यूब पर पॉपुलर हो चुका है तो फिर आपको भी Sponsored कांटेक्ट करेंगे.

Sponsored Video कई तरह के हो सकते हैं ज्यादातर तो कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ही Sponsored करने के लिए यूट्यूब चैनल के मालिक को कांटेक्ट करती है और उसके बदले में अच्छे पैसे भी यूट्यूब चैनल के मालिक को देती है.

बहुत सी ऐसी कंपनियां बाजार में है जो यूट्यूब पर अपने प्रोडक्ट की विज्ञापन देने के लिए पॉपुलर यूट्यूब चैनल के मालिक कांटेक्ट करती है अब आप ये सोच रहे है की कोई कंपनी हमें Sponsored Video के लिए बोले तो क्या करना चाइये तो चलिए इस बारे में बात कर लेते है.

देखिए Sponsored Video कई तहरा के हो सकते है कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको बोल सकती है तो आपको उस प्रोडक्ट का रिव्यु वीडियो बनाना पड सकता है तो कोई कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको अपने वीडियो में विज्ञापन देने के लिए बोल सकती है.

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको कंपनी से पैसे लेना होता है बहुत से यूट्यूब चैनल मालिक Sponsored Video से अच्छा पैसा कमा लेते है.

यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते है

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: इस पोस्ट के अंत में यही कहना चाहूंगा कि आप सच में यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर अच्छे वीडियो अपलोड करने होंगे तभी आप यूट्यूब से महीने के लाखों रुपए कमा सकेंगे.

और एक बात बता देना चाहता हूं कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए बेस्ट तरीका गूगल ऐडसेंस ही है इससे आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं और जो मैंने तीन अन्य तरीके बताएं है उनसे भी आप पैसा कमा सकते हैं.

अब इस पोस्ट के अंत में यही कहना चाहता हूं कि आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा फिर भी यदि हमारे से इस पोस्ट में कोई गलती हो गई हो या फिर आपके पास है कोई ऐसा तरीका जिससे यूट्यूब से पैसा कमाए जा सकता है तो फिर आप कमेंट में जरूर हमें बताइए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here