आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी – आईसीसी क्या है, आईसीसी का पुरा नाम क्या है

आप क्रिकेट खेलते होंगे या फिर देखते होंगे तो आपने आईसीसी नाम जरूर सुना होगा अब सवाल आता है कि क्या आपको पता है आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है.

यदि आपके पास आईसीसी संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं आज की इस पोस्ट में हम आईसीसी क्या है इस पर विस्तार से बात करने वाले हैं.

क्रिकेट खेलना या देखना हमारे देश भारत में ज्यादातर लोगों को पसंद है हमारे देश भारत में छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग भी क्रिकेट को देखते हैं इसीलिए तो भारत में क्रिकेटर जल्दी पॉपुलर हो जाते हैं.

छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग भी मौजूदा भारतीय टीम में कौन सा क्रिकेटर खेल रहा है उसका नाम उसने कितने रिकॉर्ड बनाए हैं कब उसने अपना पहला डेब्यू मैच खेला है यह सब जानते ही हैं.

हमारे देश भारत में बहुत से महान क्रिकेटर हुए हैं जो भारत की ओर से क्रिकेट खेलते हुए पूरी दुनिया में एक अलग पहचान अपनी बनाई है चलिए हम भी आपको कुछ भारत की और से क्रिकेट खेल चुके और मौजूदा भारतीय टीम में क्रिकेट खे रहे खिलाड़ियों के नाम आपके साथ साझा कर देते हैं.

भारत की ओर से खेल चुके महान क्रिकेटर के नाम

  1. सुनील गावस्कर
  2. कपिल देव
  3. सचिन तेंदुलकर
  4. सौरव गांगुली
  5. महेंद्र सिंह धोनी

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. बीसीसीआई फुल फॉर्म इन हिंदी
  2. आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है

आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी

ICC Full Form In Hindi - ICC Kya Hai, ICC Ka Pura Naam Kya Hai

आप यही सोच रहे होंगे कि इस पोस्ट का टॉपिक आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी है लेकिन हमने इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से में ही क्रिकेट का जिक्र कैसे किया है तो चलिए हम आपको बता देते हैं.

आईसीसी शब्द का सीधा संबंध क्रिकेट से है इसीलिए हमने इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से में ही क्रिकेट का जिक्र किया है आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए हम सबसे पहले आईसीसी क्या है इस पर बात करने वाले हैं.

आईसीसी क्या है

जैसा कि इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से में आपको बताया कि भारत में सबसे ज्यादा क्रिकेट को पसंद किया जाता है लेकिन क्रिकेट भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है बल्कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का यह राष्ट्रीय खेल है तो जाहिर सी बात है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट ज्यादा खेला जाता होगा.

आप यदि यह सोच रहे हैं कि क्रिकेट इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में ही ज्यादा खेला जाता है तो फिर आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि क्रिकेट दुनिया के कई देशों में खेला जाता है जिसमें से मुख्य देश कुछ इस प्रकार हैं.

क्रिकेट खेलने वाले देश

  1. भारत
  2. ऑस्ट्रेलिया
  3. इंग्लैंड
  4. दक्षिण अफ्रीका
  5. वेस्टइंडीज
  6. न्यूजीलैंड
  7. पाकिस्तान
  8. बांग्लादेश
  9. श्रीलंका

इन देशों के अलावा भी बहुत से ऐसे देश हैं जो क्रिकेट खेलते हैं आपको भी पता ही होगा कि दुनिया में किसी न किसी देश के बीच में क्रिकेट की प्रतियोगिता होती रहती है.

आपको यहां पर में एक उदाहरण देकर समझाने का प्रयास करता हूं मान लीजिए भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट खेलने के लिए वहां का प्रवास किया है.

तो इन दोनों ही देशों के बीच में क्रिकेट की प्रतियोगिता ऑस्ट्रेलिया में होगी अब इन दोनों ही देशों की ओर से क्रिकेट प्रतियोगिता करने के लिए बोर्ड होते हैं.

आईसीसी कराता है क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

आपको पता ही होगा कि भारत में क्रिकेट बोर्ड का नाम बीसीसीआई है इसी तरह से ऑस्ट्रेलिया में भी क्रिकेट बोर्ड है अब सवाल आता है कि दोनों ही क्रिकेट बोर्ड अपने देशों के बीच में क्रिकेट प्रतियोगिता कराना चाहते हैं तो इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसी तरह का एक क्रिकेट बोर्ड है जिसका हम Short नाम जानते हैं.

जी हां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन आईसीसी करता है चाय फिर वह दो देशों के बीच में क्रिकेट प्रतियोगिता हो या फिर सभी देशों के बीच में एक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट प्रतियोगिता हो इन सभी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन आईसीसी ही करता है.

आईसीसी क्रिकेट टूर्नामेंट के अलावा क्रिकेट नियम, दो देशों के बीच में क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए अंपायर का चयन, मैच रेफरी का चयन आईसीसी करता है.

यदि किसी क्रिकेटर ने आईसीसी नियम को तोड़ा है तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसे सजा देने का अधिकार आईसीसी के पास होता है और घरेलू टूर्नामेंट में सजा देने का अधिकार उस देश के क्रिकेट बोर्ड के पास होता है.

आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए में बता देना चाहता हूं दुनिया में जितने भी क्रिकेट बोर्ड हैं वह सभी आईसीसी के नीचे आते हैं. चलिए हम आपके साथ आईसीसी से रिलेटेड कुछ अन्य जानकारी भी आपके साथ शेयर कर देते है.

आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट खेलने वाले देश
  1. भारत ( वर्ष 1926 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  2. ऑस्ट्रेलिया (वर्ष 1909 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  3. अफगानिस्तान (वर्ष 2017 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  4. बांग्लादेश (वर्ष 2000 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  5. इंग्लैंड (वर्ष 1909 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  6. आयरलैंड (वर्ष 2017 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  7. न्यूजीलैंड (वर्ष 1926 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  8. पाकिस्तान (वर्ष 1952 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  9. दक्षिण अफ्रीका (वर्ष 1909 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  10. श्रीलंका (वर्ष 1981 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  11. वेस्टइंडीज (वर्ष 1926 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)
  12. जिंबाब्वे (वर्ष 1992 आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश)

दोस्तों आपको अभी जो बताया है आईसीसी दर्जा प्राप्त क्रिकेट देश जिनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में पूर्ण अधिकार प्राप्त हैं यानी कि इन देशों से आईसीसी क्रिकेट में सदस्य होते हैं.

आईसीसी का इतिहास-आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी

आईसीसी का इतिहास बहुत ही पुराना है आपकी जानकारी के लिए बता दु अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट सम्मेलन की स्थापना 15 जून 1909 में हुई थी आपकी जानकारी के लिए बता दे आईसीसी की पहेली मीटिंग लॉर्ड्स के मैदान पर हुई थी.

पहेली मीटिंग में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका देश ने भाग लिया था आपकी जानकारी के लिए बता दे की पहेली मीटिंग के बाद इंपीरियल क्रिकेट कांफ्रेंस की स्थापना की गई थी और ब्रिटिश साम्राज्य के भीतर क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच खेला गया था.

उसके बाद वर्ष 1926 में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और भारत को टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और वर्ष 1952 में पाकिस्तान देश को टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 7 देशों को टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा मिल चुका था.

आपकी जानकारी के लिए हम बता दे वर्ष 1965 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन नाम दिया गया था जिसे हम आईसीसी के नाम से जानते हैं.

अभी मौजूदा समय में 12 देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हैं और इन 10 देशों के आईसीसी में सदस्य हैं.

आईसीसी में सदस्य संख्या

आईसीसी में सदस्य के 3 वर्ग हैं चलिए हम आपको तीनों ही वर्ग से अवगत कराते हैं.

पूर्ण सदस्य – आईसीसी में 10 क्रिकेट खेलने वाले देशों के पूर्ण सदस्य हैं.

एसोसिएट सदस्य – अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 37 ऐसे देश हैं जो क्रिकेट खेलते हैं लेकिन उन्हें आईसीसी की तरफ से पूर्ण दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है.

सहयोगी सदस्य – जिन देशों में आईसीसी की मान्यता है और वह देश आईसीसी के नियम अनुसार क्रिकेट खेलते हैं उनके 60 सदस्य हैं.

आईसीसी का मुख्यालय कहां है

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का मुख्यालय दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में है.

अब आपको आईसीसी रिलेटेड सारी जानकारी मिल चुकी होगी अब आपको हम बताने वाले हैं Icc Full Form In Hindi आपकी भी यह जानने की बड़ी इच्छा होगी कि आईसीसी का पुरा नाम क्या है.

आईसीसी का फुल फॉर्म इन हिंदी

चलिए अब आपका बिल्कुल भी ज्यादा समय नहीं लेंगे और अब आपको बताने जा रहे हैं आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी.

Icc Full Form In English: International Cricket Council

I – International

C – Cricket

C – Council

Icc Full Form In Hindi: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद

I – International (अंतर्राष्ट्रीय)

C – Cricket (क्रिकेट)

C – Council (परिषद)

Icc Ka Pura Naam English Mein: International Cricket Council

Icc Ka Pura Naam Hindi Mein: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद

अब आपको आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी का जवाब मिल चुका होगा फिर भी आपके कुछ सवाल बाकी होंगे जैसे कि आईसीसी द्वारा कौन से टूर्नामेंट खेले जाते हैं तो चलिए यह भी जानकारी दे देते हैं.

आईसीसी के द्वारा खेले जाने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट

  1. World Cup
  2.  Icc 2020 world cup
  3. Champions Trophy
  4. Icc Test Championship

Icc World Cup Kya Hai

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की यह सबसे बड़ी प्रतियोगिता है इस प्रतियोगिता का आयोजन 4 वर्ष में एक बार होता है अभी तक इस टूर्नामेंट का 12 बार आयोजन हो चुका है.

Icc Champions Trophy Kya Hai

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की यह दूसरी सबसे बड़ी प्रतियोगिता है इस प्रतियोगिता का आयोजन 5 वर्ष में एक बार होता है इस प्रतियोगिता की शुरुआत वर्ष 1998 में हुई है अभी तक 8 बार यह प्रतियोगिता खेली जा चुकी है.

Icc 2020 World Cup Kya Hai

आईसीसी 20-20 वर्ल्ड कप 20 ओवर के मैच होते हैं यह टूर्नामेंट काफी पॉपुलर भी है इस टूर्नामेंट का सर्वप्रथम आयोजन वर्ष 2007 में दक्षिण अफ्रीका देश में हुआ था और इस टूर्नामेंट का पहला विजेता भारत है.

Icc Test Championship Kya Hai

आईसीसी की इस टूर्नामेंट में पांच दिवसीय क्रिकेट मैच खेले जाते हैं इसका सर्वप्रथम फाइनल लॉट्स के ग्राउंड पर खेला जाने वाला है अभी तक इस टूर्नामेंट के कुछ ही मैच हुए हैं.

आज की इस पोस्ट में हमने जाना आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी और इसके साथ ही हमने आईसीसी क्या है इसके बारे में भी विस्तार से बात की है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी

फिर भी यदि हमारे से इस पोस्ट में कोई गलती हो गई हो या कोई जानकारी गलत दी गई हो तो इसके लिए हम क्षमा मांगते हैं और यदि आपके कोई सवाल हैं इस पोस्ट संबंधित तो फिर आप कमेंट में पूछ सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here