IPS Full Form In Hindi, आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है आपको पता ही होगा कि IPS शब्द का इस्तेमाल भारतीय पुलिस सेवा विभाग में किया जाता है अब आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं IPS Full Form In Hindi क्या होता है.

भारतीय पुलिस सेवा विभाग में बहुत से पद होते हैं इन्हीं पदों में से आईपीएस एक मुख्य पद पुलिस विभाग में होता है अब आपको नहीं है पता कि आईपीएस क्या होता है आईपीएस ऑफिसर कैसे बन सकते हैं.

तो फिर यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है आज की इस पोस्ट में हम IPS शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. एफ आई आर का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. एसआई का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. पीआई का फुल फॉर्म क्या होता है

आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

IPS Full Form In Hindi

आपको आईपीएस का फुल फॉर्म अच्छे से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ IPS Full Form In English और IPS Full Form In Hindi डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

IPS Full Form In English: Indian Police Service

I – Indian

P – Police

S – Service

IPS Full Form In Hindi : इंडियन पुलिस सर्विस

I – Indian (इंडियन)

P – Police (पुलिस)

S – Service (सर्विस)

आईपीएस का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि आईपीएस शॉट शब्द का फुल फॉर्म होता है इंडियन पुलिस सर्विस जिसे हम हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कह सकते हैं जो इसका हिंदी में पूरा नाम भी होता है.

आईपीएस क्या होता है

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आईपीएस क्या होता है आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए एक आईपीएस अधिकारी का क्या कार्य होता है तो चलिए इन सवालों के जवाब जान लेते हैं.

भारतीय पुलिस विभाग में सर्वोत्तम पदों में से एक पद आईपीएस का होता है वह सीधे भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है एक आईपीएस अधिकारी को संविधान के मुताबिक काफी अधिकार प्राप्त होते हैं.

भारत के संविधान के मुताबिक आईपीएस अधिकारी को स्वतंत्र जांच करने का पूरा अधिकार होता है देश में अपराधों पर नियंत्रण और कानून व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी एक आईपीएस अधिकारी की होती है.

आईपीएस ऑफिसर कैसे बन सकते हैं

हमारे देश में हर साल लाखों की तादात में छात्र आईपीएस का एग्जाम देते हैं ताकि वह एक आईपीएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा कर सके लेकिन लाखों नौजवान छात्रों में से कुछ छात्र उत्तीर्ण होकर आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं.

चलिए हम आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यताएं आप में होनी चाहिए इस पर विस्तार से बात कर लेते हैं ताकि आपको भी पता चल सके कि आईपीएस अधिकारी बनने के लिए किस योग्यता की आवश्यकता पड़ती है.

आईपीएस ऑफिसर बनने की योग्यता

हमारे देश में आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आप में शैक्षणिक, उम्र, शारीरिक योग्यताएं होनी चाहिए जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

शैक्षणिक योग्यता

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को स्नातक ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी होनी चाहिए आप स्नातक किसी भी विषय से कर सकते हैं.

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

IPS ऑफिसर बनने के लिए कम से कम उम्र 21 साल है और जनरल कैटेगरी के लिए 32 साल अधिकतम उम्र की सीमा निर्धारित की गई है.

वही ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा 35 वर्ष और एससी-एसटी के उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष अधिकतम उम्र की सीमा निर्धारित की गई है.

आईपीएस बनने के लिए शारीरिक योग्यताएं

जो व्यक्ति आईपीएस बनने के बारे में सोच रहा है तो उसकी ऊंचाई 165 सेंटीमीटर होनी जरूरी है वही छाती कम से कम 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए बोलने में हकलाने और तुतलाने जैसी समस्या उम्मीदवार में नहीं होनी चाहिए.

सारी योग्यताएं को आप पूरा करते हैं तो फिर आप यूपीएससी की परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं जब आप यूपीएससी परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपका इंटरव्यू और उसके बाद ट्रेनिंग दी जाती है.

आईपीएस फुल फॉर्म निष्कर्ष

आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही आपको आईपीएस ऑफीसर क्या होता है इसके बारे में भी जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था IPS Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में आप से एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here