IAS Full Form In Hindi, आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है

आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है आपने IAS शब्द को कई बार सुना होगा लेकिन आपको इस शब्द का फुल फॉर्म नहीं है पता तो फिर कोई बात नहीं क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं IAS Full Form In Hindi क्या होता है.

हमारे देश भारत में अक्सर परीक्षाओं में यह सवाल पूछा ही जाता है कि आईएएस क्या होता है आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है इसके अलावा भी IAS शब्द से रिलेटेड अन्य सवाल भी आपको परीक्षाओं में पूछे जाते हैं.

आप IAS शब्द से रिलेटेड सारे सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम आईएएस फुल फॉर्म इन हिंदी के साथ-साथ IAS शब्द से जुड़ी हुई अन्य रोचक जानकारियां भी आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

सबसे पहले हम बात करेंगे आईएएस फुल फॉर्म क्या होती है उसके बाद हम जानेंगे IAS की हमारे समाज में मुख्य भूमिका क्यों है और हर छात्र का यह सपना क्यों होता है कि वह IAS बने.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है

IAS Full Form In Hindi

आपको आईएएस का फुल फॉर्म बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ IAS Full Form In English और IAS Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

IAS Full Form In English: Indian Administrative Service

I – Indian

A – Administrative

S – Service

IAS Full Form In Hindi: इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस

I – Indian (इंडियन)

A – Administrative (एडमिनिस्ट्रेटिव)

S – Service (सर्विस)

आईएएस का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि IAS शब्द का फुल फॉर्म होता है इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस जिसका हिंदी में पूरा नाम होता है भारतीय प्रशासनिक सेवा.

आईएएस क्या होता है

आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आईएएस क्या होता है तो चलिए हम आपका ज्यादा समय नहीं लेते हैं और आपको बता देते हैं कि IAS क्या होता है.

आपकी जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं कि हमारे देश भारत में आईएएस एक परीक्षा होती है जो भी व्यक्ति इस परीक्षा को पास कर लेता है तो उसके बाद वह आईएएस अधिकारी बन जाता है.

भारत की प्रमुख परीक्षाओं में से सबसे कठिन परीक्षा होती है IAS की जो समाज की सेवा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अखिल भारतीय सेवा है हमारे देश के युवा जीवन में कम से कम एक बार आईएएस अधिकारी बनने की ख्वाहिश जरूर रखते हैं.

आईएएस परीक्षा पास करने के बाद कौन से पद मिल सकते हैं

चलिए हम आपको बता देते हैं कि एक आईएएस ऑफिसर को कौन से पद मिल सकते हैं.

  1. आयुक्त
  2. मुख्य सचिव
  3. जिला कलेक्टर
  4. कैबिनेट सचिव
  5. चुनाव आयुक्त
IAS शब्द से जुड़ी हुई अन्य जानकारियां
  1. हर साल हमारे देश में इस परीक्षा को देने के लिए 6,00,000 से भी ज्यादा छात्र अपना फॉर्म भरते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही लोग सेलेक्ट हो पाते हैं.

2. सामान्य तौर पर इस परीक्षा को डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक भी भाग ले सकते हैं इस परीक्षा में सलेक्शन बहुत ही कठिन और संघर्षमय होता है.

3. इस परीक्षा में भारत के छात्रों के साथ-साथ तिब्बत, नेपाल और भूटान के नागरिक भी हिस्सा ले सकते हैं.

4.हमारे देश में इस परीक्षा को देने के लिए छात्र की न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है वही अधिकतम आयु 37 वर्ष है.

आईएएस फुल फॉर्म निष्कर्ष

आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही आईएएस क्या होता है इसके बारे में भी आज की इस पोस्ट में आपको जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था IAS Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में आपसे मेरी एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here