फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते है

फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते है वेबसाइट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है आप भी अपनी खुद की वेबसाइट बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं जिसके बारे में आज हम विस्तार के साथ बात करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. डोमेन नाम को बिना www के कैसे सेट करे
  2. ब्लॉग वेबसाइट की लॉगिन ईमेल आइडी कैसे चेंज करे
  3. लेबल्स कैसे यूज़ करे ब्लॉगर पोस्ट में

फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते है

Free Me Blog Website Kaise Banate Hai

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं दोस्तों आप फ्री में अपनी खुद की एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन हम वेबसाइट बनाने के बारे में बात करें उससे पहले हमें यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि वेबसाइट किया है तो चलिए सबसे पहले हम बात कर लेते हैं की वेबसाइट क्या है.

वेबसाइट ब्लॉग क्या है और इसका उपयोग किसमें होता है

Website Kya Hai वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध होती है वेबसाइट के माध्यम से कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं वेबसाइट कई तरह की होती है जैसे कि व्यवसायिक वेबसाइट, व्यक्तिगत वेबसाइट, सरकारी वेबसाइट, संगठन की वेबसाइट या फिर कोई सोशल मीडिया की वेबसाइट और इनके अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट होती है.

वेबसाइट को कोई भी बना सकता है यदि आप चाहें तो आप भी अपनी खुद की एक वेबसाइट बना सकते हैं जैसे कि आप यह पोस्ट हमारी वेबसाइट हिंदी में सेवा पर पढ़ रहे हैं इसे मैंने ही बनाया है हालांकि यह वेबसाइट वर्ल्ड प्रेस पर है इसलिए इसमें पैसे लगते हैं लेकिन आप बिना पैसे लगाए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको फ्री प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाना चाहिए जो इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले हैं.

आप यदि अपनी एक वेबसाइट बना रहे हैं और इस वेबसाइट को आप एक तरह से ब्रांड बनाना चाहते हैं तो आपको एक डोमेन नाम खरीदना पड़ेगा क्योंकि डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का नाम ही होता है जैसे कि हमारी वेबसाइट का नाम हिंदी में सेवा है तो इसी तरह के नाम के लिए आपको एक डोमेन नाम खरीदना पड़ सकता है.

आप यदि बिना डोमेन नेम खरीदे वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट पर फ्री के डोमेन नाम भी मिल जाएंगे लेकिन फ्री के डोमेन नाम में वह मजा नहीं आता है जो अपना खुद का डोमेन नाम में आता है.

वेबसाइट शब्द का अर्थ आमतौर पर जालस्थल होता है परंतु वेबसाइट स्वयं एक परिभाषित शब्द है जो इंटरनेट पर सूचना प्राप्त करने का साधन है जिसका आप आमतौर पर कंप्यूटर या फिर मोबाइल में वेब ब्राउज़र में इसका उपयोग कर सकते हैं.

वेबसाइट बनाने के फायदे क्या है

Website क्या है यह बताने की हमने थोड़ी सी कोशिश की है हालांकि इसमें बहुत सी जानकारियां को हमने मिस कर दिया है लेकिन अब हम यह जान लेते हैं कि आप यदि अपनी खुद की वेबसाइट बनाते हैं तो इसके क्या फायदे हो सकते हैं.

  • घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं
  • बिजनेस को आप ऑनलाइन कर सकते हैं
  • कोई भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते हैं
  • अपनी जानकारी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं
  • अपनी इंटरनेट पर एक अलग पहचान बना सकते हैं

दोस्तों इन सब के अलावा भी आप अपनी एक वेबसाइट बनाते हैं तो इसके बहुत से फायदे हैं तो अब दोस्तों हमने यह तो जान लिया है की वेबसाइट क्या है और इसके क्या फायदे हैं तो चलिए अब हम बात करेंगे अपनी खुद की फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं तो दोस्तों आपको जो नीचे दिए हुए स्टेप्स हैं उन्हें फॉलो करना है.

Step 1

सबसे पहले आप www.blogger.com साइट पर जाइए

Step 2

दोस्तों आप जैसे ही इस साइट को ओपन करेंगे तो आपके सामने एक बटन दिखाई देगा जिस पर लिखा हुआ होगा Create Your Blog आपको इसी पर क्लिक करना है.

Step 3

अब दोस्तों आपको अपनी ईमेल आईडी से लॉगिन होना होगा.

पहले वाले बॉक्स में आप अपनी ईमेल आईडी डालें और उसके बाद आप Next की बटन पर क्लिक करें

दोस्तों अब आपको अपनी ईमेल आईडी के पासवर्ड डालने होंगे पासवर्ड डालने के बाद आप Sign In की बटन पर क्लिक कर दीजिए

Step 4

अब इस स्टेप में आपके सामने एक बटन दिखाई देगा जिस पर लिखा हुआ होगा Create New Blog इसी पर आपको क्लिक करना है.

Step 5

अब एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक टाइटल एक एड्रेस और टेंप्लेट सिलेक्ट करना होगा.

  1. अपनी वेबसाइट ब्लॉग का टाइटल दे
  2. इस बॉक्स में आपको अपनी वेबसाइट का एड्रेस देना है यानी कि यूआरएल
  3. आपको जो भी टेंप्लेट पसंद हो उसी पर क्लिक कर दीजिए
  4. आपको लास्ट में Create Blog पर क्लिक करना है.

दोस्तों अब आपकी एक Free Me Website Blog बनकर तैयार हो चुकी है इस वेबसाइट को कैसे पूरा डिजाइन कर सकते हैं और इस पर आप अपने खुद के लिखे हुए आर्टिकल कैसे पब्लिश कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको अपनी आने वाली पोस्ट में जरूर जानकारियां देने वाले हैं.

अंत में दोस्तो यही कहना है कि आपको हमारी इस पोस्ट के बारे में कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

3 COMMENTS

  1. बहुत अच्छे से समझाया है आपने दिलीप जी… नए ब्लोग्गेर्स के लिए बहुत उसेफुल पोस्ट है

  2. बहुत अच्छा दिलीप जी. वैसे सीखने के लिए शुरुआय में ब्लागर काफी सही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here