NFC Full Form In Hindi, एनएफसी का फुल फॉर्म क्या है

एनएफसी का फुल फॉर्म क्या है आपको पता है एनएफसी क्या है आपने कभी यह जानने का प्रयास किया है कि एनएफसी का सीधा संबंध टेक्नोलॉजी से कैसे होता है यदि आपके पास एनएफसी संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है.

और आप जानना चाहते हैं NFC Full Form In Hindi क्या होता है तो फिर इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इस पोस्ट में हमने एनएफसी शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां शेयर की है.

आप स्मार्ट फोन यूज करते हैं तो आपने एनएफसी जरूर कभी यूज़ किया होगा और बहुत से लोग एनएफसी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें एनएफसी की सामान्य जानकारी नहीं होती है.

जैसे कि एनएफसी क्या है एनएफसी का उपयोग कैसे करें एनएफसी का फुल फॉर्म क्या होता है इस तरह की जो सामान्य जानकारी है वह बहुत से लोगों को नहीं होती है.

आपने भी कभी एनएफसी का इस्तेमाल किया है लेकिन आपको इसकी सामान्य जानकारी नहीं है तो फिर आपको हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए इस पोस्ट में हमने एनएफसी शब्द से जुड़ी हुई सारी जानकारियां विस्तार के साथ बताइ है.

एनएफसी क्या है और इसका इस्तेमाल कहां पर होता है और इसका उपयोग हम कैसे कर सकते हैं इन सवालों के हम जवाब दें इससे पहले आपको एनएफसी फुल फॉर्म जान लेना चाहिए तो चलिए सबसे पहले हम एनएफसी फुल फॉर्म पर बात कर लेते हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. जीएनएम का फुल फॉर्म क्या है
  2. एएनएम का फुल फॉर्म क्या है
  3. एपीएमसी का फुल फॉर्म क्या है

एनएफसी का फुल फॉर्म क्या है

आप एनएफसी का फुल फॉर्म को बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए हम आपको NFC Full Form In English और इसके साथ ही NFC Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

NFC Full Form In Hindi

NFC Full Form In English: Near Field Communication

N – Near

F – Field

C – Communication

NFC Full Form In Hindi: नजदीक फील्ड संचार

N – Near (नजदीक)

F – Field (फील्ड)

C – Communication (संचार)

एनएफसी का हिंदी नाम क्या है

इसका हिंदी में नाम होता है नजदीक फील्ड संचार यानी कि पास में एक ऐसा क्षेत्र जहां पर संचार किया जा सके अब आप एनएफसी का पूरा नाम क्या है यह आपको पता चल ही चुका होगा चलिए अब हम बात कर लेते हैं एनएफसी क्या है.

एनएफसी क्या है

NFC Kya Hai

एनएफसी का मतलब क्या होता है यह तो आपको पता चल ही चुका होगा चलिए अब हम बात कर लेते हैं एनएफसी क्या है जैसा कि आपको हमने एनएफसी का फुल फॉर्म क्या है बताया है.

और इसके फुल फॉर्म में जो शब्द है संचार तो आप यह समझ सकते हैं कि इसका अर्थ होता है कि किन्हीं दो वस्तुओं के बीच में संचार करना जिसे हम शार्ट में एनएफसी कह सकते हैं.

आपको हमने जैसा कि बताया शुरुआत में कि एनएफसी का सीधा संबंध टेक्नोलॉजी से है तो अब आप समझ सकते हैं कि टेक्नोलॉजी में दो डिवाइस को आपस में संचार के द्वारा जोड़ना.

और दो डिवाइस के बीच में आ रहे RF सिग्नल का उपयोग करके दो डिवाइस को आपस में जोड़कर संचार करना इसे हम एनएफसी कह सकते हैं.

टेक्नोलॉजी के इस युग में अब हर व्यक्ति को सब कुछ तेजी से चाहिए चाय फिर वह अपने मोबाइल से दूसरे मोबाइल में कुछ भेजना हो तो उसे इतना जल्दी चाहिए कि पल भर में ही एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में फाइल प्राप्त हो जाए.

और आपको हम बता दें एनएफसी का मुख्य तौर पर इस्तेमाल आपके फोन के आसपास से एंट्रेक्ट करने के लिए किया जाता है.

आपको हम यह भी बता दें कि इस टेक्नोलॉजी के युग में एनएफसी किसी भी डिवाइस से दूसरे डिवाइस के बीच में 4 सिमी के करीब तक ही एक वायरलेस कनेक्शन प्रदान करके अपने मोबाइल की फाइलों को दूसरे मोबाइल में भेज सकते हैं और वह भी काफी तेजी से और इसके लिए आपको वाईफाई या कोई हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

एनएफसी का जन्म कैसे हुआ है

एनएफसी का जन्म Rfid से हुआ है Rfid जो रेडियो फ्रिकवेंसी पहचान एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल शिपिंग कंपनी में होता है इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सुपरस्टोर में होता है.

जहां पर गुड्स को ट्रैक करने के लिए इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है वही शिपिंग कंपनियों में इसका इस्तेमाल कंटेनर को स्कैन करते ही पता चल जाता है कि उसमें क्या स्थित है.

आप यह कह सकते हैं कि रेडियो फ्रिकवेंसी पहचान से सिमिलर टेक्नोलॉजी एनएफसी है लेकिन एनएफसी सुविधा का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन में करते हैं.

अब तो ज्यादातर कंपनियां इस फैसिलिटी का इस्तेमाल करने के लिए अपने स्मार्टफोन में इस टेक्नोलॉजी को देती है जिसका इस्तेमाल लोग अपने स्मार्टफोन से दूसरे स्मार्टफोन में डाटा शेयर कर पाए.

एनएफसी को नोकिया, सोनी, फिलिप्स के द्वारा डिवेलप किया गया है जिसमें बहुत सारे फॉर्म मॉनिटर को आपस में जोड़ा गया है और यही एनएफसी को रेगुलेट करते हैं.

आपको हम बता दें नजदीक फिल्ड संचार आमतौर पर लो पावर और लो फ्रिकवेंसी पर ऑपरेट होता है.

  • फ्रिकवेंसी : 13.56 MHz
  • रेंज : 0 से 10 CM
  • सर्टिफिकेट : ISO/IEC 14443 और ISO/IEC 18000-3

एनएफसी के कितने प्रकार हैं

आपको हम बता दें एनएफसी के मुख्य तौर पर दो प्रकार हैं जिनके नाम आपको नीचे दिए गए हैं.

  1.  Active NFC Device
  2. Passive NFC Device

एक्टिव एनएफसी डिवाइस क्या है

एक्टिव एनएफसी डिवाइस उन डिवाइस को कहा जाता है जो कि डाटा को भेज भी सकते हैं और उसके साथ डाटा को प्राप्त भी कर सकते हैं.

पैसिव एनएफसी डिवाइस क्या है

पैसिव एनएफसी डिवाइस उन डिवाइस को कहा जाता है जो कि केवल दूसरे एनएफसी डिवाइस को इनफॉरमेशन भेज सकते हैं जिसके लिए उन्हें पावर सोर्स की जरूरत नहीं होती है.

एनएफसी कैसे काम करता है

अभी तक हमने एनएफसी का फुल फॉर्म क्या होता है इस पर बात की है साथ में ही हमने एनएफसी क्या है इस पर बात की है अब जो हम बात करने जा रहे हैं एनएफसी कैसे काम करता है तो चलिए हम आपको बता देते हैं एनएफसी कैसे काम करता है.

आपने अपने मोबाइल में ब्लूटूथ, वाईफाई जैसे सिग्नल का इस्तेमाल जरूर किया होगा बिल्कुल ही इसी तरह से एनएफसी आपके स्मार्टफोन में काम करता है आपको हम बता दें कि नजदीक फील्ड संचार रेडियो वेव्स के जरिए सिग्नल भेजता है.

नजदीक फील्ड संचार एक अलग ही स्टैंडर्ड वायरलेस डाटा ट्रांजिशन होता है जिसका अर्थ है कि कुछ डिवाइस को सर्टिफिकेट का पालन करना होता है जब भी कोई डिवाइस दूसरे डिवाइस के साथ संपर्क करता है तब उसे सर्टिफिकेट का पालन करना होता है.

एनएफसी टेक्नोलॉजी में आप डाटा के साथ पिक्चर, म्यूजिक, वीडियो यहां तक कि आप पेमेंट भी कर सकते हैं जिसके बारे में अब हम आगे बात करने वाले हैं.

  1. Peer-to-peer
  2. Reader/writer
  3. Card emulation

Peer-to-peer: किसी भी स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला मोड यही है आपको हम बता दें यह दो एनएफसी डिवाइस के बीच में इंफॉर्मेशन का आदान प्रदान करता है.

Reader/writer: यह एक वन वे डाटा ट्रांसमिशन होता है यहां पर कोई भी एक्टिव डिवाइस दूसरे डिवाइस के साथ लिंक up करता है.

Card emulation: एनएफसी में यह फाइनल मोड  है यहां पर एनएफसी डिवाइस एक स्मार्ट या क्रेडिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें आसानी से पेमेंट दिया जा सकता है किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर टैब करके.

एनएफसी फुल फॉर्म: निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में हमने आपके साथ एनएफसी का फुल फॉर्म क्या होता है इस पर बात की है इसके साथ ही आपको एनएफसी क्या है इस पर विस्तार से बताने का प्रयास किया है फिर भी यदि हमारे से इस पोस्ट में कोई जानकारी छूट गई हो तो उसके बारे में आप हमें कमेंट में बता सकते हैं.

मुख्य तौर पर आज की पोस्ट का टॉपिक था NFC Full Form In Hindi क्या होता है आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ लिया है तो आपको भी पता चल ही चुका होगा कि एनएफसी का फुल फॉर्म क्या है फिर भी यदि आपको इस पोस्ट के संबंध में कोई सवाल है तो फिर आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

अब आखिर में आपको यही कहना चाहूंगा आपको यदि हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here