गूगल का फुल फॉर्म क्या है, गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी

गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी: आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे तो आप गूगल के बारे में जरूर जानते ही होंगे आपने मेरा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो उसमें मैंने बताया था कि गूगल क्या है लेकिन आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि गूगल का फुल फॉर्म क्या है.

बहुत से लोगों को गूगल क्या है यह तो पता ही होता है लेकिन गूगल का फुल फॉर्म क्या है इसकी जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं होती है यदि आपके पास भी यह जानकारी नहीं है कि गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता है तो फिर बने रहिए इस पोस्ट के साथ इस पोस्ट में हम विस्तार से बात करने वाले हैं गूगल की फुल फॉर्म क्या है.

आपको यह तो पता ही होगा कि गूगल इंटरनेट पर सबसे बड़ी कंपनी है इसके बहुत से प्रोडक्ट हैं जिसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन इंटरनेट पर करते हैं गूगल की बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जिसका आप हर दिन उपयोग करते हैं.

लेकिन आज की इस पोस्ट में हम यह बात नहीं करने वाले हैं कि गूगल की कितनी वेबसाइट है या इसके कितने एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद हैं लेकिन आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं गूगल की फुल फॉर्म क्या है.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी
  2. बीसीसीआई फुल फॉर्म इन हिंदी

गूगल का फुल फॉर्म क्या है

Google Ka Full Form Kya Hai, Google Full Form In Hindi

गूगल की फुल फॉर्म क्या है क्या आप गूगल का फुल नाम क्या है इस बारे में आपके पास जानकारी है यदि आपको गूगल का फुल नाम क्या है इस बारे में कोई जानकारी आपके पास नहीं है तो कोई बात नहीं चले हम आपको इसकी जानकारी दे देते हैं.

वैसे तो बहुत सारे लोग गूगल को शार्ट नाम से ही जानते हैं ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो गूगल का पूरा नाम जानते होंगे आप नहीं जानते हैं गूगल का पूरा नाम क्या है तो चलिए अब आपका ज्यादा समय नहीं लेते हैं और आपको बताने जा रहे हैं गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी.

फुल फॉर्म ऑफ़ गूगल इन इंग्लिश: Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth

G – Global
O – Organization
O – Of Orientated
G – Group
L – Language
E – Earth

गूगल का फुल फॉर्म हिंदी में: वैश्विक संगठन केंद्रित समूह भाषा पृथ्वी

G – Global (वैश्विक)
O – Organization (संगठन)
O – Of Orientated (केंद्रित)
G – Group (समूह)
L – Language (भाषा)
E – Earth (पृथ्वी)

गूगल का ऑफिसियल फुल फॉर्म है या फिर नहीं है

वैसे तो आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है कि गूगल का कोई ऑफिशियल फुल फॉर्म नहीं है जिसका उपयोग गूगल करता हो वैसे गूगल नाम एक गणितीय शब्द है जिसका हम आगे इस पोस्ट में जिक्र करने वाले हैं.

गूगल का मतलब क्या होता है

गूगल के बारे में तो हर कोई जानता ही होगा विश्व भर की जानकारी आपको गूगल में कुछ ही सेकेंड के अंदर मिल जाती है लेकिन आपके मन में जो अब उठ रहा सवाल है कि गूगल का मतलब क्या होता है.

वैसे तो इस पोस्ट में मैंने आपको गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है इससे अवगत करा चुका हूं लेकिन आपको यह जानकर भी हैरानी जरूर हुई होगी कि गूगल का कोई ऑफिशियल फुल फॉर्म नहीं है जिसका इस्तेमाल गूगल करता हो लेकिन गूगल शब्द का एक अर्थ जरूर है जिसके बारे में अब हम जिक्र करने वाले हैं.

वैसे तो में जब इस पोस्ट को लिखने के बारे में सोच रहा था और गूगल फुल फॉर्म की जानकारी हासिल कर रहा था तब मुझे पता चला कि गूगल कोई ऑफिशियल फुल फॉर्म का इस्तेमाल नहीं करता है लेकिन गूगल शब्द का अर्थ जरूर होता है तो में भी आपके साथ गूगल का मतलब क्या होता है इसके बारे में आपको बताने वाला हूं.

देखिए गूगल का मतलब क्या होता है इसे समझने के लिए आपको गूगल का इतिहास जानना होगा तो चलिए सबसे पहले गूगल का इतिहास जान लेते हैं.

गूगल का इतिहास, गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी

गूगल में दुनिया भर की जानकारियां भरी हुई है आपको कोई भी जानकारी चाहिए तुरंत आपको गूगल सर्च में जाएंगे तो आपको वह जानकारी कुछ ही सेकेंड के अंदर मिल जाएगी.

आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे तो गूगल का इस्तेमाल करते ही होंगे लेकिन कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि गूगल को किसने बनाया है गूगल का पिता कौन है आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं चलिए हम आपको बता देते हैं.

कौन है गूगल कंपनी के पिता

आपकी जानकारी के लिए बता दु गूगल की शुरुआत वर्ष 1996 में एक रिसर्च प्रोग्राम के दौरान की गई थी इस प्रोग्राम को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने बनाया था.

गूगल का अर्थ क्या है

आपको बता दें कि अंग्रेजी का एक शब्द था गूगल जिसका गलत उच्चारण किया गया और इसका नाम पड़ गया गूगल आपकी जानकारी के लिए बता दूं गूगल शब्द एक गणितीय शब्द से बना है जिसका अर्थ होता है 1 के बाद 100 शून्य यानी कि गूगल का मतलब होता है कि गूगल शब्द में 100 शून्य शामिल है.

गूगल के बारे में कुछ रोचक जानकारियां

गूगल सर्च को जिस समय इसे बनाया गया था तब सर्च इंजन का रिजल्ट पेज की प्रॉयोरिटी पर निर्भर करता था जो वेब पेज पर सर्च टर्म की गणना से तय करते थे लेकिन लैरी और सर्गेई के अनुसार एक अच्छा सर्च सिस्टम वह होता है जो वेबपेजों के संबंध में पूरी जानकारी दे.

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने शुरुआत में अपने सर्च इंजन का नाम बैकरब रखा था इस नाम के पीछे की वजह ये थी कि यह सर्च इंजन पिछली कड़ियों के आधार पर किसी साइट की प्रायोरिटी तय करता था लेकिन बाद में इसका नाम गूगल रखा गया.

Google शब्द का अर्थ इस बार की तरफ इशारा करता है कि लोग बड़े पैमाने पर कोई भी जानकारी यहां से ढूंढ सकते हैं.

गूगल का पर्सनल डोमेन 15 सितंबर 1997 में रजिस्टर्ड कराया गया था इससे पहले ये स्टैनफौर्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट के अंतर्गत google.stanford.edu नाम से चला जिसके बाद 4 सितम्बर 1998 में इसे एक निजी आयोजित कंपनी में निगमित किया गया.

गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी से जुड़ी हुई कुछ अन्य जानकारी

आपको मैंने इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से में ही इस बात से अवगत करा चुका हूं कि ऑफिशियल गूगल का कोई फुल फ्रॉम नहीं है फिर भी यह सवाल अक्सर लोग इंटरनेट पर या किताबों में इसका जवाब ढूंढने का प्रयास करते हैं वैसे इस तरह के सवाल आपको परीक्षा में भी पूछे जा सकते हैं.

यदि आपको कहीं किसी इंटरव्यू या परीक्षा में गूगल फुल फॉर्म सवाल पूछा जाता है तो फिर आप इसका जवाब यह दे सकते हैं चलिए हम आपको गूगल के कुछ अन्य फुल फॉर्म भी होते हैं उनसे भी आपको अवगत करा देते हैं.

गूगल के अन्य फुल फॉर्म
  1. Giving Opinions & Options Generously Linked Everywhere
  2. Global Online Options And Greatly Linked Education
  3. Gracious Opinions Of God’s Living Entities

अब मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी से जुड़े हुए सवालों के जवाब इस पोस्ट में आपको मिल चुके होंगे फिर भी यदि आप आपके कुछ सवाल है गूगल का फुल फॉर्म क्या है इस रिलेटेड तो फिर आप कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं.

आज की यह पोस्ट हमने गूगल का फुल फॉर्म क्या है इस टॉपिक पर थी लेकिन फिर भी हमने गूगल से रिलेटेड आपको कुछ अन्य जानकारी भी इस पोस्ट में दी है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको जानकारी से भरतपुर यह पोस्ट पसंद आई होगी.

आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो फिर हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आपको हर दिन इसी तरह की जानकारियों से भरपूर पोस्ट मिलेगी अब आपको में यही बोलूगा कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here