गूगल पे तेज़ एप्लीकेशन क्या है

गूगल पे तेज़ एप्लीकेशन क्या है आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो फिर आपके लिए यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाली है ऑनलाइन पेमेंट का आदान प्रदान करने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन अब उपलब्ध हो चुके हैं जिसमें से मुख्य तौर पर Paytm App, Phone Pe App, और Google Pay (Tez) App का नाम आता है.

आज हम ऑनलाइन पेमेंट का आदान प्रदान करने के लिए Google Pay (Tez) एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से आपको बताने वाले हैं और इससे पैसे कैसे कमाए उसके बारे में भी आपको बताने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. भारत की सभी बैंकों के टोल फ्री नंबर
  2. मोबाइल बैंकिंग क्या है

गूगल पे तेज़ एप्लीकेशन क्या है

Google Pay Tez App Kya Hai Google Pay Tez App Se Paise Kaise Kamaye

गूगल पे तेज़ एप्लीकेशन क्या है: 2016 में भारत में हुई नोटबंदी और उसके बाद भारत सरकार के आदेश अनुसार भारत में डिजिटल पेमेंट की डिमांड को देखते हुए गूगल ने खासकर भारत देश के लिए पेमेंट एप बनाया है जिसका नाम है Google Pay (Tez) है.

भारत देश में डिजिटल पेमेंट की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है और इस को ध्यान में रखते हुए गूगल कंपनी ने अपना डिजिटल पेमेंट का एप्लीकेशन 19 सितंबर 2017 को भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा लॉन्च कराया है.

डिजिटल पेमेंट एक तरह से यूपीआई पर आधारित होता है और इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने भी अपना जो एप्लीकेशन जो ऑनलाइन पेमेंट के लिए बनाया है वह भी यूपीआई पर आधारित है.

आप यदि Google Pay (Tez) एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं तो आप इस एप्लीकेशन की मदद से अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसों का आदान प्रदान कर सकते हैं और इसके साथ ही आप डीटीएच, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं.

Google Pay (Tez) एप्लीकेशन में आपको कैशबैक की सुविधाएं मिलती है हालांकि यह एप्लीकेशन Phone Pe App और पेटीएम से थोड़ा अलग है और जो आपको कैशबैक मिलता है वह सीधे आपके बैंक अकाउंट में ही मिल जाता है.

Google Pay (Tez) App Ke Features

गूगल पे तेज़ एप्लीकेशन क्या है इसके बारे में हमने आपको जानकारी देने का प्रयास किया अब आपको हम इस एप्लीकेशन में आपको कौन से फीचर्स मिलेंगे उसके बारे में जानकारी दे देते हैं.

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एप्लीकेशन बाकी एप्लीकेशन से थोड़ा सा अलग है और इसमें फीचर्स भी थोड़े से आपको अलग मिलेंगे जैसे कि Phone Pe App, भीम एप्लीकेशन या पेटीएम एप्लीकेशन में फीचर्स होते हैं उन से थोड़े से आपको अलग फीचर्स मिलेंगे.

1. UPI Support: Google Pay (Tez) App में आपको BHIM App और Phonepe App जैसे ही UPI Payment की सुविधा मिलती है UPI Payment की मदद से आप किसी भी UPI Address पर पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं.

2. QR code: Google Pay (Tez) App में आप QR Code को स्कैन करके पैसे भेज सकते हैं.

3. Bank Account: Google Pay (Tez) App की मदद से आप IFSC code द्वारा पेमेंट कर सकते है अगर आपको पेमेंट उस व्यक्ति को करना है जिसके पास UPI Address नहीं है तो उसके लिए आप Bank Account No और IFSC code के जरिए पैसों का पेमेंट कर सकते हैं.

4. Bill Payment: Google Pay (Tez) App की मदद से आप कई तरह के बिलों का भुगतान कर सकते हैं इन बिल पेमेंट में Electricity Bill, Landline Bill, Water Bill, Gas Bill, Mobile, DTH Bill, Brodband का bill आदि का पेमेंट कर सकते हैं.

5. Cash Mode: Google Pay (Tez) App का ख़ास फ़ीचर यह की इससे आप किसी दूसरे TEZ User को बिना अपने फ़ोन नम्बर या UPI Address बताये रुपयों का Transaction कर सकते हैं.

6. Chat Support: Google Pay (Tez) App आपको यह सुविधा देता है कि आप दूसरे TEZ App User के साथ chat भी कर सकते है.

Google Pay (Tez) App Par Registration Kaise Kare

Google Pay (Tez) App पर आप कैसे रेजिस्टशन कर सकते है अब इस बारे में आपको जानकारी दे देते है सबसे पहले तो आपको हम बता दे Google Pay (Tez) एप्लीकेशन Android और IOS दोनों के लिए उपलब्ध है.

आप इस एप्लीकेशन को स्मार्टफोन में Downloding कर सकते है.

  1. सबसे पहले आप Google Playstore से Google Pay (Tez) App डाउनलोड करें और Install कर ले
  2. Google Pay (Tez) App को Install करने के बाद आपको हिंदी या इंग्लिश में से एक भाषा को चुनना है.
  3. अपने बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नबर और Email Id के साथ अपने नाम से इस एप्लीकेशन में रेजिस्टशन करना है.
  4. रेजिस्टशन करने के बाद मोबाइल नबर पर OTP आएंगे आपको उस OTP को इस एप्लीकेशन में डालना है
  5. ऊपर दिए गए सारे Steps को फॉलो करने के बाद Screen पर दिख रहे अपने नाम पर क्लिक करें उसके बाद अपने बैंक को चुने
  6. बैंक चुनने के बाद उसमें अपना Bank Account No और IFSC Code डालकर OTP के जरिए अपने अकाउंट को वेरीफाई कर लें अब आपका बैंक अकाउंट TEZ app में add हो चुका है.

अब आपको पता चल ही चुका होगा कि आप Google Pay (Tez) एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं अब आपको बताने वाले हैं कि आप इस एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

जी हां आपने सही सुना है आप इस एप्लीकेशन से पैसे भी कमा सकते हैं जिसकी जानकारी आपको हमने दी है.

Google Pay (Tez) App Se Paise Kaise Kamaye

Google Pay (Tez) एप्लीकेशन में आप बहुत से माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं जिसकी जानकारी आपको यहां पर हमने नीचे दे दी है.

1. Invite करके: जब आप Google Pay (Tez) App पर रजिस्टर कर लेंगे तब आपको इसमें से एक Refrerral link मिलेगा जिसे आपको अपने दोस्तों को शेयर करना होगा.

अगर कोई व्यक्ति आप की लिंक से Google Pay (Tez) App डाउनलोड करता है तो उस व्यक्ति के पहले Transaction या बिल Payment पर 51 रुपये आपके और उस व्यक्ति दोनों को मिलेंगे.

2. Scratch 1000: Google Pay (Tez) App आपको एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए एक और तरीका देता है जो की Scratch card है.

इसमें Google Pay (Tez) Appआपको एक scratch card देगा जिसमें कुछ न कुछ पैसे होंगे कार्ड को scratch करने पर उसमें जो भी रूपये लिखे होंगे वे आपके अकाउंट में जमा हो जायँगे.

3. Friday Lucky Winner: यह Google Pay (Tez) App का Lucky draw कार्ड हैं इसमें आपको scratch card मिलेंगे इसके लिए आपको हर हफ्ते 500 रुपये या उससे अधिक का transaction करना होता है.

जिसके बाद आपको Scratch Card मिलेगा हर Friday को Scratch Card अपने आप ही Lucky Draw में शामिल हो जायेगा इससे आप 100000 रुपये तक जीत सकते हैं.

आपको हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट में कोई बात समझ में ना आई हो और आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here