VISA Full Form In Hindi, वीजा का फुल फॉर्म क्या होता है

वीजा का फुल फॉर्म क्या होता है आपने विदेश यात्रा की होगी तो आपको पता ही होगा कि वीजा क्या होता है लेकिन आप नहीं जानते हैं की VISA शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम VISA Full Form In Hindi पर डिटेल के साथ बात करने वाले हैं.

हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कभी विदेश यात्रा पर नहीं गए हैं और उन्हें वीजा क्या है वीजा कितने प्रकार की होती हैं वीजा किस लिए लिया जाता है इन सवालों के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है.

आपके पास भी वीजा शब्द से रिलेटेड कुछ भी जानकारी नहीं है और आप जानना चाहते हैं की वीजा कितने प्रकार की होती हैं वीजा क्यों जरूरी है विदेश यात्रा करने के लिए बिना वीजा के क्या हम विदेश यात्रा पर जा सकते हैं.

ऐसे सवाल आपके मन में उठ रहे हैं तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम डिटेल के साथ VISA शब्द से जुड़ी हुई सारी जानकारियों पर बात करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. रोम का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. रैम का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. सीडी का फुल फॉर्म क्या होता है

वीजा का फुल फॉर्म क्या होता है

VISA Full Form In Hindi

वीजा का फुल फॉर्म आपको बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ VISA Full Form In English और VISA Full Form In Hindi दोनो डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

VISA Full Form In English: Visitors International Stay Admission

V – Visitors

I – International

S – Stay

A – Admission

VISA Full Form In Hindi: विज़िटर्स इंटरनेशनल स्टे एडमिशन

V – Visitors (विज़िटर्स)

I – International (इंटरनेशनल)

S – Stay (स्टे)

A – Admission (एडमिशन)

वीजा का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि वीजा का फुल फॉर्म होता है विज़िटर्स इंटरनेशनल स्टे एडमिशन जिसे हम हिंदी भाषा में व्यक्ति को अंतरराष्ट्रीय स्तर प्रवेश की अनुमति कह सकते हैं.

वीजा क्या है

आपको भारत देश से बाहर किसी अन्य देश में काम के लिए वहां पर घूमने के लिए जाना है तो उस देश के कानून के मुताबिक आपको परमिशन लेनी होती है कि आप उस देश में कितने दिन रहने वाले हैं उन दिनों में आप उस देश में क्या करने वाले हैं ऐसी जानकारी आपको डिटेल के साथ बताना होता है.

मान लीजिए आपको भारत से अमेरिका जाना है तो फिर आपको अमेरिकी सरकार को यह बताना होता है कि आप अमेरिका देश में किस लिए आ रहे हैं आप अमेरिका में आकर क्या करने वाले हैं क्या आप यहां पर घूमने के लिए आ रहे हैं कि यहां पर काम के लिए आ रहे उस हिसाब से आपको अमेरिका देश की परमिशन लेनी होती है.

इसी परमिशन को हम VISA कहते हैं एक तरह से देखा जाए तो यह 2 देशों के कानून के मुताबिक एक आपसी सहमति होती है की नागरिक अपने देश से दूसरे देश में जा रहा है तो उसे जाने की अनुमति मिले.

इस पोस्ट में हम आगे बढ़े उससे पहले आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि क्या हम बिना वीजा के किसी अन्य देश में जा सकते हैं तो चलिए इस पर हम बात कर लेते हैं.

बिना वीजा के किसी अन्य देश में जा सकते हैं

इस सवाल के जवाब में आपसे कहना चाहूंगा कि आप पर निर्भर करता है कि आप किस देश में जा रहे हैं मान लीजिए कि आप भारत से अमेरिका देश में जा रहे हैं तो फिर आपको अमेरिकी सरकार की परमिशन की आवश्यकता पड़ेगी.

वही आप भारत से नेपाल देश में जा रहे हैं तो वहां पर आपको वीजा की आवश्यकता नहीं पड़ती है क्योंकि भारत और नेपाल के बीच में आपसी सहमति के कारण इन दोनों ही देशों ने अपने नागरिकों के लिए एक दूसरे के देश में जाने के लिए किसी भी वीजा की जरूरत न पड़े इसके लिए सहमति दी है.

इसी तरह दुनिया में काफी ऐसे देश हैं जो आपसी सहमति के कारण अपने देश से दूसरे देश में जाने पर वीजा की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन दुनिया में ऐसे भी बहुत से देश है जहां पर जाने के लिए आपको वीजा की आवश्यकता पड़ती है.

और यदि आप ऐसे किसी देश में बिना वीजा के जाते हैं तो फिर आप उस देश के कानून के मुताबिक एक अपराधी माने जाएंगे और उस देश के कानून के मुताबिक आपको सजा भी हो सकती है.

वीजा कितने प्रकार के होते हैं

इस सवाल के जवाब में कहना चाहेंगे कि वीजा आमतौर पर दो प्रकार के होते हैं लेकिन उन्ही दो प्रकार के अंदर भी बहुत से प्रकार हैं जिनके बारे में हम डिटेल के साथ आपको इस पोस्ट में आगे बताएंगे.

वीजा के मुख्यत दो प्रकार क्या है

Non-Immigrant VISA: इस तरह के वीजा में अगर व्यक्ति सीमित समय के लिए विदेश जाना चाहता है तो गैर प्रवासी वीजा यानी की Non-Immigrant VISAलेना पड़ता है.

Immigration VISA: इस तरह के वीजा में यदि व्यक्ति दूसरे देश में जाकर वही बसना चाहता है तो प्रवासी वीजा यानी कि Immigration VISA लेना पड़ता है.

अब चलिए हम आपको बता देते हैं कि इन 2 कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले वीजा के प्रकार कौन से हैं.

वीजा के प्रकार क्या है

Business VISA: इस वीजा के अंतर्गत जो व्यक्ति वीजा के लिए अप्लाई करता है उस व्यक्ति को बिजनेस करने का प्रपोजल लेटर और बिजनेस एड्रेस दिखाना पड़ता है देश में कहां बिजनेस करेंगे उसके लिए खर्चा कहां से लाएंगे इन सब की जानकारी आपको उस देश की सरकार को देनी होती है.

Tourist VISA: इस वीजा के अंतर्गत आप सिर्फ उस देश में घूमने फिरने के लिए जा रहे हैं आपको उस देश के सरकार को बताना होता है दुनिया में ऐसे भी कई देश है जो टूरिस्ट वीजा जारी नहीं करते हैं.

Student VISA: इस वीजा के अंतर्गत यह बताना पड़ता है कि आप जिस देश में जा रहे हैं वहां पर आप कहां पर पढ़ाई करने वाले हैं यानी कि आपको पढ़ाई का प्रूफ देना होता है कि आप उस देश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं.

On-Arrival VISA:  इसके लिए पहले से ही वीजा होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आपके देश का Immigration Department फ्लाइट में बोर्ड करने से पहले ही उसे चेक करता है.

Transit VISA: यह वीजा सिर्फ उन लोगों को ही दिया जाता है जो कुछ घंटों के लिए ही दूसरे देश में जाते हैं यह वीजा निकालने के समय उस व्यक्ति को अपना Confirm रिटर्न टिकट दिखाना पड़ता है.

Journalist VISA: यह वीजा पत्रकारों को दिया जाता है जो एक देश से दूसरे देश में खबर के लिए जाते हैं जो लोग न्यूज़ आर्गेनाइजेशन से जुड़े हुए होते हैं उन्हें ही जर्नलिस्ट वीजा दिया जाता है.

Employment VISA: यह वीजा उन व्यक्तियों को दिया जाता है जो व्यक्ति दूसरे देश में सरकारी या प्राइवेट कंपनी में नौकरी के लिए जाता है.

Immigrant VISA: यह वीजा उसे दिया जाता है जो व्यक्ति अपना देश छोड़कर हमेशा के लिए किसी अन्य देश में बसना चाहता है.

वीजा के लिए अप्लाई कैसे करें

आपने अपना पासपोर्ट बना लिया है और दूसरे देश में जाना चाहते हैं तो अब आपको VISA की आवश्यकता पड़ेगी वीजा अप्लाई विजा डिपार्टमेंट में जाकर कर सकते हैं.

वीजा आप एंबेसी में जाकर अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन उस देश की वीजा वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

जैसा कि आपको हमने ऊपर बताया कि वीजा बहुत से प्रकार की होती है अब आप अन्य देश में किस लिए जा रहे हैं उस प्रकार की वीजा आप अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए उस वीजा के मुताबिक आपसे फीस वसूली जाती है.

वीजा फुल फ्रॉम निष्कर्ष

वीजा का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही वीजा क्या है वीजा कितने प्रकार की होती है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था VISA Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here