लेबल्स कैसे यूज़ करे ब्लॉगर पोस्ट में

लेबल्स कैसे यूज़ करे ब्लॉगर पोस्ट में आपने ब्लॉगर प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट बनाई है तो फिर ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग वेबसाइट बनाना जितना आसान है उतना ही उसे मैनेज करना भी है आप ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बड़ी आसानी से अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं.

ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बनाने के बाद यदि हम अलग-अलग कैटेगरी के आर्टिकल लिखते हैं और उन्हें अलग-अलग कैटेगरी में रखना है तो इसके लिए अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लेबल्स का यूज़ करना होगा.

आपको नहीं है पता कि ब्लॉग की हर पोस्ट पर लेबल्स कैसे यूज कर सकते हैं तो फिर इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि हमने इस पोस्ट में इसी टॉपिक पर विस्तार से बात की है.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. कांटेक्ट यूज़ पेज ब्लॉग वेबसाइट में कैसे बनाये
  2. 404 पेज नॉट फाउंड एरर ब्लॉग में सेट कैसे करे
  3. पोस्ट पब्लिश होने के बाद यूआरएल चेंज कैसे करे

लेबल्स क्यों यूज़ करें ब्लॉगर की हर पोस्ट में

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिरकार हमें ब्लॉगर की हर पोस्ट में लेबल्स क्यों यूज़ करना चाहिए तो इसका जवाब है कि यदि आपकी साइट पर कोई विजिटर आता है और उसे आपके किसी एक केटेगरी की ही पोस्ट पड़नी है तो विजिटर आसानी से आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर पड़ सकता है.

आपके विजिटर किसी एक कैटेगरी की पोस्ट आसानी से पढ़ सके इसके लिए आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट में लेबल्स का यूज़ करना चाहिए क्योंकि आप यदि अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लेबल्स का यूज करते हैं तो इससे आपके विजिटर पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

आप हर पोस्ट के हिसाब से उसे एक कैटेगरी नाम देते हैं यानी कि उसमें लेबल्स सेट करते हैं तो इससे आपके विजिटर अपनी पसंद की पोस्ट को तुरंत ढूंढ लेते हैं.

मान लीजिए आप तरह-तरह की पोस्ट अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर डालते हैं जिसमें से कुछ टॉपिक आपको बता रहे हैं जैसे कि आप लोग सोशल मीडिया, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जैसे टॉपिक पर पोस्ट लिखते हैं.

आपको उस टॉपिक के हिसाब से ही अपने ब्लॉग वेबसाइट पर आर्टिकल दिखाने हैं यानी कि सोशल मीडिया के टॉपिक में सिर्फ सोशल मीडिया के पोस्ट दिखाई दे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इस टॉपिक में सिर्फ उसी के पोस्ट दिखाई दे तो इसके लिए आपको लेबल्स का यूज करता होगा.

अब हम आपका ज्यादा समय नहीं लेंगे और आपको अब बता देते हैं कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में लेबल्स कैसे ऐड कर सकते हैं और उसके बाद आप उसे ब्लॉक वेबसाइट पर केटेगरी के रूप में कैसे दिखा सकते हैं.

लेबल्स कैसे यूज़ करे ब्लॉगर पोस्ट में

Labels Kaise Use Kare Blogger Post Me

ब्लॉग वेबसाइट की हर पोस्ट में लेबल्स को ऐड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो कीजिए

Step 1

सबसे पहले आपको blogger.com साइट पर जाना है और वहां पर आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट में लॉगिन हो जाना है उसके बाद आपको पोस्ट एडिट में जाना है.

अब आप पोस्ट एडिट में आ चुके हैं तो तस्वीर में दिखाया गया है उसी तरह से आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट की हर पोस्ट में लेबल्स ऐड करने है.

1. जब भी आप न्यू पोस्ट लिखे तो उसके हिसाब से लेबल्स के बॉक्स में उसका नाम दे दीजिए

3. अब आपने सही से अपनी पोस्ट के हिसाब से लेबल्स नाम दिया है तो फिर लास्ट में Done की बटन पर क्लिक कर दीजिए

Labels Ko Widget Me Kaise Add Kare

आपको अपने विजिटर को कैटेगरी के हिसाब से आर्टिकल दिखाने हैं तो फिर आप लेबल्स को अपने ब्लॉग के विजिट में ऐड करना होगा.

सबसे पहले तो आपको ब्लॉग वेबसाइट के Layout जा कर Add New Gadget सिलेक्ट करना है.

अब आपके सामने लेबल्स का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं बस आपको उसी पर क्लिक करना है.

1. अब यहां पर इसका कुछ भी नाम दे सकते हैं आप कैटिगरी भी दे सकते हैं या फिर आप लेबल्स नाम भी दे सकते हैं आपको जो भी पसंद हो आप दे सकते है.

2. अब आपने लेबल्स की पूरी सेटिंग अपने हिसाब से कर ली है तो फिर लास्ट में सेव की बटन पर क्लिक कर दीजिए

अब दोस्तों आपको पता चल ही चुका होगा कि ब्लॉग वेबसाइट की हर पोस्ट में लेबल्स कैसे यूज करते हैं और फिर उसे अपने विजिटर के हिसाब से ब्लॉग वेबसाइट पर कैसे दिखाते हैं यानी कि कैटिगरी वाइज आपके विजिटर पोस्ट पढ़ सके उसके लिए आप कैसे दिखा सकते हैं.

आपको हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट में कोई बात समझ में ना आए हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here