NIA Full Form In Hindi, एनआईए का फुल फॉर्म क्या होता है

एनआईए का फुल फॉर्म क्या होता है आपने NIA शब्द को टीवी पर सुना होगा या अखबार में पढ़ा होगा लेकिन आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं NIA Full Form In Hindi क्या होता है.

हमारे देश में आतंकवादियों की गतिविधियों को रोकने के लिए बहुत सी जांच एजेंसियां हैं इन्हीं जांच एजेंसियों में से मुख्य जांच एजेंसी एनआईए है अब आपको नहीं है पता कि एनआईए क्या होता है और एनआईए का क्या कार्य है.

तो फिर यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं एनआईए शब्द से जुड़ी हुई सारी जानकारियों पर और साथ में ही एनआईए फुल फॉर्म पर भी हम बात करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. एनएसजी का फुल फॉर्म क्या होता है

एनआईए का फुल फॉर्म क्या होता है

NIA Full Form In Hindi

एनआईए का फुल फॉर्म बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ NIA Full Form In English और NIA Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

NIA Full Form In English: National Investigation Agency

N – National

I – Investigation

A – Agency

NIA Full Form In Hindi: नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी

N – National (नेशनल)

I – Investigation (इन्वेस्टीगेशन)

A – Agency (एजेंसी)

एनआईए का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया है कि एनआईए शब्द का फुल फॉर्म होता है नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी जिसे हम हिंदी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी कह सकते हैं जो इसका हिंदी में पूरा नाम होता है.

एनआईए क्या होता है

आपको यह जानने की बड़ी इच्छा होगी कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी क्या होती है इसका क्या कार्य है और क्यों हमारे देश में एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी की जरूरत पड़ती है तो चलिए इन सवालों के जवाब हम आपको दे देते हैं.

जैसा कि आपको हमने बताया कि एनआईए एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी है लेकिन इस एजेंसी के पास दूसरी एजेंसियों के मुकाबले काफी अधिकार प्राप्त होते हैं यह एजेंसी आतंकवादियों की गतिविधियों पर नजर रखती है और सरकार को आतंकवादियों की गतिविधियों से अवगत कराती है.

आतंकवादियों की गतिविधियों के अलावा यह देश के अंदर कोई नागरिक आतंकवादियों की गतिविधियों में लिप्त हो ऐसे नागरिक को पकड़कर सजा दिलाने का कार्य भी एनआईए जांच एजेंसी करती है.

जब भी किसी राज्य में एनआईए जांच एजेंसी अपना कार्य करती है तो फिर वहां की राज्य सरकार को एनआईए के कार्य में किसी भी तरह का हस्तक्षेप नहीं कर सकती है इसके लिए एनआईए जांच एजेंसी को राष्ट्रीय लेवल पर काफी अधिकार प्राप्त होते हैं.

NIA जांच एजेंसी भारत सरकार के अधीन कार्य करती है और इस जांच एजेंसी का यह भी कार्य होता है कि देश में अपराधिक गतिविधियों का पता करके देश के गृह मंत्रालय को रिपोर्ट देना होता है.

एनआईए का गठन कब हुआ है

NIA  का गठन 31 दिसंबर 2008 को भारत की संसद के द्वारा अधिनियम राष्ट्रीय जांच एजेंसी विधायक 2008 के अंतर्गत हुआ है.

एनआईए फुल फॉर्म निष्कर्ष

एनआईए का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही एनआईए क्या होता है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था NIA Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here