RPF Full Form In Hindi, आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है आपने इस शब्द को पहली बार सुना होगा तो आपको इसका फुल फॉर्म भी पता नहीं होगा तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे RPF रिलेटेड सारी जानकारियां और आपको बताएंगे RPF Full Form In Hindi क्या होता है.

आपको पता ही होगा कि भारत में अलग-अलग कई तरह के सुरक्षा बल हैं जो अपने क्षेत्र या अधिकार में आने वाले क्षेत्र में आम जनता की सुरक्षा करते हैं और आपको हम बताना चाहेंगे इन्हीं सुरक्षा बलों में से आरपीएफ भी एक सुरक्षा बल है.

आरपीएफ सुरक्षा बल भारतीय रेल में यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसका गठन किया गया है अब आपको नहीं है पता कि आरपीएफ क्या होता है और इसके अधिकार क्षेत्र में क्या कार्य आता है.

तो फिर यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है आज की इस पोस्ट में हम आरपीएफ शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. एफ आई आर का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. एसआई का फुल फॉर्म क्या होता है

आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

RPF Full Form In Hindi

आपको बेहतर तरीके से आरपीएफ का फुल फॉर्म समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ RPF Full Form In English और RPF Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

RPF Full Form In English: Railway Protection Force

R – Railway

P – Protection

F – Force

RPF Full Form In Hindi: रेलवे प्रोटेक्शन फाॅर्स

R – Railway (रेलवे)

P – Protection (प्रोटेक्शन)

F – Force (फाॅर्स)

आरपीएफ का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि आरपीएफ फुल फॉर्म होता है रेलवे प्रोटेक्शन फाॅर्स जिसे हम हिंदी में रेलवे सुरक्षा बल कह सकते हैं जो इसका पूरा नाम हिंदी में भी होता है.

आरपीएफ क्या होता है

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आरपीएफ क्या होता है और आरपीएफ का क्या कार्य होता है तो चलिए हम आपको इसके बारे में बता देते हैं.

आरपीएफ भारतीय रेलवे का एक सुरक्षा बल है जिसका प्राथमिक उद्देश्य रेल यात्रियों और रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा करना होता है भारत की सभी रेलगाड़ियों में आरपीएफ के कर्मचारी मौजूद रहते हैं और आम यात्रियों की सुरक्षा के साथ रेलवे की भी सुरक्षा करते हैं.

रेलवे सुरक्षा बल देश के सर्वोत्तम सुरक्षा बलों में से एक है जो भारतीय रेल के अंतर्गत कार्य करता है आपको पता ही होगा कि भारतीय रेल भारत सरकार के अधीन कार्य करती है.

भारत सरकार ने रेलवे की सुरक्षा के लिए अधिनियम 1957 द्वारा स्थापित भारतीय रेलवे सुरक्षा यानी कि आरपीएफ का गठन किया है आपको हम यह भी बता दें कि 1 जनवरी 2014 तक लगभग 65000 सुरक्षाकर्मियों की भारतीय रेल सुरक्षा बल हो चुकी है.

भारतीय रेलवे सुरक्षा बल का मुख्य उद्देश्य

  1. भारतीय रेलवे की संपत्ति की रक्षा एवं सुरक्षा करना
  2. रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा करना
  3. बच्चे, महिलाएं बिना डरे रेलवे में सफर कर सके इसके लिए उनकी सुरक्षा करना
  4. रेलवे पुलिस, स्थानीय पुलिस और रेलवे प्रशासन के बीच में एक सेतु के रूप में कार्य करना
आरपीएफ फुल फॉर्म निष्कर्ष

आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है इसका जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही आरपीएफ क्या होता है इसके बारे में भी इस पोस्ट में आपको जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था RPF Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में आप से एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here