व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए का इस्तेमाल हर स्मार्टफोन यूजर करता है लेकिन बहुत से स्मार्टफोन यूजर को यह पता नहीं होता है कि WhatsApp से भी पैसा कमा सकते हैं बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर होगा कि क्या हम सच में Whatsapp Se Earning कर सकते हैं.

तो आज की यह पोस्ट सिर्फ व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए उसके बारे में ही है और आज की इस पोस्ट में हम विस्तार के साथ बात करेंगे कि आप Whatsapp Se Earning Kaise कर सकते हैं.

वैसे तो WhatsApp से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है आप भी बड़ी ही आसानी से WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको यह सवाल जरूर आया होगा कि क्या हमें WhatsApp पैसा देगा तो इसका जवाब में आपको इस पोस्ट के शुरुआत में ही देना चाहूंगा.

WhatsApp आपको पैसा नहीं देने वाला है बल्कि आप WhatsApp का इस्तेमाल करके पैसा यकीनन कमा सकते हैं जो में आज आपको WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हूं इससे आप बड़ी ही आसानी से WhatsApp का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं.

बहुत से लोग WhatsApp का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा लेते हैं क्योंकि आपको WhatsApp से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मिल जाते हैं जिसका आप इस्तेमाल करके यकीनन आप अपनी जरूरतों के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं.

आप यदि यह सोच रहे हैं कि मेरी तो जरूरत लाखों में है तो देखिए लाखों में तो तुरंत कहीं से भी पैसा नहीं मिलता है लेकिन सामान्य जरूरतों के हिसाब से आप WhatsApp से पैसा कमा सकते हैं जिसके बारे में आज हम डिटेल के साथ इस पोस्ट में बात करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye, Whatsapp Se Earning Kaise Kare

व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए और WhatsApp Par Paise Kamane Ka Tarika क्या है इस बारे में हम बात करें उससे पहले हमें यह जान लेना आवश्यक है कि WhatsApp क्या है.

यदि आपको यही पता नहीं होगा कि WhatsApp क्या है और इसका इस्तेमाल किस में होता है तो फिर आपको इस पोस्ट में हम जो आपको तरीका बताने वाले हैं पैसा कमाने का वह भी आपको समझ में नहीं आएगा.

तो मेरा यह मानना है कि सबसे पहले तो आपको WhatsApp की जानकारी देना चाहेंगे तभी आप इस पोस्ट का जो टॉपिक है कि व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए और WhatsApp से पैसे कमाने के कौन से तरीके हैं तभी आप उनका सही से इस्तेमाल कर सकेंगे और आप बड़ी ही आसानी से WhatsApp से पैसा कमा सकेंगे.

WhatsApp Kya Hai

WhatsApp एक मैसेजिंग App है जिस पर आप अपने करीबियों के साथ ऑनलाइन जुड़ सकते हैं WhatsApp पर अपने करीबियों के साथ ऑनलाइन बातचीत कर सकते हैं बस आपके पास WhatsApp का यूज करने के लिए एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है.

आपके पास स्मार्टफोन और उसमें इंटरनेट कनेक्शन है तो आप WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं WhatsApp मौजूदा समय में काफी पॉपुलर सोशल मीडिया App है जिसका इस्तेमाल बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग भी करते हैं.

आप WhatsApp से अपने मित्रों, करीबियों के साथ ऑनलाइन बातचीत कर सकते हैं WhatsApp की मदद से आप वीडियो कॉल कर सकते हैं आपको हम कुछ पॉइंट बता देते हैं जो आप WhatsApp पर कर सकते हैं.

WhatsApp पर आप यह सब कुछ कर सकते हैं

  1. ऑनलाइन बातचीत कर सकते हैं
  2. वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं
  3. अपने करीबियों को वीडियो भेज सकते हैं
  4. फोटो टैक्स फाइल भेज सकते हैं
  5. अपने परिवार के सदस्यों का एक ग्रुप बना सकते हैं
  6. WhatsApp पर ग्रुप बनाकर अपने पूरे परिवार के साथ ऑनलाइन जुड़ सकते हैं

आज जो हमारा इस पोस्ट का जो टॉपिक है कि व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए तो में आपको एक बात बता देना चाहता हूं कि आप WhatsApp पर जो ग्रुप बनाते हैं उससे आप बड़ी आसानी से पैसा कमा सकते हैं जिसकी जानकारी में आपको इस पोस्ट में आगे देने वाला हूं

चलिए आपको WhatsApp के बारे में कुछ और भी बातें बता देना चाहता हूं फिर उसके बाद हम बात करेंगे कि WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह पॉपुलर सोशल मीडिया App की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई है.

WhatsApp के मालिकों के नाम कुछ इस प्रकार हैं

Brian Acton, Jan Koum

आपको हमने WhatsApp के बारे में कुछ सामान्य जानकारियां दे दी हैं अब हम बात करेंगे हमारी इस पोस्ट के टॉपिक व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए तो चलिए अब आपका हम ज्यादा समय नहीं लेते हैं और आपको बताने जा रहे हैं कि आप WhatsApp से पैसा कैसे कमा सकते हैं.

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए

आपके मन में यह सवाल है तो चलिए में सबसे पहले इसी सवाल का जवाब दे देता हूं आपको WhatsApp से पैसे कमाने के लिए इन तीन चीजों की आवश्यकता पड़ती है.

  1. SmartPhone
  2. अच्छा इंटरनेट कनेक्शन जिसकी स्पीड काफी अच्छी हो
  3. WhatsApp पर बहुत सारे ग्रुप और उन ग्रुप में ज्यादा मेंबर हो
WhatsApp Par Paise Kaise Kamaye

पैसे कमाने के लिए आपको कहीं भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि WhatsApp एकदम फ्री है इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं WhatsApp का इस्तेमाल करके फ्री में किसी को भी वीडियो, ऑडियो, मैसेज भेज सकते हैं.

आपके पास WhatsApp के बहुत सारे ग्रुप हैं और उन ग्रुप में जो मेंबर हैं वह 200 से अधिक हैं तो चलिए में आपको सबसे पहले WhatsApp ग्रुप से पैसा कैसे कमाते हैं उसके बारे में बता देता हूं.

WhatsApp पर ग्रुप से पैसा कैसे कमाए

आपको मैंने पहले ही बता दिया है कि WhatsApp किसी को पैसा नहीं देता है लेकिन WhatsApp की जो सर्विस है वह बिल्कुल फ्री है जिसका इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं और में आपको जो सबसे पहला तरीका बता रहा हूं वह है WhatsApp ग्रुप से पैसा कैसे कमा सकते हैं उसके बारे में बताने वाला हूं.

जैसा कि मैंने आपको बताया कि WhatsApp कि हर सर्विस फ्री में है और WhatsApp पर ग्रुप बनाना भी एक फ्री सर्विस है आप भी WhatsApp पर ग्रुप बना सकते हैं और अपने करीबियों को उस ग्रुप में ऐड कर सकते हैं एक ग्रुप में आप अधिकतम 256 मेंबर को ऐड कर सकते हैं.

चलिए में सबसे पहले तो आपको यही बताने वाला हूं कि आप ग्रुप में 256 मेंबर तक कैसे ऐड कर सकते हैं उसके बाद हम बात करेंगे WhatsApp ग्रुप से कैसे पैसे कमा सकते हैं.

सबसे पहले तो आप एक अच्छा सा ग्रुप बनाइए उसके बाद आप अपने दोस्तों को रिश्तेदारों को उस ग्रुप के बारे में बताइए आप चाहे तो उन्हें ऐड भी कर सकते हैं यदि आपके पास उनका नंबर है यदि नंबर नहीं है तो आप उन्हें बताइए वह आपके ग्रुप को ज्वाइन करें.

आप अपने दोस्तों, करीबियों के पास जो ग्रुप हैं उनके नंबर आप उन्हीं से लेकर उन्हें भी ज्वाइन करने के लिए कह सकते हैं. सोशल मीडिया साइट का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि ट्विटर, फेसबुक पर भी आपको बहुत सारे WhatsApp ग्रुप के नंबर मिल सकते हैं.

आपको मैंने यहां पर कुछ पॉइंट बताएं हैं WhatsApp ग्रुप में ज्यादा मेंबर जॉइंट कराने के यदि आपको करने में असमर्थ हैं तो मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आपके पास अनगिनत WhatsApp ग्रुप आ जाएंगे और आप उन ग्रुप में ज्वाइन भी बड़ी आसानी से कर पाएंगे.

ज्यादा WhatsApp ग्रुप में कैसे ज्वाइन करें

आपको यदि कोई अपने करीबी या दोस्तों अपने ग्रुप में ज्वाइन नहीं करते हैं तो में आपको कुछ ऐसी वेबसाइटों के बारे में बताने वाला हूं जहां पर आपको बहुत ज्यादा WhatsApp ग्रुप मिल जाएंगे जिन्हें आप ज्वाइन कर पाएंगे.

WhatsApp Group Join Link

whatsgrouplink.com

अब आपके पास बहुत सारे WhatsApp ग्रुप आ चुके हैं और उन ग्रुप में 200 से 250 मेंबर हैं तो अब आप WhatsApp ग्रुप से पैसा कमाने के लिए तैयार हैं अब आपको क्या करना है चलिए उसके बारे में आपको बता देता हूं.

WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके

देखिए अब आपके पास बहुत सारे WhatsApp ग्रुप आ चुके हैं और उनमे अच्छे खासे मेंबर हैं यानी कि आपका WhatsApp पर अच्छा नेटवर्क बन चूका है तो अब आप WhatsApp से पैसे कमाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

अब में आपको जो बताने जा रहा हूं WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके देखिए WhatsApp से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हो सकते हैं आपको में जो अच्छे खासे तरीके हैं WhatsApp से पैसे कमाने के उनके बारे में इस पोस्ट में डिटेल के साथ आगे बताने वाला हूं.

आपको यदि हमारे द्वारा जो WhatsApp से पैसे कमाने के लिए जो तरीके हम बताने वाले हैं आपको यदि पसंद आते हैं तो आप इनका इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं और इनके अलावा भी आपके पास कोई अच्छे तरीके हैं तो उनसे भी आप पैसे कमा सकते हैं यदि आपके पास बहुत सारे WhatsApp ग्रुप हैं और उस ग्रुप में ज्यादा मेंबर हैं और वह मेंबर सारे एक्टिव रहते हैं.

पैसा कमाने के लिए Link Shortening Service का इस्तेमाल करें

बहुत से व्हाट्सएप यूजर इसका इस्तेमाल करते हैं और इससे अच्छे पैसे भी कमा लेते हैं में आपको बताना चाहूंगा WhatsApp पर पैसे कमाने का यह बेस्ट तरीका है इसमें आपको थोड़ी सी ही मेहनत करनी होती है और आप URL Link Short से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

Link Shortening Service एक ऐसी सर्विस है जिसका इस्तेमाल करके आप पैसा कमा सकते हैं दरअसल आपको जो पॉपुलर वेबसाइट होती हैं यूट्यूब है और भी बहुत कुछ है जो इंटरनेट पर पॉपुलर हैं तो उनका जो यूआरएल होता है उन्हें आपको शॉट करना है उसके बाद आप WhatsApp ग्रुप में उन्हें शेयर करना है.

देखिए आपको उन्हीं वेबसाइट के पोस्ट को या फिर यूट्यूब चैनल की वीडियो को शेयर करना है और उन्हीं का लिंक को शॉट करना है जो पॉपुलर हैं और जिन्हें लोग देखना पसंद करते हैं क्योंकि यदि आप उन पर टाइम लगाएंगे जिन्हें लोग देखना ही नहीं चाहते हैं और उनका यूआरएल आप शॉट करके शेयर करेंगे तो उसका कोई फायदा होने वाला नहीं है.

मान लीजिए कोई ट्रेनिंग में टॉपिक चल रहा है और उसका कोई अच्छा पोस्ट आपने इंटरनेट पर ढूंढ लिया है तो उसका आप लिंक Short करके WhatsApp पर शेयर करेंगे तो आपकी इनकम है वह बढ़िया हो सकती है अब आप यह सोच रहे होंगे कि लिंक शॉट करने से इनकम कैसे होगी तो चलिए इसके बारे में आपको बता देता हूं.

देखिए इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप लिंक Short करके शेयर करेंगे तो उसका आपको पैसा मिलेगा में आपको यहां पर टॉप की जो Link Shortening Service वेबसाइट है उनके बारे में बता देता हु.

URL Shortener Website List
  1. BITLY
  2. GOO.GL
  3. TINYURL.COM
  4. OW.LY
  5. IS.GD
  6. BUFF.LY
  7. ADF.LY
  8. BIT.DO
  9. MCAF.EE
  10. REBRANDLY

आप इन वेबसाइट के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा.

अब आपके मन में जो सवाल होगा कि चलिए मान लीजिए कि हमने इन वेबसाइटों पर जाकर किसी पॉपुलर पोस्ट का या वीडियो का लिंक शॉट कर लिया है तो उसके बदले में हमें यह वेबसाइट पैसा क्यों देंगे तो चलिए इसका भी हम आपको जवाब दे देते हैं.

जिन वेबसाइटों के बारे में हमने आपको बताया है जहां पर आप यूआरएल शॉट कर सकते हैं वहां पर आप यदि URL शार्ट करके शेयर करेंगे तो जो भी यूजर आपकी उस शेयर की गई Link को ओपन करेगा तो उसे सबसे पहले विज्ञापन दिखाई देगी और उसके बाद वह पोस्ट पर रीडायरेक्ट हो पाएगा.

अब जो विज्ञापन दिखाई देगा उसका थोड़ा पैसा वह वेबसाइट का मालिक जिस वेबसाइट से अपने यूआरएल शार्ट किया है वह रखेगा और थोड़ा पैसा हमें देगा जो हम अपने पेटीएम या फिर अन्य वॉलेट में ट्रांसफर कर पाएंगे

मुझे लगता है कि अब आप समझ ही गए होंगे की Link Shortening Service का इस्तेमाल करके WhatsApp पर उन्हें शेयर करके हम पैसा कैसे कमा सकते हैं अब चलिए हम अपने दूसरे तरीके की तरफ चलते हैं.

Recharge Apps को शेयर करके पैसा कमाए

आपके मोबाइल के लिए बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं जहां पर आप अपना मोबाइल, डीटीएच का रिचार्ज कर सकते हैं अब इन एप्लीकेशन ओं की एक खासियत भी है कि यदि आप इन्हें अपने दोस्तों को शेयर करेंगे तो उसका आपको कमीशन यह एप्लीकेशन देते हैं.

अब आपके पास WhatsApp पर बहुत सारे ग्रुप हैं और उनमें ज्यादा एक्टिव यूजर हैं तो फिर आप इस तरीके को भी आजमा सकते हैं क्योंकि इस तरीके को आजमा कर आप अपने परिवार के सभी सदस्य का मोबाइल रिचार्ज और अपने घर का जो डीटीएच है उसका रिचार्ज जितना तो पैसा कमा ही लेंगे.

सबसे पहले तो में आपको पॉपुलर एप्लीकेशन के बारे में बता देता हूं जहां पर आप रिचार्ज भी कर सकते हैं और WhatsApp ग्रुप में शेयर करके कमीशन भी कमा सकते हैं.

Recharge Apps Name

  1. Ladooo
  2. TaskBuks
  3. EARN Talktime

आपने इन Apps को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लिया है तो अब आप इन Apps को शेयर WhatsApp ग्रुप में कर सकते है अब आपके द्वारा शेयर लिंक से कोई भी इन Apps को डाउनलोड करेगा तो उसका आपको पैसा मिलेगा.

Affiliate Marketing से पैसा कमाए

WhatsApp ग्रुप से पैसा कमाने के लिए जो मुझे सबसे अच्छा तरीका लगता है वह है Affiliate Marketing क्योंकि इस तरीके को आप यदि आजमाते हैं तो आप बढ़िया रकम कमा सकते हैं और इसकी कोई लिमिट नहीं है क्योंकि आप Affiliate Marketing से जितने भी प्रोडक्ट को बेचेंगे उसका आपको कमीशन अच्छा मिलेगा.

मैंने Affiliate Marketing के बारे में पहले ही एक पोस्ट इस ब्लॉग पर डाला है उसने मैंने विस्तार के साथ बताया है कि आप Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमा सकते हैं आप चाहें तो उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिसका लिंक में आपको नीचे दे देता हूं.

अब यदि आप यह सोच रहे हैं कि हम Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाएगे और वह भी WhatsApp से तो इसका सीधा सा ही जवाब है कि आपके पास जो ग्रुप हैं जिसमे ज्यादा मेंबर हैं और वह एक्टिव हैं तो आप शॉपिंग साइट के प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं.

बेस्ट शॉपिंग साइट

  1. Flipkart
  2. Amazon
  3. Snapdeal

में आपको उदाहरण के लिए एक डेमो देता हूं मान लीजिए कोई मोबाइल अभी मार्केट में लॉन्च हुआ है और इन शॉपिंग साइट पर भी आ चुका है और इन शॉपिंग साइट में आपका एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट है तो आपको क्या करना चाहिए सबसे पहले उस मोबाइल का एफिलिएट मार्केटिंग लिंक अपने WhatsApp ग्रुप में शेयर करना चाहिए.

अब मान लीजिए किसी को वही मोबाइल खरीदना है और वह आपके द्वारा शेयर की गई लिंक से वह मोबाइल खरीदना है तो आपको उसका कमीशन मिलेगा और आप इसी तरीके से WhatsApp का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

Pay Per Download Network से पैसा कमाए

WhatsApp से पैसा कमाने के लिए यह तरीका भी काफी अच्छा है इस तरीके से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए वेबसाइट पर अकाउंट बनाना है.

PPD (Pay Per Download Network) वेबसाइट लिस्ट

  1. Daily Uploads
  2. Users Ocean
  3. UPLOAD Ocean
  4. Share Cash
  5. UPLOAD Cash
  6. Dollar Upload
  7. File Bucks

अब आपको क्या करना है चलिए में उसके बारे में आपको बता देता हूं अब आपको इन वेबसाइट पर मूवी, वीडियो, सॉन्ग, सॉफ्टवेयर, इमेज को अपलोड करना है अपलोड करने के बाद आपको WhatsApp ग्रुप में शेयर करना है.

बस जैसे ही आप WhatsApp ग्रुप में शेयर करेंगे और वहां से लोग उन वीडियो को या मूवी को डाउनलोड करना शुरू करेंगे जितने ज्यादा डाउनलोड होंगे उतने ज्यादा आप पैसे कमाएंगे.

वेबसाइट और यूट्यूब चैनल को प्रमोट करें WhatsApp ग्रुप में

यह तरीका उन लोगों के लिए है जिनके पास यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट है मान लीजिए आपके यूट्यूब चैनल पर Views नहीं आ रहे हैं या फिर अपनी वेबसाइट पर विजिटर नहीं आ रहे हैं तो फिर आपको WhatsApp ग्रुप का इस्तेमाल करना चाहिए.

वैसे तो आप यूट्यूब चैनल पर विजिटर आते हैं तब भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आपके पास बहुत सारे WhatsApp ग्रुप है तो एक साथ आप अपनी वेबसाइट का पोस्ट या फिर यूट्यूब वीडियो को शेयर कर सकते हैं.

आपको WhatsApp ग्रुप से अच्छा खासा ट्राफिक अपने वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर आ सकता है और आप यूट्यूब चैनल और वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं.

सामान बेचकर WhatsApp से पैसा कमाए

आपका खुद का कोई बिजनेस है और आप अपने बिजनेस में सामान को बेचते हैं तो फिर आपको ऑनलाइन सामान बेचने के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि इसके लिए सबसे जो बेहतरीन प्लेटफार्म है वह है WhatsApp क्योंकि WhatsApp पर आप अपना खुद का सामान भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं.

WhatsApp में इसी को ध्यान में रखते हुए अपना एक नया फीचर भी लॉन्च किया है जिसका नाम है WhatsApp बिजनेस App इसमें क्या होता है कि आप बहुत सारे WhatsApp ग्रुप को ऐड करके अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं.

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए अन्य तरीके

आपको हमने इस पोस्ट में जितने भी तरीके बताए हैं उनके अलावा भी WhatsApp पर आप अन्य तरीकों से भी पैसा कमा सकते हैं वह तो आप पर निर्भर करता है कि आप कौन से तरीके से WhatsApp से पैसा कमाना चाहते हैं.

WhatsApp पर बहुत सारे अच्छे फीचर अब आ चुके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं और भविष्य में भी WhatsApp अच्छे फीचर ला सकता है जिनका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं.

हमारे पास जो भी WhatsApp से पैसे कमाने के बारे में जानकारी थी वह आपके साथ इस पोस्ट में साझा की है अब यह तो आप पर है कि आप कौन से तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं.

अब मेरा यह मानना है कि आपको पता चल ही चुका होगा कि व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए अब इस पोस्ट के हम अंतिम पड़ाव में हैं और आपको बताना चाहेंगे कि आप तकनीक की दुनिया में WhatsApp एक अच्छा प्लेटफार्म है पैसा कमाने के लिए और आपको भी इसका इस्तेमाल करके पैसा कमाना चाहिए.

अब में आपको यही कहना चाहूंगा कि आपको यह हमारा पोस्ट कैसा लगा इस पोस्ट के बारे में आपके क्या विचार हैं वह आप कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here