मोबाइल बैंकिंग क्या है

मोबाइल बैंकिंग क्या है आपके मन में भी मोबाइल बैंकिंग से संबंधित सवाल है तो फिर इस पोस्ट को पूरा पढ़िए यकीन मानिए इस पोस्ट में आपको मोबाइल बैंकिंग संबंधित सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

बैंकिंग से संबंधित आपके मन में कई सवाल हो सकते हैं लेकिन आपको यह तो पता ही होगा कि यह बैंक द्वारा दी जाने वाली मोबाइल पर एक सर्विस है जिसे हम मोबाइल बैंकिंग के नाम से जानते हैं.

मोबाइल बैंकिंग क्या है संबंधित आपके मन में कई सवाल हो सकते हैं जिसमें से कुछ सवालों के जवाब आपको हम देने का पूरा प्रयास करेंगे.

  1. मोबाइल बैंकिंग शुरूआत कब हुई है.
  2. sms बैंकिंग क्या है.
  3. मोबाइल बैंकिंग से आप क्या कर सकते है.
  4. बढ़िया मोबाइल बैंकिंग ऐप कोन से है.

आपको इस पोस्ट में मोबाइल बैंकिंग से संबंधित इन 4 सवालों के जवाब मिलेंगे और इसके साथ आपको इस पोस्ट में मोबाइल बैंकिंग से संबंधित बहुत सारी जानकारियां मिलने वाली है.

आप इंटरनेट का यूज करते होंगे तो आपको यह तो पता ही होगा कि बैंक अपनी साइट पर हमें इंटरनेट बैंकिंग की सेवाएं देती है लेकिन अब बैंक ने अपनी सेवाएं मोबाइल पर भी देना शुरू कर दिया है और अब ज्यादातर बैंकों ने अपना मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत कर दी है.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. इंटरनेट बैंकिंग क्या है
  2. गूगल पे तेज़ एप्लीकेशन क्या है

मोबाइल बैंकिंग क्या है

Mobile Banking Kya Hai

मोबाइल बैंकिंग क्या है मोबाइल बैंकिंग बैंक की एक सर्विस है जिसका आप इस्तेमाल अपने मोबाइल में कर सकते हैं मोबाइल बैंकिंग की मदद से अपनी बैंक की सभी सेवाओं का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं इसके लिए बस आपके मोबाइल के अंदर इंटरनेट चालू होना चाहिए तभी आप इन सेवाओं का इस्तेमाल अपने मोबाइल में कर सकते हैं.

बैंकिंग हमारे देश भारत में दो तरह की हैं एक है ऑनलाइन जिसके लिए हमें अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करना होगा और दूसरी है ऑफलाइन लेकिन ऑफलाइन में सिर्फ आप बैलेंस चेक कर सकते हैं और किसी को बैलेंस भेज सकते हैं जिसके लिए आपको *#99# नंबर का इस्तेमाल करना होगा.

भारत में ज्यादातर बैंक के अब अपना मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन देती है जिसकी मदद से हम मोबाइल बैंकिंग की सेवाओं का पूरा लाभ उठा सकते हैं बस आपको उस बैंक का एप्लीकेशन को डाउनलोडिंग करना है और उसके बाद आपको अपने बैंक में जाकर मोबाइल बैंकिंग की सेवाओं चालू करनी है.

आपको पता ही होगा कि हमने पिछले पोस्ट में आपको बताया था इंटरनेट बैंकिंग के बारे में जो आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल किसी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल सिर्फ अपने मोबाइल में कर सकते हैं और वह भी आपको उस बैंक का एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करके आप इस सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

मोबाइल बैंकिंग में भी वह सब कुछ कर सकते हैं जो आप इंटरनेट बैंकिंग की सेवाओं में कर सकते हैं बस फर्क इतना सा ही रहता है कि आपको मोबाइल बैंकिंग के लिए एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करना होता है.

मोबाइल बैंकिंग के फायदे

आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके फायदे हैं तो चलिए आपको हम फायदे के बारे में बता देते हैं.

  1. अपने अकाउंट की बैलेंस को चेक कर सकते हैं.
  2. आप किसी भी अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं.
  3. मोबाइल बैंकिंग की मदद से आप किसी भी मोबाइल या फिर ऑनलाइन सर्विस पर बिल पेमेंट कर सकते हैं.
  4. मोबाइल बैंकिंग की मदद से आप अपने बैंक के अकाउंट में कितनी बार आपने पैसों का आदान प्रदान किया है वह देख सकते हैं.

अब चलिए हम मोबाइल बैंकिंग संबंधित कुछ सवालों के जवाब आपको दे देते हैं.

मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत कब हुई है

Mobile banking start बहुत से लोग सिर्फ इंटरनेट के द्वारा दी जाने वाली सेवाएं मोबाइल या फिर इंटरनेट बैंकिंग को ही बैंकिंग सेवाएं मानते हैं लेकिन आपको हम बता दें आज से तकरीबन 20 साल पहले बैंकों ने अपनी शुरुआती सर्विस मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा दी थी.

जिसे हम SMS बैंकिंग के नाम से जानते हैं इसकी शुरुआत वर्ष 1999 में यूरोपियन बैंकों ने अपने ग्राहकों को SMS बैंकिंग की सुविधाएं दे कर की थी.

इसके बाद जब स्मार्टफोन का अविष्कार हुआ तो बैंकों ने अपनी सेवा को और बेहतर करते हुए एप्लीकेशन के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग की सेवाएं प्रदान करनी शुरू की है.

sms banking kya hai

SMS बैंकिंग की सेवा का लाभ आप अभी भी उठा सकते हैं बैंकों ने इसके लिए नंबर भी जारी किया है लेकिन अब इस सेवा का फायदा कम ही लोग उठाते हैं क्योंकि अब हर किसी के पास स्मार्टफोन आ चुका है.

गांव में आज भी बैंकों को द्वारा दी जाने वाली sms banking सुविधा का फायदा बहुत सारे लोग उठाते हैं sms banking की सुविधा से आपको बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है आपके बैंक में कितनी धनराशि जमा है वह आप एसएमएस के द्वारा ही जान सकते हैं.

यहां पर में यह भी बता दूं की अभी भी जब भी आपके बैंक में कोई धनराशि जमा होती है तो उसका मैसेज आपको मिलता है जो एक तरहा से sms banking ही है.

मोबाइल बैंकिंग से आप क्या कर सकते हैं

मोबाइल बैंकिंग से हमारे बहुत सारे काम जो बैंक में जाकर ही हो सकते हैं वह अब हमारे मोबाइल बैंकिंग में ही हो जाता है इसके लिए हमें बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है.

इसके साथ ही आप मोबाइल बैंकिंग से अपने बैंक अकाउंट में जमा राशि को जान सकते हैं और यदि आपको किसी को पैसे भेजने हैं तो आप बड़ी ही आसानी से मोबाइल बैंकिंग से भेज सकते हैं.

मोबाइल बैंकिंग के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ का जिक्र मैंने इसी पोस्ट के दौरान ऊपर भी किया है.

बढ़िया मोबाइल बैंकिंग app कौन से हैं

आपकी यह जानने की बड़ी इच्छा होगी कि बढ़िया मोबाइल बैंकिंग app कौन से हैं तो यहां पर मैं बता देना चाहता हूं सभी बैंकों के जो एप्लीकेशन हैं वह बढ़िया है और उनमे अच्छी सर्विस होती है.

आपका जिस बैंक में अकाउंट है उस बैंक का एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करके आप मोबाइल बैंकिंग का फायदा उठा सकते हैं.

टेक्नोलॉजी के इस युग में अब तरह-तरह के एप्लीकेशन बन चुके हैं जिसमें आप भी बैंकों की सर्विस एप्लीकेशन ओं में ले सकते हैं आपको यहां पर हम कुछ best app for money transfer in india के बारे में भी बता देना चाहते है.

best money transfer app india

  1. Paytm
  2. Mobikwik
  3. Phone Pe
  4. Airtel Money
  5. PayPal India

जहां पर हमने आपको टॉप के एप्लीकेशन के बारे में बताया है जिसमें आप पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं इन एप्लीकेशन में आपको मोबाइल बैंकिंग जैसी ही सारी सुविधाएं मिलती है.

आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको UPI के बारे में पता ही होगा यदि आपको नहीं है पता कि upi kya hai तो चलिए हम इस पर भी थोड़ी सी रोशनी डाल लेते हैं.

upi kya hai

आप स्मार्टफोन में मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन आपको UPI से आपका वास्ता जरूर पढ़ा होगा मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि की UPI का इस्तेमाल किया जाता है.

UPI को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है जिस से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे तेजी से पहुंच जाते हैं.

यूपीआई से पैसों का आदान प्रदान करना बहुत ही सुरक्षित होता है और अब हर मोबाइल बैंकिंग यूपीआई की सुविधा देती है.

आपको यहां पर हम भारत देश में जो UPI के बेहतरीन एप्लीकेशन है उनके बारे में भी बता देना चाहते हैं.

best upi app in india

  1. Google Pay
  2. Phone Pe
  3. Paytm
  4. Freecharge
  5. PayZapp by HDFC Bank
  6. Pockets by ICICI Bank
  7. UltraCash

अब आपको हम एक बात बता देना चाहते हैं आप यदि मोबाइल बैंकिंग का यूज करते हैं तो समय-समय पर अपने एमपिन को बदलते रहना चाहिए ताकि आपकी मोबाइल बैंकिंग पूरी तरह से सुरक्षित रहे.

मुझे पूरी उम्मीद है कि मोबाइल बैंकिंग क्या है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा फिर भी यदि हमारे से कोई जानकारी छूट गई हो या कोई जानकारी गलत दी गई हो तो उसके लिए क्षमा मांगते हैं.

आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here