गूगल क्या है, गूगल को किसने बनाया है

गूगल क्या है: दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट पर कंपनी गूगल है क्या आप जानते हैं क्या आप गूगल क्या है इसके बारे में जानते हैं आपको पता है गूगल कंपनी को किसने बनाया है.

आप गूगल का इतिहास जानते हैं यदि आपके पास गूगल से रिलेटेड कोई भी इनफॉरमेशन नहीं है तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए है इस पोस्ट में हम गूगल से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

सबसे पहले तो आपको बता देना चाहते हैं कि आज आपके साथ जो हमारा टॉपिक है पोस्ट का गूगल तो इस पर हम कौन से पॉइंट पर बात करने वाले हैं तो उनके बारे में पहले हम आपको बता देना चाहते हैं.

पोस्ट टॉपिक पॉइंट

  1. गूगल क्या है
  2. किसने बनाया है गूगल को
  3. क्या होता है गूगल
  4. अर्थ क्या होता है गूगल का
  5. गूगल की खोज कब हुई
  6. गूगल का अविष्कार किसने किया है
  7. किस देश की कंपनी है गूगल
  8. गूगल का पूरा नाम क्या है

इस पोस्ट में हम किस पॉइंट पर बात करने वाले हैं इसके बारे में आपको बताने का प्रयास किया है लेकिन ऐसा नहीं है कि हम सिर्फ इन पॉइंट पर बात करने वाले हैं इसके अलावा भी गूगल में बहुत कुछ है इसके बारे में विस्तार के साथ बात करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. गूगल क्रोम ब्राउज़र की उसेफुल सीक्रेट ट्रिक्स और टिप्स
  2. 2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे इनेबल करे ईमेल अकाउंट में

गूगल क्या है

Google Kya Hai, Google Ko Kisne Banaya Hai

गूगल आज के समय में प्रचार प्रसार का सबसे बड़ा माध्यम है यदि हम बात करें आज से 20 साल पहले तब इंटरनेट जरूर था लेकिन उसका इतना प्रचार-प्रसार नहीं था और इतनी ज्यादा इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग नहीं थे.

लेकिन जब से गूगल ने इंटरनेट पर दस्तक दी है उसके बाद इंटरनेट का स्वरूप ही बदल चुका है गूगल आज के समय में इनफॉरमेशन का भंडार है इसमें हर तरह की इनफॉरमेशन आपको कुछ ही सेकंड में मिल जाती है.

आज से 20 साल पहले यदि हमें कुछ इनफॉरमेशन लेनी होती थी तो हम क्या करते थे किताबों में बड़े बुजुर्गों से पूछते थे लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है अब यदि हमें कोई भी जानकारी चाहिए तो सिर्फ गूगल में जाएंगे उस जानकारी को सर्च कीजिए और रिजल्ट आपके सामने होगा.

गूगल क्या है इन हिंदी

अब आपको यह तो पता चल ही चुका होगा कि गूगल इनफॉरमेशन का भंडार है यानी कि इसमें हर तरह की इनफॉरमेशन आपको मिल जाती है.

आप यदि यह सोच रहे हैं कि गूगल से सिर्फ हम इंफॉर्मेशन ही प्राप्त कर सकते हैं तो फिर आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि आज के समय में गूगल इतना विशाल हो चुका है कि इसमें हर तरह की सुविधाएं अब उपलब्ध हैं.

सुविधाएं से मेरा मतलब है कि आप यदि घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो इसका सबसे बड़ा माध्यम है गूगल जी हां आपने बिल्कुल सही सुना है यदि आप घर बैठे इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसका सबसे बड़ा स्रोत आपको गूगल से ही मिलने वाला है.

यहां पर में गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं इसकी डिटेल में नहीं जाना चाहता हूं क्योंकि फिर यह पोस्ट हमारा काफी लंबा हो जाएगा लेकिन आपको यहां पर एक में पोस्ट का लिंक दे रहा हूं जिसे आप पढ़ कर समझ जाएंगे कि गूगल से भी आप पैसे कमा सकते हैं.

गूगल की खोज किसने की और कब की

आज के समय में गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है क्या आप जानते हैं कि गूगल की शुरुआत कब हुई है और इसकी शुरुआत किसने की है यदि आपके पास नहीं है जानकारी कोई बात नहीं चलिए हम आपको बता देते हैं.

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राज्य कैलिफ़ोर्निया के 2 छात्रों ने वर्ष 1995 में इस सर्च इंजन की शुरुआत की थी आपकी जानकारी के लिए बता दें यह दोनों ही छात्र पीएचडी स्टूडेंट थे इनके नाम है Sergey Brin और Lary Page

यह दोनों ही छात्र संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राज्य कैलिफ़ोर्निया में पीएचडी की पढ़ाई कर रहे थे और पढ़ाई के दौरान ही उन्हें रिसर्च प्रोजेक्ट करना था जो यह दोनों ही छात्र कुछ अलग करना चाहते थे.

तब उन्होंने एक वेब पेज की शुरुआत की और उसमें सर्च करके वेबसाइट को रैंक कैसे कराते हैं इस पर उन्होंने काम किया जो आज गूगल के रूप में एक बड़ा वेबपेज बन चुका है.

शुरुआती दौर में गूगल का नाम Backrub था जिसे फिर परिवर्तित करते हुए वर्ष 1997 में गूगल नाम दिया गया है.

जैसा कि आपको हमने बताया कि गूगल की खोज 1995 में हुई थी लेकिन गूगल कंपनी की शुरुआत 4 सप्टेंबर 1998 के दिन हुई है.

Google का फुल फॉर्म क्या  है

गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है – Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth

Google का फुल नाम हिंदी में – ग्लोबल ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ़ अर्थ

गूगल का मालिक कौन है

गूगल कंपनी के दो मालिक हैं जिनके नाम आपको नीचे दिए गए हैं.

  1. Larry Page
  2. Sergey Brin

गूगल ओनर नाम इन हिंदी

  1. लेरी पेज
  2. सर्गेई ब्रिन

गूगल सीईओ कौन है

गूगल कंपनी के सीईओ भारतीय मूल के हैं इनका नाम है सुंदर पिचाई जो हर साल 1200 से लेकर 1300 करोड रूपए की तनखा पाते हैं.

आपको नीचे गूगल कंपनी के सीईओ और CFO के नाम दिए गए हैं.

  1. Sundar Pichai (CEO)
  2. Ruth Porat (CFO)

गूगल कहा की कंपनी है

आपको बता दे गूगल कंपनी अमेरिका देश की है इसकी मुख्य ऑफिस संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राज्य कैलिफ़ोर्निया में स्थित है हालांकि गूगल अब इतना विशाल हो चुका है कि इसके कई देशों में ऑफिस शामिल हैं जिसमें हमारे भारत में भी इसका ऑफिस है.

गूगल कंपनी इनकम

अब आपको यह तो पता चल ही चुका होगा कि गूगल बहुत ही विशाल कंपनी है लेकिन अब सवाल आता है कि यह कंपनी कितना पैसा कमाती है और किस जरिए से यह पैसा कमाती है तो यहां पर हम गूगल कंपनी का 1 दिन की इनकम के बारे में बताने वाले हैं.

गूगल कंपनी की 1 दिन की कितनी इनकम होती है

आपको इस कंपनी के 1 दिन की इनकम सुनकर धक्का जरूर लग सकता है क्योंकि यह कंपनी एक ही दिन में 1 Million US Dollar कमा लेती है.

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि गूगल के कई प्रोडक्ट तो फ्री हैं यानी कि गूगल की ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर हम सब कुछ फ्री में ही कर सकते हैं तो फिर यह कंपनी इतना पैसा कैसे कमा लेती है तो चलिए इसका भी हम आपको जवाब दे देते हैं.

गूगल कंपनी इनकम कैसे होती है

गूगल कंपनी की सिर्फ इनकम advertisement से ही है यानी कि यह कंपनी विज्ञापन के जरिए ही पैसा कमाती है आप यदि इंटरनेट का यूज करते होंगे और आपने कई वेबसाइटों को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में ओपन किया होगा तो आपने जरूर देखा होगा कि उन वेबसाइटों पर विज्ञापन आते हैं.

अब में आपको सरल सी भाषा में समझाने का प्रयास करता हूं इंटरनेट पर लाखों की तादाद में वेबसाइट है इन वेबसाइटों की इनकम विज्ञापन के जरिए ही होती है अब ज्यादातर विज्ञापन जो वेबसाइट मालिक लगाते हैं वह सिर्फ गूगल ऐडसेंस का ही लगाते हैं क्योंकि गूगल ऐडसेंस सबसे ज्यादा पैसा देता है.

अब बात आती है कि गूगल विज्ञापन से कैसे पैसा कमा लेता है तो में आपको बता देना चाहता हूं कि जितने भी वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद हैं और उन पर गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन आते हैं और उन विज्ञापनों पर इंप्रेशन या क्लिक होते हैं तो उसका कमीशन सीधा गूगल को चला जाता है.

गूगल की इनकम इसी कमीशन से ही होती है यानी कि वह विज्ञापन दूसरों की वेबसाइट पर दिखा कर अपनी इनकम करता है हालांकि गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट हैं जिसमें से मोस्ट पॉपुलर यूट्यूब है जिस पर हर दिन लाखों की तादाद में वीडियो अपलोड होते हैं वहां से भी गूगल की अच्छी इनकम हो जाती है.

आपको बता दे गूगल कंपनी ने यह माना है कि उसकी इनकम की जो स्त्रोत है वह विज्ञापन ही है यानी कि इतनी बड़ी कंपनी विज्ञापन के जरिए ही पैसा कमाती है.

गूगल नाम कैसे पड़ा है

आपकी यह जानने की बड़ी इच्छा होगी कि इतनी बड़ी सर्च इंजन कंपनी का नाम गूगल कैसे पड़ा है तो चलिए आपको हम बता देते हैं यह नाम दरअसल Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखी गई किताब Mathematics And Imagination मैं लिखे गए गूगल शब्द से प्रेरित होकर पड़ा है.

गूगल का मतलब क्या है

आपको जानकर हैरानी होगी की गूगल शब्द का एक मतलब भी होता है यह भी आपको जान लेना चाहिए दरअसल इसका मतलब होता है 1 के पीछे 100 जीरो

गूगल का नाम किसने रखा है

इंटरनेट पर सबसे बड़ी कंपनी गूगल का नाम Larry Page और Sergey Brian ने रखा है.

गूगल के संस्थापक – किसकी हिस्सेदारी है ज्यादा

आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिरकार गूगल के कितने संस्थापक हैं और गूगल कंपनी में उनकी हिस्सेदारी कितनी है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दे गूगल के बहुत सारे संस्थापक हैं लेकिन हम यहां पर दो ही व्यक्तियों के बारे में बात करने वाले हैं जो गूगल के खोजकर्ता हैं और उनकी हिस्सेदारी अब गूगल कंपनी में कितनी है.

गूगल के खोजकर्ता और संस्थापक की हिस्सेदारी कितनी है इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है.

  1. Larry Page – 27.4%
  2. Sergey Brin – 26.9%

हिस्ट्री ऑफ़ गूगल इन हिंदी

गूगल कंपनी के बारे में इतनी बात हम कर रहे हैं ऐसे में यदि हम गूगल के इतिहास के बारे में ही बात ना करें तो फिर यह पोस्ट अधूरा सा लगेगा तो चलिए अब हम गूगल कंपनी के सफर पर एक नजर डाल लेते हैं.

यहां पर हम आपको गूगल कंपनी के सफर के बारे में वर्ष के हिसाब से बताने वाले हैं.

गूगल की खोज कब हुई

1995

यह वो वर्ष है जिसमें गूगल कंपनी की खोज हुई है जैसा कि आपको हमने ऐसी पोस्ट के दौरान बताया है कि गूगल कंपनी की खोज दो स्टूडेंट ने की है जो संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे.

आपको हम बता देना चाहते हैं यह दोनों ही स्टूडेंट 1995 में आपस में मिले थे और वहीं से गूगल की शुरुआत होती है.

1996

जैसा कि आपको हमने बताया कि यह दोनों ही स्टूडेंट PHD की पढ़ाई कर रहे थे और अपनी पढ़ाई के दौरान उन्हें एक प्रोजेक्ट पर काम करना था जो यह दोनों ही स्टूडेंट कुछ अलग करना चाहते थे.

और उसी प्रोजेक्ट के दौरान उन्होंने वेबसाइट को रैंक कैसे कराते हैं दूसरों की वेबसाइट की तुलना में उस पर उन्होंने काम किया और एक वेब पेज उन्होंने बनाया था जो कि अब गूगल के नाम से प्रसिद्ध हो चुका है.

गूगल का नाम कब पड़ा है

1997

यह वर्ष काफी खास रहा है क्योंकि इसी वर्ष इस बड़े सर्च इंजन का नाम पड़ा था जी हां उसका नाम गूगल पड़ा था.

गूगल के डूडल होमपेज की शुरुवात कब हुई है

1998

इस बड़े सर्च इंजन का सबसे पहला doodle homepage बना था लेकिन अब गूगल 2000 से भी अधिक doodle homepage पूरी दुनिया में बदलता है.

गूगल की इनकम कब सुरु हुई है

2000

इस वर्ष से गूगल कंपनी की इनकम की शुरुआत होनी स्टार्ट होती है क्योंकि इसी वर्ष गूगल ने अपना AdWords की शुरुआत की थी जो की अब Google Online Advertisement की सेवा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है जो बड़े बड़े बिजनेसमैन को सक्सेसफुल होने में मदद करती है.

इस कंपनी के text ad, video ad और मोबाइल ad की सेवा देती है बदले में यह कस्टमर से पैसा लेती है.

गूगल ने जीमेल को कब लांच किया है

2004

इस वर्ष गूगल कंपनी ने अपना जीमेल को लांच किया और इसके साथ ही जीमेल डाटा स्टोरेज को भी लांच किया जो अच्छा खासा स्पेस देता है.

गूगल मैप की शुरुवात कब हुई है

2005

गूगल कंपनी ने इस वर्ष एक मैप बनाने वाली कंपनी को खरीद लिया जो आज के समय में हमें गूगल मैप के नाम से जानी जाती है.

गूगल ने यूट्यूब को कब ख़रीदा है

2006

यह वर्ष गूगल के लिए बहुत ही खास रहा है क्योंकि इसी वर्ष वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब को गूगल कंपनी ने खरीद लिया था.

2007

इस वर्ष गूगल कंपनी ने एंड्रॉयड को खरीदा था जो आज के समय में मोबाइल डिवाइस का सबसे बड़ा ऑपरेटिंग सिस्टम है.

2008

गूगल कंपनी ने इंटरनेट पर सबसे तेज ब्राउजर को लांच किया था जो आज के समय में क्रोम ब्राउजर के नाम से जाना जाता है.

2012

इस वर्ष गूगल ने अपने एंड्रॉयड वर्जन का 4.1 jelly Bean का अपडेट लेकर आया था.

यहां पर हमने गूगल के इतिहास के बारे में आपको बताने का प्रयास किया हे अब हम जानेंगे कि गूगल के कितने प्रोडक्ट है और उनका क्या काम है.

गूगल के कितने प्रोडक्ट है

कंपनी के बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनका आप हर दिन उपयोग करते हैं लेकिन आपको नहीं है पता कि गूगल कंपनी के कितने प्रोडक्ट मार्केट में हैं और उनका क्या काम है तो चलिए अब हम आपको विस्तार के साथ उसके बारे में बता देते हैं.

गूगल सर्च

सर्च गूगल का इस्तेमाल हर कोई करता है चाहे फिर वह अपने मोबाइल में करता हो या फिर लैपटॉप में कंप्यूटर में टेबलेट में लेकिन कोई भी व्यक्ति यदि इंटरनेट का यूज करता है तो वह गूगल सर्च का उपयोग जरूर करता है.

गूगल सर्च में आप कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

गूगल क्रोम ब्राउजर

क्रोम ब्राउजर का उपयोग भी हर कोई करता है जो इंटरनेट का उपयोग करता है वह क्रोम ब्राउज़र का उपयोग जरूर करता है क्योंकि यह ब्राउज़र इंटरनेट पर काफी फास्ट है और सिक्योरिटी के मामले में भी काफी आगे है.

एंड्राइड

आप यदि मोबाइल का यूज करते हैं और उसमें जो ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड है तो जाहिर सी बात है कि आप भी इस गूगल के प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं.

क्रोम OS

आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो जाहिर सी बात है आप गूगल के इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते होंगे क्योंकि यह प्रोडक्ट गूगल का लैपटॉप और कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए है.

ब्लॉगर

गूगल क्या यह प्रोडक्ट बहुत ही बढ़िया है यदि आप ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो यकीनन आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह फ्र्री है और काफी आसान है.

आप यदि ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो फिर आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए जिसकी लिंक आपको हम नीचे दे रहे हैं.

जीमेल

गूगल कंपनी ने पत्र व्यवहार को काफी आसान करने के लिए इस सेवा की शुरुआत की है इस सेवा की मदद से आप किसी को भी कुछ ही सेकेंड के अंदर पत्र भेज सकते हैं यानी कि आप ईमेल भेज सकते हैं.

जीमेल में बहुत कुछ है लेकिन उसके बारे में यहां पर डिटेल के साथ बात नहीं कर रहे हैं इसके लिए आपको जीमेल से रिलेटेड इन पोस्ट को भी जरूर पढ़ना चाहिए.

गूगल प्लस

गूगल कंपनी ने अपनी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बनाई है जिसका नाम है गूगल प्लस यह वेबसाइट भी बिल्कुल ही फेसबुक, ट्विटर की तरह है जहां पर आप अपने दोस्तों के साथ जुड़ सकते हैं.

क्रोम कास्ट

गूगल ने इस सर्विस की शुरूआत करके काफी स्ट्रीम करना आसान कर दिया है जी हां आप इस सर्विस का इस्तेमाल करके मूवीस, म्यूजिक का स्ट्रीम अपने फोन पर टीवी पर कर सकते हैं.

Google Pay

पैसों का आदान प्रदान करने में गूगल का यह एप्लीकेशन काफी बढ़िया है इसमें आपको फुल सिक्योरिटी मिलती है और आप इस एप्लीकेशन की मदद से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

Google Pay की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी इस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

कॉन्टेक्ट्स

आपको पता ही होगा कि सिम कार्ड में आप 250 से ज्यादा नंबर को सेव नहीं कर सकते हैं और वही मोबाइल की भी एक लिमिट होती है उस लिमिट के बाद आप नंबर को सेव नहीं कर सकते हैं.

गूगल कंपनी ने Contacts की शुरुआत करके इस लिमिट को अब खत्म कर दिया है गूगल की इस सर्विस में आप जितने चाहे अपने परिवार अपने दोस्त के नंबर उनका एड्रेस सेव कर सकते हैं.

गूगल कैलेंडर

कैलेंडर आमतौर पर तारीख देखने के लिए होता है लेकिन गूगल कैलेंडर में आप बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि आपको किसी खास दिन आपको कोई काम है तो आप उस काम के बारे में कैलेंडर के इवेंट में सेव कर सकते हैं.

इससे होगा यह कि उसी दिन एक अलार्म आपके मोबाइल में बजेगा और आपको याद आ जाएगा कि आज मुझे यह काम करना है.

बुक्स

गूगल बॉक्स में आप दुनिया की कोई भी बुक्स को अपने मोबाइल, कंप्यूटर पर पढ़ सकते हैं.

यूट्यूब

गूगल यूट्यूब पर हर जानकारी के वीडियो देख सकते हैं साथ में ही यदि आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं उसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा.

यूट्यूब की जानकारी हासिल करने के लिए आपको इन पोस्ट को भी जरूर पढ़ना चाहिए.

डॉक्यूमेंट

आपकी जानकारी के लिए हम बता दे गूगल की इस सर्विस से आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन ओपन कर सकते हैं.

गूगल ड्राइव

आपको बता दे की गूगल ड्राइव एक ऑनलाइन मेमोरी है जहां पर आप जितना चाहे उतना डांटा रख सकते हैं और जब चाहे तब आप यहां से उस डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं.

गूगल इमेज

आपको हम बता दे गूगल की इस सर्विस में आप कोई भी तस्वीर को सर्च कर सकते हैं.

गूगल मैप

आपकी की जानकारी के लिए हम बता दे की गूगल के इस एप्लीकेशन की मदद से कोई भी रास्ता ढूंढ सकते हैं साथ में ही आप अपने घर दुकान का एड्रेस भी डाल सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस

आपने यदि वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल बनाया है और उससे आप पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल एनालिटिक्स

अपनी वेबसाइट पर कितने विजिटर आते हैं उसका पता लगा सकते हैं साथ में ही आप ये पता लगा सकते हैं कि विजिटर आपकी वेबसाइट पर कहां से आ रहे हैं.

गूगल ट्रांसलेट

इस सर्विस की मदद से आप किसी भी भाषा को किसी भी और भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं.

यहां पर हमने आपको गूगल के कुछ मुख्य प्रोडक्ट के बारे में ही बताया है इसके अलावा गूगल में और बहुत सारे प्रोडक्ट हैं जिनके बारे में यहां पर हमने जिक्र नहीं किया है.

आपको हम बता देना चाहते हैं इस पोस्ट में हम ने जितने भी जानकारियां शेयर की है वह इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट में से हासिल की है.

अब मुझे लग रहा है कि आपको गूगल क्या है इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरूर पूछ सकते हैं.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here