ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाये

ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाये दोस्तों आपको हम बता दे ट्विटर पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आप बड़ी आसानी से अपना एक ट्विटर अकाउंट बना सकते हैं जिसके बारे में आज हम विस्तार के साथ बात करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. फेसबुक अकाउंट कैसे बना सकते है
  2. 140 करैक्टर से लबा ट्वीट्स करने का आसान तरीका
  3. फेसबुक पर पेज कैसे बनाये

ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाये

Twitter Par Account Kaise Banaye

Twitter पर हम अकाउंट कैसे बना सकते हैं इसके बारे में हम जाने उससे पहले यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि यह टि्वटर क्या है और इसका उपयोग किसमें होता है तो सबसे पहले हम जानेंगे कि ट्विटर क्या है और इसका उपयोग किसमें होता है.

ट्विटर क्या है और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं

Twitter एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसका उपयोग आमतौर पर लोग एक दूसरे को मैसेज करने और एक दूसरे के साथ ऑनलाइन जोड़ने के लिए करते हैं फेसबुक के बाद ट्वीट पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय साइट है.

टि्वटर के बारे में आपने अक्सर न्यूज़ चैनल पर जरूर सुना होगा क्योंकि हमारे देश के बड़े राजनेता या फिर कोई भी बड़ी हस्ती यदि वह सीधे तौर पर मीडिया के सामने अपनी बात नहीं रख सकता है तो वह ट्विटर के जरिए देश को अपना संदेश दे सकते हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं.

आमतौर पर हम यह कहे तो ट्विटर पर बड़े से लेकर मध्यम व्यक्ति भी ट्विटर के साथ जुड़ा हुआ है और हालिया समय में व्हाट्सएप और फेसबुक के बाद युवा वर्ग में भी ट्विटर की काफी लोकप्रियता बढ़ रही है.

टि्वटर क्या है और इस पर हम क्या कर सकते हैं वह तो आप समझ गए होंगे कि ट्विटर पर हम अपने करीबियों के साथ ऑनलाइन मैसेज का आदान-प्रदान कर सकते हैं यानी कि हम दुनिया में किसी भी व्यक्ति के साथ मैसेज का आदान-प्रदान ट्विटर के माध्यम से कर सकते हैं.

टि्वटर के बारे में और भी रोचक जानकारियां कुछ इस प्रकार है

स्थापित: 21 मार्च, 2006

संस्थापक: Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, Evan Williams

मुख्यालय: San Francisco, California, United States

राजस्व: यूएस $ 5.05 बिलियन

वेबसाइट: twitter.com

एलेक्सा रंक: 11

उपयोगकर्ता: 335 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता

दोस्तों अब आप जान ही चुके होंगे के ट्विटर क्या है और ट्विटर का उपयोग किस बारे में होता है तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि ट्विटर पर अपना एक अकाउंट हम कैसे बना सकते हैं तो आप नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करते जाइए और आप बड़ी ही आसानी से अपना एक ट्विटर पर अकाउंट बना लेंगे.

ट्विटर साइट पर अकाउंट कैसे बनाते है

Step 1

सबसे पहले आपको www.twitter.com साइट पर जाना है साइट पर जाने के बाद आपको एक बटन दिखाई देगा जिस पर लिखा हुआ होगा Sign Up आपको इसी बटन पर क्लिक करना है.

Step 2

अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा इसमें आपको अपनी जानकारी सही से भरनी है.

 

  1. अपना पूरा नाम लिखिए
  2. अपनी ईमेल आईडी सही से भरिए
  3. अपना पासवर्ड डालें
  4. अब आपको लास्ट में जो बटन दिखाई दे रहा है Sign Up का इसी पर आपको क्लिक करना है.

Step 3

अब आपको इस स्टेप में अपना एक मोबाइल नंबर डालना है यदि आपने पहले स्टेप में ईमेल आईडी की जगह पर मोबाइल नंबर डालना है तो फिर आप आगे बढ़ सकते हैं अन्यथा आप मोबाइल नंबर डाल सकते हैं.

1. सबसे पहले आपको अपना देश को सेलेक्ट करना है जैसे कि हम भारत में रहते हैं तो आपको India सिलेक्ट करना है.

2. अपना मोबाइल नंबर डाले

3. अब आपको Next की बटन पर क्लिक करना है.

Step 4

ट्विटर साइट पर मोबाइल नबर वेरिफाई कैसे करे

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा और उस मैसेज में 5 अंकों का ओटीपी कोड होगा जिससे आपको इस स्टेप में डालना है और फिर आपको Verify की बटन पर क्लिक करना है.

Step 5

इस स्टेप में आपको अपना एक यूजर नेम सिलेक्ट करना है जैसे कि आप नीचे दी हुई इमेज में देख सकते हैं.

आपको अपने ट्विटर अकाउंट में जो भी यूजरनेम रखना हो वह डाल दीजिए और उसके बाद Next के बटन पर क्लिक कर दीजिए बस अब आपका एक ट्विटर अकाउंट बन चुका है आप चाहें तो हमारे टि्वटर अकाउंट को भी फॉलो कर सकते हैं जिसकी लिंक हमने आपको नीचे दे दी है.

दिलीप मोथारिया : https://twitter.com/DilipMothariya3

दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में आप अपने विचार कमेंट में जरूर दें और आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए अब आगे की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि आप एक फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बना सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here