GNM Full Form In Hindi, जीएनएम का फुल फॉर्म क्या है

जीएनएम का फुल फॉर्म क्या है आपको पता है जीएनएम क्या है आपने कभी यह जानने का प्रयास किया है कि जीएनएम का पूरा नाम क्या है आपके पास यदि जीएनएम शब्द से रिलेटेड कोई भी जानकारी नहीं है.

और आप जानना चाहते हैं GNM Full Form In Hindi क्या होता है तो फिर आपको हमारी यह पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए इस पोस्ट में हमने जीएनएम शब्द से रिलेटेड सारी जानकारी शेयर की है.

आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो उस पोस्ट में हमने ए एन एम क्या है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी थी आपको हम इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से में ही बताना चाहेंगे.

जीएनएम और एएनएम शब्द दोनों मिलते जुलते शब्द हैं इन दोनों ही शब्द का मेडिकल लाइन में संबंध होता है.

आप अपनी पढ़ाई के बाद अपना मेडिकल लाइन में करियर बनाना चाहते हैं तो फिर आपको एएनएम नर्सिंग या फिर जीएनएम नर्सिंग कोर्स करना चाइये ये दोनों कोर्स आप दसवीं क्लाश के बाद कर सकते है.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. एएनएम का फुल फॉर्म क्या है
  2. एपीएमसी का फुल फॉर्म क्या है
  3. एनपीआर का फुल फॉर्म क्या है

जीएनएम का फुल फॉर्म क्या है

आप बेहतर तरीके से जीएनएम फुल फॉर्म को समझ पाए इसके लिए हम आपको GNM Full Form In English और उसके बाद आपको GNM Full Form In Hindi दोनो डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

GNM Full Form In Hindi

GNM Full Form In English: General Nursing Midwifery

G – General

N – Nursing

M – Midwifery

GNM Full Form In Hindi: जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी

G – General (जनरल)

N – Nursing (नर्सिंग)

M – Midwifery (मिडवाइफरी)

जीएनएम का पूरा नाम क्या है

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि जीएनएम का पूरा नाम हिंदी में क्या है तो चलिए हम आपको जीएनएम का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है इसके बारे में बता देते हैं जैसा कि आपको हमने GNM Full Form In Hindi बताया है जिसमें इस का फुल फॉर्म होता है जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी.

जिसे हम हिंदी में सामान्य नर्सिंग दाई कह सकते हैं जो आमतौर पर किसी भी नर्स के नीचे काम करती है और इसका सामान्य तौर पर यही काम होता है कि जो भी जनरल काम होते हैं नर्सिंग में वह सब जीएनएम नर्सिंग को करने होते हैं.

जीएनएम क्या है

GNM Kya Hai

जीएनएम क्या होता है जीएनएम के क्या कार्य हैं यह दो सवाल आपके मन में आ रहे हैं और इन दोनों ही सवालों के आपको जवाब जानने हैं तो अब इस पोस्ट का अगला हिस्सा पढ़िए इस हिस्से में हमने जीएनएम क्या है इसके बारे में पूरी डिटेल के साथ बताया है.

जैसे कि हमने आपको जीएनएम का फुल फॉर्म बताया कि इसका फुल फॉर्म होता है जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी तो अब आप यह तो समझ ही गए होंगे कि इसका संबंध मेडिकल लाइन में होता है लेकिन आपको हम बता दें यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे आमतौर पर लड़कियां ही कर सकती हैं.

इस डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए आपके पास 12वीं कक्षा में कम से कम 40% से ज्यादा मार्क होनी चाहिए तभी आप इस कोर्स को करने के लिए योग्य कहला सकते हैं और इसके साथ ही आप मेडिकल रूप से भी पूरी तरह फिट होने चाहिए.

जीएनएम कोर्स क्या है

आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो जरूर आपको पता ही होगा कि उस पोस्ट में हमने एएनएम कोर्स क्या है इसके बारे में बताया था आपको पता ही होगा कि एएनएम कोर्स को करने के लिए जो समय सीमा है वह 2 वर्ष की है लेकिन जीएनएम कोर्स को करने के लिए आपको 3 साल यह कोर्स करना होगा.

चलिए आपको हम बहुत जीएनएम कोर्स से संबंधित कुछ और भी रोचक जानकारियां देने का प्रयास करते हैं उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी काफी अच्छी लगेगी और आपको जीएनएम कोर्स को समझने में काफी आसानी भी होगी.

जीएनएम कोर्स की पढ़ाई

आपने इस कोर्स को करने के बारे में सोच लिया है तो आपके पास 12वीं कक्षा में इंटरमीडियट में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है और अंग्रेजी भाषा में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक होने चाहिए.

जीएनएम डिप्लोमा कोर्स के लिए आयु सीमा

जो इस डिप्लोमा कोर्स को करना चाहता है उसकी आयु 17 वर्ष से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तभी वह आवेदन कर सकता है हालांकि आरक्षित श्रेणी के जो छात्र हैं उन्हें कुछ नियमानुसार छूट प्रदान की गई है.

जीएनएम कोर्स की फीस

यह सवाल काफी महत्वपूर्ण है जो भी इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बारे में सोच रहा होगा उसके मन में जो पहला सवाल आता होगा कि इस डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए कितनी फीस लगती है तो चलिए हम आपको इसके बारे में जानकारी दे देते हैं.

इस डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए अलग-अलग संस्थान में इसकी फीस अलग है वही सरकारी संस्थान में इसकी  फीस लगभग 70,000 से 1,00,000 तक होती है और प्राइवेट संस्थान में इसकी फीस इससे भी ज्यादा हो सकती है.

जीएनएम डिप्लोमा कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया

ज्यादातर प्राइवेट और सरकारी संस्थान में इंटरमीडिएट में प्राप्त अंकों के आधार पर इस डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश दिया जाता है हालांकि कुछ प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश करने के लिए प्रवेश परीक्षा देना अनिवार्य होता है आप यह समझ सकते हैं कि इस डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए संस्थान में नियमानुसार प्रवेश मिलता है.

जीएनएम का सिलेबस

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि जीएनएम डिप्लोमा कोर्स 3 वर्ष का होता है तो इस कोर्स में हर साल कौन से सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं तो चलिए हम आपको जीएनएम का सिलेबस बता देते हैं.

जीएनएम डिप्लोमा कोर्स के पाठ्यक्रम इस प्रकार है

प्रथम वर्ष में पाठ्यक्रम

1. अंग्रेज़ी

2. जैविक विज्ञान

3. कीटाणु विज्ञान

4. मनोविज्ञान

5. नागरिक सास्त्र

6. प्राथमिक चिकित्सा

7. व्यावहारिक विज्ञान

8. सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग

दूसरे वर्ष में पाठ्यक्रम

1. कंप्यूटर शिक्षा

2. ऑर्थोपेडिक नर्सिंग

3. ऑप्थेल्मिक नर्सिंग

4. मानसिक स्वास्थ्य विज्ञान

5. मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग

तीसरे वर्ष में पाठ्यक्रम

1. मिडवाइफरी और गायनोकोलॉजी नर्सिंग

2. बाल चिकित्सा नर्सिंग

3. स्वास्थ्य अर्थशास्त्र

4. प्रशासन और वार्ड प्रबंधन

5. सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग

जीएनएम के कार्य क्या है

जीएनएम को जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी कहा जाता है जो सामान्य स्वास्थ्य देखभाल, नर्सिंग और दाई का काम में नर्सों की शिक्षा से संबंधित है जिसे आमतौर पर सामान्य नर्सों को तैयार करना और स्वास्थ्य टीम के सदस्य रूप में कार्य करना होता है.

आप यह कह सकते हैं की जीएनएम नर्सिंग किसी भी हॉस्पिटल में किसी आम नर्स के नीचे काम करती है और जीएनएम नर्सिंग का आम तौर पर सामान्य कार्य होता है जो उसे हॉस्पिटल या अन्य स्वास्थ्य संस्थान में करना होता है.

जीएनएम की सैलरी कितनी होती है

आपने जीएनएम कोर्स कर लिया है और आपके मन में यह सवाल है कि आपको अब कहीं पर जॉब मिलता है तो आपको कितनी सैलरी मिल सकती है तो इसके जवाब में हम कहना चाहेंगे कि किसी भी जीएनएम की सैलरी एक समान नहीं होती है.

क्योंकि अलग-अलग स्वास्थ्य केंद्र, हॉस्पिटल या फिर अन्य जगहों पर जीएनएम की सैलरी भी अलग-अलग होती है लेकिन आपको हम यह कह सकते हैं कि मौजूदा समय में किसी भी जीएनएम की अधिक से अधिक सैलरी 30,000 तक हो सकती है.

जीएनएम फुल फॉर्म: निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में हमने आपके साथ जीएनएम का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में डिटेल के साथ बताया है और इसके साथ हमने जीएनएम क्या है, जीएनएम कोर्स क्या है यह भी पूरी डिटेल के साथ बताया है फिर भी यदि हमारे से इस पोस्ट में कहीं कोई गलती हो गई हो तो उसके बारे में आप हमें कमेंट में बता सकते हैं.

मुख्य तौर पर आज की इस पोस्ट का टॉपिक था GNM Full Form In Hindi क्या होता है जो अब आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चली चुका होगा कि जीएनएम फुल फॉर्म क्या है फिर भी यदि आपके मन में जीएनएम शब्द से रिलेटेड कोई अन्य सवाल है जो आप इस पोस्ट में जानना चाहते थे लेकिन उन सवाल के जवाब आपको इस पोस्ट में नहीं मिले हैं.

तो फिर आप हमें कमेंट में इसके बारे में पूछ सकते हैं अब में आपको आखिर में यही कहना चाहूंगा कि आपको हमारी जीएनएम का फुल फॉर्म क्या है यह पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में आप अपने विचार कमेंट में जरूर शेयर करें

पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here