न्यू यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम अपडेट 4000 घंटे/ 1000 सब्सक्राइबर

न्यू यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम अपडेट 4000 घंटे/ 1000 सब्सक्राइबर आप YouTube पर अपने वीडियो अपलोड करके पैसे कमाना चाहते हैं और आपने अभी अपना YouTube पर एक नया चैनल की शुरुआत की है.

तो फिर आपको यह जानना जरूरी है कि आप अपने यूट्यूब चैनल को कब मॉनेटिज़शन कर सकते हैं.

दोस्तो आज की इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाला हूं कि यूट्यूब ने अपने न्यू अपडेट में कौन से बदलाव किए हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये
  2. यूट्यूब सब्सक्राइब बटन ब्लॉग में कैसे लगाए

न्यू यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम अपडेट

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम ने अप्रैल 2017 में एक अपडेट किया था जिसमें यूट्यूब चैनल को मॉनेटिज़शन कर सकते हैं जिनके 10,000 से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं तब भी ज्यादातर यूट्यूब चैनल पर Ads दिखाना बंद हो चुकी थी.

क्योंकि उनके 10,000 से ज्यादा व्यूज नहीं हुए थे और उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस से मॉनेटिज़शन किया हुआ था.

यूट्यूब अब यह चाहता है कि वह उसी चैनल को Ads दिखाएगा जो अच्छे चैनल हो जिनको लोग पसंद करते हो इसीलिए यूट्यूब ने कुछ बदलाव किए हैं.

अब किसी भी यूट्यूब चैनल के लिए 1 साल में 4000 घंटे तक उनका चैनल को लोगों ने देखा हो और उनके चैनल पर 1000 से ज्यादा Subscriber बी हो अब उन्हीं चैनलों को ही YouTube मॉनेटिज़शन करने की अनुमति देगा.

यानी कि वह गूगल एडसेंस से अपने YouTube चैनल को मॉनेटिज़शन कर सकते हैं और यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं.

4,000 Hour/1,000 Subscriber YouTube New Update

यदि आपका यूट्यूब चैनल अभी मॉनेटिज़शन है और आपके चैनल पर 4000 घंटे तक लोगों ने नहीं देखा है और आपके 1000 Subscriber नहीं हुए हैं.

तो आपका YouTube चैनल पर Ads दिखाना 20 फरवरी 2018 से बंद हो जाएगी और आप यूट्यूब चैनल से इनकम नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको अभी से अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छे से अच्छे वीडियो को अपलोड कीजिए.

और जल्द ही अपने यूट्यूब चैनल पर 240000 मिनट यानि कि 4000 घंटे अपने यूट्यूब चैनल पर लोग देख ले और आपके 1000 Subscriber भी हो जाए तो आपको जो यह न्यू अपडेट आया है.

उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा और आपका यूट्यूब चैनल पर 20 फरवरी 2018 के बाद भी Ads दिखाना चालू रहेगी और आप यूट्यूब से अच्छी खासी इनकम भी कर सकते हैं.

यूट्यूब ने यह न्यू अपडेट इसलिए लाया है कि वह चाहता है कि जो गलत लोग हैं जो आपने यूट्यूब चैनल से लोगों को भ्रमित करते हैं और यूट्यूब पॉलिसी का पालन नहीं करते हैं.

और यूट्यूब से पैसे कमा लेते हैं ऐसे लोग यूट्यूब से दूर हो जाए और अच्छे लोग जो काम करना चाहते हैं यूट्यूब पर वह लोग यूट्यूब पर अच्छे पैसे कमाएं और अपने टैलेंट को दुनिया के सामने दिखाएं.

YouTube Best Update

दोस्तों मेरे हिसाब से यह अपडेट जो यूट्यूब ने किया है वह सबसे बेस्ट है क्योंकि इस अपडेट से ज्यादातर जो यूट्यूब चैनल है उन पर अब अच्छे वीडियो ही देखने को मिलेंगे.

क्योंकि उन्हें अपने यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे तक लोग देखें और उनके चैनल को पसंद भी करें इसके लिए तो यूट्यूब ने अपडेट बहुत ही अच्छा किया है.

हालांकि दोस्तों इस अपडेट के बाद मेरा यूट्यूब चैनल हिंदी में सेवा इसके दायरे में आ गया है क्योंकि मेरे चैनल पर अभी तक 1000 लोग भी नहीं जुड़े हुए हैं और 4000 घंटे तक का वाचिंग टाइम भी नहीं है.

फिर भी मैं यही कहूंगा कि यह अपडेट सबसे बेहतरीन है क्योंकि इससे यदि यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो वह अच्छे से अच्छे वीडियो बनाएंगे और यूट्यूब पर अपलोड भी करेंगे.

दोस्तों आप यूट्यूब के इस नए अपडेट के बारे में यूट्यूब के ब्लॉग पर भी पढ़ सकते हैं इसकी लिंक मैंने आपको यहां पर दी है.

अंत में यही कहना चाहूंगा कि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ कहना है तो नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं.

1 COMMENT

  1. सर आपको 1 वर्ष के भीतर
    में ही 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप को फरवरी 2019 तक का टाइम मिला है इसका मतलब यह होता है कि आपको बीते हुए 365 दिन में यदि आपके सब्सक्राइबर 1000 हो जाते हैं और 4000 घंटे टाइम हो जाता है तो आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here