PNG Full Form In Hindi, पीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है

पीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है आपने पीएनजी शब्द को कई बार सुना होगा लेकिन आपको इस शब्द का फुल फॉर्म पता नहीं है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे PNG Full Form In Hindi क्या होता है.

आप इंटरनेट का इस्तेमाल कंप्यूटर पर करते हैं तो आपको पीएनजी का मतलब पता होगा लेकिन बहुत से लोगों को पीएनजी क्या होता है इसके बारे में जानकारी नहीं होती है आपको भी पीएनजी क्या है इसके बारे में जानकारी नहीं है.

तो आज की इस पोस्ट में हम पीएनजी शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं इसके साथ ही आपको डिटेल के साथ हम बताएंगे पीएनजी फुल फॉर्म क्या होता है.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. एलपीजी का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. सीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

पीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है

PNG Full Form In Hindi

आपको पीएनजी का फुल फॉर्म बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ PNG Full Form In English और PNG Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

PNG Full Form In English: Portable Network Graphics

P – Portable

N – Network

G – Graphics

PNG Full Form In Hindi: पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफ़िक्स

P – Portable (पोर्टेबल)

N – Network (नेटवर्क)

G – Graphics (ग्राफ़िक्स)

PNG का पूरा नाम हिंदी में क्या है

जैसा कि आपको हमें बताया कि PNG का फुल फॉर्म होता है पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफ़िक्स जो इसका हिंदी में भी पूरा नाम होता है.

पीएनजी क्या होता है

जैसा कि आपको बताया कि पीएनजी का फुल फॉर्म होता है पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफ़िक्स जिसे हम आम भाषा में Ping भी बुला सकते हैं यह एक इमेज कॉर्पोरेशन का फाइल फॉर्मेट होता है.

जब भी किसी इमेज को कंप्यूटर पर पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफ़िक्स यानी कि पीएनजी में सेव की जाती है तो उस फाइल को हम PNG कह सकते हैं पीएनजी फाइल्स भी GIF फाइल्स की तरह ही lossless compression तकनीक से युक्त होती है और इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से ग्राफिक वेब इमेज का स्टोर करने के लिए किया जाता है.

इसके अलावा पीएनजी इमेज पारदर्शी ट्रांसनेट होती है इसलिए इसका अधिकतर उपयोग बैकग्राउंड वाली जगह पर किया जाता है जिसका लाभ बैकग्राउंड नहीं होता बल्कि अधिकतर आईकॉन पीएनजी फॉरमैट में होते हैं और इनका साइज़ अन्य इमेज फॉर्मेट से कम होता है.

पीएनजी की शुरुआत कब हुई है

PNG फॉरमैट को कंप्यूटर में वर्ष 1994 में जीपीजी और GIF फॉर्मेट के बहुत अधिक मौजूद होने के कारण इसकी शुरुआत हुई है आपको हम यह भी बता दें कि पीएनजी फॉरमैट में बहुत सी विशेषताएं पाई जाती हैं जो जेपीजी और GIF की तरह तकनीकी रूप से काफी आगे है.

पीएनजी फुल फॉर्म निष्कर्ष

पीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही पीएनजी क्या होता है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था PNG Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here