GIF Full Form in Hindi, जीआईएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

जीआईएफ का फुल फॉर्म क्या होता है आप व्हाट्सएप का यूज करते हैं तो आपने GIF का नाम जरूर सुना होगा लेकिन आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं GIF Full Form in Hindi क्या होता है.

ज्यादातर लोग जीआईएफ का इस्तेमाल सोशल मीडिया साइट पर करते हैं लेकिन उन्हें जीआईएफ का मतलब पता नहीं होता है और आप भी जानना चाहते हैं कि जीआईएफ क्या होता है और इसका उपयोग लोग सोशल मीडिया पर क्यों करते हैं.

तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम GIF शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. जेपीईजी का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. पीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. एलपीजी का फुल फॉर्म क्या होता है

जीआईएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

GIF Full Form In Hindi

जीआईएफ का फुल फॉर्म आपको बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ GIF Full Form in English और GIF Full Form in Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

GIF Full Form in English: Graphics Interchange Format

G – Graphics

I – Interchange

F – Format

GIF Full Form in Hindi: ग्राफ़िक्स इंटरचेंज फॉर्मेट

G – Graphics (ग्राफ़िक्स)

I – Interchange (इंटरचेंज)

F – Format (फॉर्मेट)

जीआईएफ का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि जीआईएफ का फुल फॉर्म होता है ग्राफ़िक्स इंटरचेंज फॉर्मेट जिसे हम हिंदी में ग्राफिक्स बदलाव प्रारूप कह सकते हैं.

जीआईएफ का मतलब

शायद आपको इसका हिंदी नाम समझ में ना आया हो इसके लिए हम आपको सरल भाषा में समझाना चाहेंगे कि जीआईएफ का मतलब हिंदी में होता है कि एक ऐसा ग्राफिक्स का फॉर्मेट जो इंटरचेंज हो यानी वह एनिमेट करें.

इससे भी आपको समझ में ना आया हो तो चलिए इससे भी आसान शब्दों में अब समझाने का आपको प्रयास करते हैं जीआईएफ एक ऐसा फॉर्मेट है जो इमेज के ग्राफिक हिलते हुए नजर आते हैं.

आपने अक्सर सोशल मीडिया पर ऐसी इमेज को देखा होगा जहां पर उसके ग्राफिक हिलते हुए नजर आते हैं वह सारी इमेज जीआईएफ फॉर्मेट में होती है.

जीआईएफ क्या है

जैसा कि आपको हमने बताया कि जो इमेज का ग्राफिक हिलता हुआ नजर आए तो वह इमेज जीआईएफ फॉर्मेट में होती है आपको हम बता देना चाहेंगे कि जीआईएफ एक इमेज फॉर्मेट होता है इसमें आप इमेज को सेव कर सकते हैं और इमेज को आप कहीं भी सेंड कर सकते हैं.

जीआईएफ फॉर्मेट की विशेषताएं क्या है

आपको इमेज सीरीज बनानी है तो जीआईएफ एक अच्छा इमेज फॉर्मेट हो सकता है क्योंकि इससे आप एक साथ कई इमेज को जोड़ सकते हैं और एक animated इमेज तैयार कर सकते हैं.

जीआईएफ फॉर्मेट में बनी हुई इमेज को आप किसी भी ब्राउज़र में प्रदर्शित कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी अलग से प्लानिंग की जरूरत नहीं पड़ती है.

आजकल इंटरनेट पर जितने भी ब्राउज़र हैं लगभग सभी ब्राउज़र जीआईएफ फाइल को सपोर्ट करते हैं मतलब आप निश्चित इसे अपने वेबसाइट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

जीआईएफ फाइल्स का साइज काफी कम होता है इसीलिए आप इसे आसानी से फेसबुक और व्हाट्सएप प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं.

आप जीआईएफ फॉर्मेट में इमेज को बनाना चाहते हैं और उस इमेज को आप अपनी वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहते हैं तो इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है मौजूद हैं तो चलिए हम भी आपको उन्हीं वेबसाइट में से टॉप के कुछ नाम बता देते हैं.

  1. Makeagif
  2. Imgfliip
  3. Gicker
जीआईएफ फुल फॉर्म निष्कर्ष

जीआईएफ का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही जीआईएफ क्या होता है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था GIF Full Form in Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here