MSP Full Form In Hindi, एमएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है

क्या आप जानते हैं एमएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है यदि आपके पास नहीं है जानकारी एमएसपी क्या है और इसका सीधा संबंध हमारे देश के किसानों से कैसे हैं तो फिर बने रहिए इस पोस्ट के साथ इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं MSP Full Form In Hindi.

भारत सरकार समय-समय पर किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए नई-नई योजनाओं का ऐलान करती है जिससे कि किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके और इसी को ध्यान में रखते हुए ही भारत सरकार ने एमएसपी योजना को भारत के सभी किसानों के लिए लागू कर रखा है.

अब हम यह जाने की एमएसपी क्या है और इसका सीधा संबंध भारतीय किसानों के साथ कैसे हो सकता है इससे पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि एमएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है तो चलिए सबसे पहले हम बात कर लेते हैं MSP Full Form In Hindi.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. एनआरसी का फुल फॉर्म क्या होता है

एमएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है MSP Full Form In Hindi

MSP Full Form In Hindi

MSP Full Form In English: Minimum Support Price

M – Minimum

S – Support

P – Price

MSP Full Form In Hindi: न्यूनतम समर्थन मूल्य

M – Minimum: न्यूनतम

S – Support: समर्थन

P – Price: मूल्य

MSP क्या है

चलिए अब हम बात करेंगे MSP Full Form In Agriculture यानी कि इसका सीधा संबंध कृषि से कैसे हैं शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन भारत में वर्ष 1962 में बड़ा अकाल हुआ था.

और उसी समय भारत और चीन के बीच में युद्ध भी हुआ था और तब के मौजूदा प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने एक नारा दिया था की जय जवान जय किसान इस नारे का तब के समय में मकसद यह था कि देश के जवानों और किसानों का हौसला बढ़ाया जाये.

हालांकि इस नारे से भारत के किसानों का कोई फायदा नहीं था सिर्फ उनका हौसला ही बढ़ सकता था लेकिन तब के कृषि मंत्री और प्रधानमंत्री ने यह सोचा कि यदि देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो फिर देश की आर्थिक स्थिति भी नहीं सुधर सकती है.

और फिर इसी को ध्यान में रखते हुए एक कमेटी का गठन हुआ और उस कमेटी के सुझाव पर 24 दिसंबर 1964 को एमएसपी योजना को देश में लागू करने का प्रस्ताव दिया गया था उसके बाद तब के रहे भारत सरकार के सचिव ने 19 अक्टूबर 1965 को इस पर अंतिम मुहर लगाई थी.

जिसके बाद वर्ष 1967 में गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी की एमएसपी की घोषणा की गई थी अब आपको पता चल ही चुका होगा कि एमएसपी भारत सरकार के द्वारा देश में किसानों के लिए एक योजना है जिसमें किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी की एमएसपी मिलता है.

एमएसपी से किसानों का फायदा कैसे होता है

यह एक बड़ा सवाल है कि क्या एमएसपी योजना से किसानों को सच में कोई लाभ होता है या फिर नहीं तो इसका सीधा सा जवाब है किसानों का थोड़ा फायदा जरूर होता है जब किसी वर्ष धान की पैदावार अधिक होती है और बाजार में धान की कीमतों में भारी गिरावट आती है तभी किसानों को इस योजना से अच्छा फायदा हो सकता है.

क्योंकि एमएसपी योजना से किसानों को एक न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी कि फसल का एक उचित दाम मिलता है यदि बाजार में दाम गिर भी जाए तब भी इस योजना से एक उचित दाम मिलता है यानी कि एम एस की योजना से किसानों का फायदा होता है और उनकी आय में वृद्धि होती है.

आज की पोस्ट का टॉपिक था कि एमएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है MSP Full Form In Hindi अब मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको पता चल ही चुका होगा कि एमएसपी का फुल फॉर्म क्या है फिर भी यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here