PDF Full Form In Hindi, पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है आपने पीडीएफ शब्द को कई बार सुना होगा लेकिन आपको इस शब्द का फुल फॉर्म पता नहीं है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं PDF Full Form In Hindi क्या होता है.

ज्यादातर लोग पीडीएफ का उपयोग मोबाइल, कंप्यूटर में करते हैं लेकिन इनमें से अधिकतर लोगों को PDF का पूरा नाम पता नहीं होता है आपको भी पीडीएफ का फुल फॉर्म पता नहीं है.

और आप जानना चाहते हैं कि पीडीएफ क्या होता है पीडीएफ के क्या लाभ है तो चलिए डिटेल के साथ हम पीडीएफ शब्द से रिलेटेड जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

अब आपका हम ज्यादा समय नहीं लेते हैं और आपको हम सबसे पहले बताते हैं पीडीएफ शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. एचडीएमआई का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. वीएलसी का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. वीजीए का फुल फॉर्म क्या होता है

पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

PDF Full Form In Hindi

आपको बेहतर तरीके से पीडीएफ का फुल फॉर्म समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ PDF Full Form In English और PDF Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

PDF Full Form In English: Portable Document Format

P – Portable

D – Document

F – Format

PDF Full Form In Hindi: पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट

P – Portable (पोर्टेबल)

D – Document (डॉक्यूमेंट)

F – Format (फॉर्मेट)

पीडीएफ का हिंदी में पूरा नाम क्या होता है

आपके मन में यह सवाल है कि पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं तो चलिए इसका हम जवाब आपको दे देते हैं जैसा कि आपको हमने बताया कि पीडीएफ शब्द का फुल फॉर्म होता है पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट जिसे हम हिंदी में संवहन दस्तावेज़ स्वरूप कह सकते हैं.

पीडीएफ क्या होता है

पीडीएफ एक तरह से इलेक्ट्रॉनिक छवि के रूप में दस्तावेज है जिसे हम फाइल भी बुला सकते हैं कागज का कम मात्रा में उपयोग हो और किसी भी वस्तु का डॉक्यूमेंट तैयार हो जाए इसके लिए पीडीएफ की शुरुआत की गई है.

आपको हम बता दें कि पीडीएफ को वर्ष 1990 में इलेक्ट्रॉनिक छवि के रूप में दस्तावेज देखने के लिए विकसित किया गया था तब इसे एडोब सिस्टम द्वारा विकसित और नियंत्रण किया गया था.

पीडीएफ फाइल को कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में पड़ सकते हैं और किसी को भी शेयर कर सकते हैं इससे कम मात्रा में कागज का उपयोग होता है इससे हमें पर्यावरण में भी फायदा होता है.

क्योंकि यदि ज्यादा कागज का उपयोग होने लगा तो जंगल में पेड़ की ज्यादा कटाई हो सकती है लेकिन पीडीएफ फाइल की वजह से अब कागज का कम मात्रा में इस्तेमाल होने लगा है.

पीडीएफ का उपयोग करने के क्या फायदे हैं

PDF डाटा ट्रांसमिशन और ईमेल के माध्यम से साझा करने के लिए एक आसान और सुरक्षित दृष्टिकोण प्रदान करता है इससे कम समय में किसी को भी हम डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं.

पीडीएफ से जैसा कि हमने आपको बताया कि कागज का कम मात्रा में इस्तेमाल होने से पर्यावरण में भी इसका लाभ होता है और कागज में लिखे हुए अक्षर को मिटाने के लिए या फिर किसी डॉक्यूमेंट में कुछ एडिट करना हो तो हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है.

लेकिन आप पीडीएफ बने हुए डॉक्यूमेंट या दस्तावेज में कुछ भी एडिट या फिर किसी भी अक्षर को बड़ी ही आसानी से मिटा सकते हैं.

पीडीएफ फुल फॉर्म निष्कर्ष

पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही पीडीएफ क्या होता है इसके बारे में भी आपको जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था PDF Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here