इंस्टाग्राम 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करे

इंस्टाग्राम 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करे सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम को सुरक्षित रखने के लिए 2 step verification enable कैसे कर सकते हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करे
  2. 140 करैक्टर से लबा ट्वीट्स करने का आसान तरीका
  3. फेसबुक पर पेज कैसे बनाये

इंस्टाग्राम 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करे

Instagram 2 step verification enable Kaise Kare Full Information

आपको इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा इंस्टाग्राम कि आप इस सिक्योरिटी को कैसे एक्टिव कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करने के क्या फायदे हैं

दोस्तों आप यदि अपने अकाउंट को पूरी तरह से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको यह सेटिंग आपके किसी भी अकाउंट पर कर लेनी चाहिए जाए फिर वह सोशल मीडिया अकाउंट ही क्यों ना हो क्योंकि इस सेटिंग को करने के बाद आपका अकाउंट सुरक्षित हो जाता है.

क्योंकि आप खुद भी अपने अकाउंट में तभी लॉगइन कर पाएंगे जब आप अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर आए हुए OTP वहां पर डालेंगे.

यह सेटिंग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इस सेटिंग को करने के बाद यदि आपके किसी भी अकाउंट के पासवर्ड किसी को भी यदि पता चल जाता है.

तो भी वो आपके अकाउंट को लॉग इन नहीं कर सकता है क्योंकि इस सेटिंग के करने के बाद आपके अकाउंट को लॉगइन करने के लिए पासवर्ड और OTP जो  रजिस्ट्रेशन मोबाइल पर आएगे इन दोनों की जरूरत पड़ेगी.

इंस्टाग्राम अकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करें

दोस्तों इस सेटिंग को करने के लिए आपको मेरी कुछ Step को फॉलो करना होगा तो चलिए मैं आपको बता देता हूं स्टेप बाय स्टेप आपको क्या करना है.

Step 1

सबसे पहले आपको instagram.com वेबसाइट पर जाना होगा और अपने अकाउंट को ओपन करना होगा.

Step 2

अब दोस्तों आपको नीचे दिखाए गए इमेज के हिसाब से सेटिंग के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.

Step 3

सेटिंग में दोस्तों अब आपको प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 4

दोस्तों अब आपको अकाउंट डाटा में दिए गए ऑप्शंस Two-Factor Authentication के नीचे Enable Two-Factor Authentication ऑप्शन पर आपको क्लीक करना है.

Step 5

अब दोस्तों आपके सामने जो विंडो होगी उसमें रिक्वायर्ड सिक्योरिटी कोड लिखा होगा और उसके सामने एक बॉक्स होगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

Step 6

जैसे ही दोस्तो आप चेक बॉक्स में क्लिक करेंगे तो तुरंत आपके सामने एक न्यू विंडो ओपन होगी और उसमें आपको turn on पर क्लिक करना है.

इंस्टाग्राम अकाउंट में मोबाइल नबर कैसे डाले

Step 7

अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और उसके बाद नेक्स्ट की बटन पर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप नेक्स्ट की बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक न्यू विंडो ओपन होगी और उसमें आपको जो अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल जो आपने डाला है उस पर एक मैसेज आएगा.

मैसेज में दिए गए कोड को आपको यहां पर डालना है और उसके बाद done बटन पर आपको क्लिक कर देना है.

अब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पर टू स्टेप वेरीफिकेशन एक्टिवेट हो चुका है अब जब भी आप अपने अकाउंट में लॉगइन करेंगे तो पासवर्ड डालने के बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह कोड आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डालना होगा तभी आप अपने अकाउंट में लॉगइन हो सकेंगे.

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप को हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ भी सवाल है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here