इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

हर इंसान को पैसे चाहिए इंसान पैसे कमाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाता है कोई खेती करता है तो कोई मजदूरी करता है तो कोई कंपनी में जॉब करता है तो कोई सरकारी नौकरी करता है लेकिन यदि पैसे आपको घर बैठ मिल जाये तो कितना अच्छा होता आज हम इस पोस्ट में बात कर रहे हैं इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए.

घर बैठे आप ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं इसके बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप बड़ी ही आसानी से इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं. आपको हम बताएं कि आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं उससे पहले यह जान लेना आवश्यक है कि इंटरनेट क्या है.

इंटरनेट क्या है

इंटरनेट क्या है उसकी हम फुल डिटेल में तो नहीं जाएंगे लेकिन आपको हम बता देना चाहते हैं इंटरनेट की मदद से हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी के साथ भी जुड़ सकते हैं.

दुनिया में जितने भी नेटवर्क हैं उन्हें मिलाकर इंटरनेट कहा जाता है यानी कि नेटवर्क का महाजाल ही इंटरनेट है.

इंटरनेट की मदद से इंसान के बहुत सारे काम सरल हो चुके हैं इंटरनेट की मदद से हम किसी से भी कहीं भी बात कर सकते हैं उसे पत्र भेज सकते हैं और से सीधा कांटेक्ट कर सकते हैं.

इंटरनेट से आप घर बैठे कुछ भी कर सकते हैं यहां तक कि आप इंटरनेट से पैसे भी कमा सकते हैं जिसके बारे में आज हम इस पोस्ट में बात करने जा रहे हैं.

अब हम अपने टॉपिक पर आते हैं और बात करेंगे इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. पयपाल अकाउंट कैसे बनाये

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

Internet Se Paise Kaise Kamaye

पूरी दुनिया में कई लोग हैं जो ऑनलाइन इंटरनेट से महीने के लाखों रुपए कमा लेते हैं यह कोई मजाक नहीं है आप भी बड़ी आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

पैसे कैसे कमाए घर बैठे

आप घर बैठे ही लाखों रुपए इंटरनेट से कमा सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है बस आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप या फिर टेबलेट, मोबाइल हो आप उसी से ही पैसे कमा सकते हैं.

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल आदि होना चाहिए और इसके साथ आपको इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए.

हमारे देश भारत में अब इंटरनेट 3 महीनों के लिए 500 रुपए तक 4G नेटवर्क मिल जाता है बस आपको वही कनेक्शन लगाना है चाहे फिर वह आपके मोबाइल में हो या फिर कंप्यूटर में हो बस आप उसी से ही घर बैठे महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

इंडिया में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आपके मन में भी यह सवाल जरूर होगा कि क्या हमारे देश भारत में ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं तो इसका सीधा सा ही जवाब है हां आप बिल्कुल भारत में महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं घर बैठे इंटरनेट से इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है.

हमारे देश में कई लोग हैं जो इंटरनेट से लाखों रुपए कमा भी रहे हैं आपने यूट्यूब पर कई पेमेंट प्रूफ वीडियो देखे होंगे कि मैंने महीने के इतने रुपए कमाए आप भी उन्हीं की तरह इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं और अपना भी पेमेंट प्रूफ दूसरों को भेज सकते हैं.

पैसे कमाने के तरीके

अब आप सच में ही घर बैठे इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो अब आप पोस्ट के उस हिस्से में आ चुके हैं जहां पर अब हम बताने जा रहे हैं इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए.

पैसे कैसे कमाए बिज़नेस कर के

अब सबसे पहला ही आपके मन में जो सवाल आया होगा कि क्या हमें इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए कोई बिजनेस करना होगा.

जी बिल्कुल आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का बिजनेस करना है लेकिन यह बिजनेस कोई कंपनी वाला नहीं है आप यह बिजनेस अपने हिसाब से कर सकते हैं आपको किस टॉपिक में इंटरेस्ट है उसी तरह का आप बिजनेस ऑनलाइन कर सकते हैं.

क्योंकि आप जो भी ऑनलाइन काम करेंगे वह एक तरह से आपका बिजनेस ही है उसके बारे में भी हम आगे आपको जरूर बताएंगे की ऑनलाइन काम करना एक तरह से बिजनेस कैसे है.

लेकिन अभी जो आपके मन में सवाल आया होगा कि इंटरनेट से हम कहां-कहां से पैसे कमा सकते हैं. आपको यदि यही पता न हो कि इंटरनेट से हम कहां से पैसे कमा सकते हैं तो फिर पैसे आप कमाएंगे कैसे तो चलिए अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इंटरनेट से कहां-कहां से पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कहा से कमाए

आपको यहां पर इंटरनेट पर जितनी भी जगह है जहां से आप पैसे कमा सकते हैं जो संभव है पैसे कमाने का इंटरनेट पर उसके बारे में आपको डिटेल के साथ नीचे बताया है.

  1. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए
  2. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए
  3. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
  4. ऑनलाइन जॉब करके पैसे कैसे कमाए
  5. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए
  6. ऐप्प से कैसे पैसे कमाए
  7. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
  8. व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए
  9. गूगल से पैसे कैसे कमाए

या पर में एक बात साफ कर देना चाहता हूं इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से माध्यम है यदि हमारे से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से कोई छूट गया हो तो कोई बात नहीं हम इस पोस्ट में आगे बात करेंगे.

फिर भी यदि कोई तरीका आपके सुझाव में है और इसके बारे में हमने यहां पर उसका जिक्र नहीं किया है तो आप जरूर हमें कमेंट में उसके बारे में बता सकते हैं.

आप इस पोस्ट में पढ़ रहे है की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तो चलिए हम सबसे पहले यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इस पर बात कर लेते है.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब है जिस पर हर दिन लाखों की तादात में वीडियो अपलोड होते हैं और करोड़ों की तादाद में वीडियो पर व्यूज हर दिन आते हैं.

यूट्यूब पर आप अपने खुद के द्वारा बनाए गए वीडियो को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा.

आपने अभी तक यूट्यूब पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है और आपको नहीं है पता कि यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई पोस्ट की लिंक पर जाना होगा और उस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा कि यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाते हैं उसके बारे में डिटेल के साथ बताया गया है.

आपको यह भी पढ़ना चाइये- यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाये, यूट्यूब क्या है

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करे

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 subscriber हो जाएंगे और 4000 घंटे तक आपके यूट्यूब वीडियो को देखा जा चुका होगा तो फिर आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आपको हम बता दें यूट्यूब से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं वह भी महीने की लेकिन सबसे पहले आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए और उसके बाद उस चैनल पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल होना चाहिए.

क्योंकि यूट्यूब से आप गूगल ऐडसेंस के जो एड्स दिखाई जाती हैं उसी वजह से आप कमाई कर सकते हैं क्योंकि यूट्यूब आपको पैसा नहीं देता है बल्कि आपको पैसा गूगल ऐडसेंस देता है.

यूट्यूब के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यहां पर जो नीचे दिए गए पोस्ट लिंक पर जाकर उन पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

आपको हमारी इन पोस्ट को भी पढ़ना चाइये

  1. आप किस तरहा के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड नहीं कर सकते है
  2. वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये
  3. चैनल सब्सक्राइब कैसे बढ़ाये
  4. यूट्यूब की कामयाबी की कहानी

हमारे देश में ज्यादातर लोग यूट्यूब से अच्छा पैसे कमा लेते है यदि आपको वीडियो बनाना आता है तो फिर आपको भी यूट्यूब से पैसे कमाने चाइये आप मेरी माने तो इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इस सवाल का सही जवाब भी आपको यूट्यूब पर मिलेगा.

वैसे तो में इस पोस्ट में इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इस सवाल का जवाब देने का पूरा प्रयाश करुगा और अब हम बात करेंगे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग यानी कि खुद की एक वेबसाइट जहां पर आप अपने विचारों को शेयर करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं.

आपको यदि पोस्ट लिखना पसंद है और आपके पास भी है ऐसी जानकारियां जो आप पोस्ट लिखकर लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो जरूर आपको ब्लॉगिंग के फील्ड में आना चाहिए और अपनी खुद की वेबसाइट बनानी चाहिए.

वेबसाइट कैसे बनाते हैं उसके बारे में हमने फ्री प्लेटफार्म blogger.com पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं उसके बारे में जानकारी पहले ही हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट पर दी है जिसकी पोस्ट लिंक आपको नीचे दी गई है.

आपको यह भी पढ़ना चाइये- फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते है

आप blogger.com के अलावा भी बहुत सारी ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं जिनका जिक्र भी हमने नीचे किया है.

टॉप 5 ब्लॉग बनाने की वेबसाइट

  1. WordPress.org
  2. Blogger.com
  3. Wix.com
  4. Joomla.com
  5. Medium.com

आपने इन जगहों में से किसी भी एक जगह पर अपनी वेबसाइट बनाई है तो फिर आपको आर्टिकल लिखना शुरु कर देना चाहिए और जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्राफिक आएगा तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर एड्स लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

यहां पर हम आपको टॉप के जो ब्लॉग वेबसाइट पर एड्स लगाने वाली नेटवर्किंग साइट हैं उसके बारे में बताया है जिनके एड्स आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

बेस्ट ad नेटवर्क्स फॉर ब्लॉग वेबसाइट

  1. Adsense
  2. Media.net
  3. propeller Ads
  4. Popads

या पर हम आपको एक पोस्ट का लिंक दे रहे हैं जहां पर आप ब्लॉग वेबसाइट के लिए सबसे बेहतरीन 10 जो एड्स नेटवर्किंग साइटें हैं उनके बारे में वहां पर जिक्र किया गया है तो आप चाहे तो इस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

अब आपको पता चल ही चुका होगा कि आप अपनी खुद की एक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर उस पर एड्स लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

आप इस पोस्ट में पढ़ रहे है की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तो चलिए अब बात करते है एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में मैंने पहले ही अपने इस ब्लॉग वेबसाइट पर एक आर्टिकल पब्लिश किया है.

जिसमे आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में आर्टिकल में पूरी डिटेल के साथ बताया गया है आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं और आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है.

तो फिर आपको हमारी यह पोस्ट पढ़नी चाहिए इस पोस्ट में आपको एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड सारी जानकारियां मिलेंगी और साथ में आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं उसके बारे में भी डिटेल के साथ बताया गया है.

आपको यह भी पढ़ना चाइये- एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स क्या है

अब हम बात करने जा रहे हैं ऑनलाइन जॉब करके पैसे कैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन जॉब करके पैसे कैसे कमाए

यहां पर में एक बात साफ कर देना चाहता हूं ऑनलाइन जॉब का मतलब आपको किसी कंपनी में जॉब करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन जॉब करके पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में डिटेल के साथ हम आपको आगे बताने वाले हैं.

ऑनलाइन जॉब क्या है

सबसे पहले तो हमें यही जानना चाहिए कि ऑनलाइन जॉब क्या है तो सरल भाषा में आपको बताने का प्रयास करता हूं ऑनलाइन जॉब यानी कि आप इंटरनेट की मदद से किसी अन्य का काम आप घर बैठे कर पाय और उसके बदले में आपको पैसे भी मिले.

इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन हैं और वेबसाइट भी हैं जिन पर आप ऑनलाइन जॉब करके पैसा कमा सकते हैं और वह भी महीने के आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन जॉब में क्या काम कर सकते है

आपको यह जानने की बड़ी इच्छा होगी कि ऑनलाइन जॉब में आप क्या क्या काम कर सकते हैं तो इसके बारे में आपको नीचे बताया गया है.

  • ऑनलाइन टाइपिंग जॉब्स
  • डाटा एंट्री ऑनलाइन जॉब्स
  • ग्राफ़िक्स और डिज़ाइन
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • ऑनलाइन लेसंस
  • प्रोग्रामिंग और टेक्नीकल

अब आप समझ चुके होंगे कि ऑनलाइन जॉब में आप क्या क्या काम कर सकते हैं अब में आपको कुछ बेहतरीन वेबसाइट हैं जहां पर आप ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं उनके बारे में भी आपको बता देना चाहता हूं.

ऑनलाइन जॉब्स करने के लिए बेस्ट वेबसाइट
  1. Dice.com
  2. Idealist.com
  3. LinkUp.com

यहां पर में आपको एक बेहतरीन वेबसाइट के बारे में भी बता देना चाहता हूं जिस पर आपको बहुत सारी कैटेगरी मिल जाएंगे ऑनलाइन काम करने के लिए जिस फील्ड में आपके पास अनुभव हो उस हिसाब से आप इस वेबसाइट पर काम कर सकते हैं.

टॉप की ऑनलाइन जॉब करने की वेबसाइट- https://www.fiverr.com

यहां पर मेने fiverr.com को इसलिए टॉप पर रखा है क्योंकि में इस वेबसाइट पर पिछले 2 सालों से काम कर रहा हूं और मेरा यहां पर अच्छा अनुभव है और यह वेबसाइट पैसे देती है इस पर आप अपने हिसाब से कोई भी काम कर सकते हैं.

आप इस पोस्ट में पढ़ रहे है की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तो चलिए अब बात करते है मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

स्मार्टफोन आज के समय में हर किसी के पास है और आप अपने स्मार्टफोन से पैसे भी कमा सकते हैं में आपको यकीन के साथ कह सकता हूं कि आप इतने तो पैसे अपने मोबाइल से जरूर कमा सकते हैं कि आपका 1 महीने का मोबाइल रिचार्ज हो सके.

अपने मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे माध्यम है आप अपने मोबाइल में ऐसा एप्लीकेशन डाउनलोडिंग कर सकते हैं जहां पर आप गेम खेलकर भी पेटीएम केस कमा सकते हैं.

या फिर आप अपने मोबाइल में ऐसा एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं कि आप दूसरे को रेफरल करेंगे तो उसके बदले में भी आपको पैसे मिलेंगे.

मेरे कहने का मतलब है कि आप अपने मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करके पैसा कमा सकते हैं और ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन प्ले स्टोर में उपलब्ध है जहां से आप पैसा कमा सकते हैं.

आप इस पोस्ट में पढ़ रहे है की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तो चलिए अब बात करते है खुद का एप्लीकेशन बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं.

ऐप्प से कैसे पैसे कमाए

आपने यदि एक एप्लीकेशन बना लिया है और उससे आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर में अपने एप्लीकेशन को सबमिट कर दीजिए और उसके बाद आप उस एप्लीकेशन पर गूगल ऐडसेंस के एड्स को डालकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

आपने अभी तक अपना एप्लीकेशन नहीं बनाया है तो यहां पर में आपको एप्लीकेशन बनाने के लिए टॉप की वेबसाइट के नाम भी नीचे बता रहा हूं.

आपको जिन वेबसाइट ओं के नाम बताए गए हैं वहां से आप अपने हिसाब से एप्लीकेशन बना सकते हैं और फिर उस एप्लीकेशन पर आप गूगल ऐडसेंस के एड्स को लगा सकते हैं.

यहाँ पर में एक बात को क्लियर कर देना चाहता हूं आप एप्लीकेशन से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास गूगल एडसेंस का अकाउंट होना चाहिए.

आप इस पोस्ट में पढ़ रहे है की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तो चलिए अब बात करते है फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर करोड़ों की तादाद में लोगों के अकाउंट हैं यदि आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक फेसबुक पेज होना चाहिए.

आपने अभी तक फेसबुक पेज नहीं बनाया है और आपको फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं उसकी जानकारी नहीं है तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए.

आपको यह भी पढ़ना चाइये- फेसबुक पर पेज कैसे बनाये

यहां पर में एक बात तो साफ कर देना चाहता हूं फेसबुक से आप अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं लेकिन में यहां पर आपको सिर्फ फेसबुक पेज पर बनाकर पैसे कैसे कमाते हैं उसके बारे में जानकारी शेयर कर रहा हूं.

अब आपने फेसबुक पेज बना लिया है और आपकी फेसबुक पेज पर 5000 से अधिक फॉलोअर्स हैं तो आप फेसबुक पेज को monetization कर सकते हैं.

यानी कि आप अब फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करेंगे या फिर फेसबुक पेज पर आप पोस्ट डालेंगे उसमें एड्स आएंगे और उस एड्स पर क्लीक के फेसबुक ही पैसा देने वाला है. इसके लिए आपके पास फेसबुक एड्स का अकाउंट होना चाहिए.

यहां पर एक बात बता देना चाहता हूं कि आप फेसबुक से भी महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं हालांकि मैंने सिर्फ फेसबुक पेज पर आप वीडियो और आर्टिकल पब्लिश करके पैसे कैसे कमाते हैं उसके बारे में थोड़ी सी जानकारी देने का प्रयास किया है.

या पर में आपको फेसबुक पर जो अन्य तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं उनके बारे में भी आपको नीचे बताया गया है.

  1. फेसबुक पर आप प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.
  2. फेसबुक एप्लीकेशन से आप पैसे कमा सकते हैं.

आप इस पोस्ट में पढ़ रहे है की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तो चलिए अब बात करते है व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप दुनिया की प्रख्यात सोशल नेटवर्किंग साइट है व्हाट्सएप से भी आप बढ़िया पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास बहुत सारे लोगों के नंबर होने चाहिए.

यदि आपके पास व्हाट्सएप पर एक अच्छा खासा नेटवर्क है यानी कि आपके पास ऐसे ग्रुप है जहां पर काफी एक्टिव लोग हैं तो आप भी व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं.

व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कैसे कमाए

यहाँ पर एक बात को साफ कर देना चाहता हूं कि व्हाट्सएप से पैसे कमाने का मतलब है कि आप व्हाट्सएप ग्रुप से ही पैसे कमा सकते हैं क्योंकि व्हाट्सएप ग्रुप में एक से ज्यादा मेंबर होते हैं.

आपके पास भी ऐसे ग्रुप हैं जिनमें ज्यादा मेंबर हैं तो बस आपको क्या करना है shortener link की जो वेबसाइट है वहां पर आपको अपना अकाउंट बनाना है और फिर पॉपुलर वेबसाइट के लिंक को शॉट करके व्हाट्सएप ग्रुप में आपको शेयर करना है.

यहां पर में आपको यूआरएल शॉट वेबसाइट की जानकारी प्रदान कर रहा हु.

  • Adf.ly
  • Linkbucks.com
  • Short.am
  • ouo.io
  • Shorte.st

इसके अलावा भी आप व्हाट्सएप पर एफिलिएट मार्केटिंग के लिंक भी शेयर कर सकते हैं इससे भी आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है या फिर ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट लिखते हैं तो रेगुलर ही अपने पोस्ट को व्हाट्सएप पर शेयर करते रहना चाहिए इससे भी आप की अच्छी खासी कमाई हो सकती है.

अब हम बात करने जा रहे हैं कि आप गूगल से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी साइट है और इस साइट के दूसरी अलग-अलग साइट हैं जहां पर ऑनलाइन काम करते पैसे कमा सकते हैं.

इसी पोस्ट के दौरान गूगल की ही साइट यूट्यूब के बारे में जिक्र किया है ब्लॉगर के बारे में भी जिक्र किया है यहां तक कि गूगल एडसेंस के बारे में भी जिक्र किया है इन सारी जगह से आप पैसे कमा सकते हैं.

अब बात आती हैं कि यदि आपको हमने जितने भी तरीके बताए हैं पैसे कमाने के वह आपके हिसाब से नहीं है और आप इन तरीकों से ऑनलाइन पैसे नहीं कमा सकते हैं.

आपके लिए कोई अन्य तरीका चाहिए जहां से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं लेकिन उस तरीके के बारे में हमने इस पोस्ट में कहीं भी जिक्र नहीं किया है.

तो फिर आपके पास सिर्फ एक ही उपाय है आप जिस तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं उस तरीके को आपको गूगल सर्च में सर्च करना होगा और उस तरीके के मुताबिक आपके पास बहुत सर्च result आ जायगे.

बस आपके सामने जो सर्च रिजल्ट आए और जो आपके तरीके के मुताबिक जानकारियां हासिल कीजिये फिर ऑनलाइन पैसे कमाने का प्रयास कीजिये.

निष्कर्ष

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको अब इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इस सवाल का जवाब अब मिल चुका होगा.

फिर भी यदि हमारे से इस पोस्ट में कहीं कोई बात छूट गई हो या कोई जानकारी गलत दी गई हो तो उसके लिए हम क्षमा मांगते हैं.

16 COMMENTS

  1. आपने बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा है , आपका लिखने का तरीका मुझे बहुत ही बढ़िया लगा , आपका बहुत बहुत धन्यबाद इसी तरह आप सब दिन लिखते रहे और हम जैसो को कुछ न कुछ नया जानने को मिलता रहेगा

  2. Hey Dude!
    This article is going to change my life for me. I thank you so much that you have explained the ways of earning money online so well.
    Thank you once again:)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here