F1 To F12 फंक्शन कीयस यूज़ कंप्यूटर कीबोर्ड में कैसे करे

आपने कंप्यूटर कीबोर्ड में F1 से F12 के बटन जरूर देखे होंगे तो क्या आपको इन बटन का इस्तेमाल किस में होता है इसकी जानकारी है यदि आपके पास इसकी जानकारी नहीं है तो आपको आज इन F1 To F12 फंक्शन कीयस यूज़ कंप्यूटर कीबोर्ड में कैसे करे इसके बारे में विस्तार के साथ बताने वाले हैं.

हर किसी को शॉर्टकट ही काम चाहिए चाहे वह पैसे कमाने हो तब भी हर कोई शॉटकट तरीका ही अपना लेता है और यदि उसे कंप्यूटर सीखना हो तब भी वह शॉर्टकट तरीके से ही सीखता है लेकिन काफी लोग कंप्यूटर के कीबोर्ड में जो बटन है उसकी जानकारी नहीं होती है.

लेकिन उन्हें कंप्यूटर चलाना बहुत ही अच्छे से आता है इसकी बड़ी वजह है क्योंकि हम हर काम शॉर्टकट तरीके से ही करना चाहते हैं लेकिन आज हम जिस टॉपिक पर बात करने वाले हैं दरअसल वह भी आपको कंप्यूटर चलाने में आसानी और शॉटकट तरीका ही रहेगा.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. कंप्यूटर के लिए गेम डाउनलोड करने की टॉप 4 वेबसाइट
  2. व्हाट्सप्प को कंप्यूटर में कैसे चलाये

F1 To F12 फंक्शन कीयस यूज़ कंप्यूटर कीबोर्ड में कैसे करे

F1 To F12 Function Keys Use Computer Keyboard Me Kaise Kare

फंक्शन कीयस कंप्यूटर कीबोर्ड F1 To F4

F1: इस बटन का इस्तेमाल हेल्प सेंटर के लिए किया जाता है इस बटन को दबाने से यदि आप इंटरनेट का यूज करते हैं और ब्राउज़र को ओपन किया है तो इस बटन को दबाने से उसका हेल्प सेंटर ओपन हो जाता है.

उदाहरण के तौर पर यदि आपने क्रोम ब्राउज़र ओपन किया है और इस बटन को आप दबाते हैं तो उसका हेल्प सेंटर ओपन हो जाएगा यदि आपने इंटरनेट पर कोई ब्राउज़र ओपन नहीं किया है और माय कंप्यूटर को ओपन किया है और उसके प्रोग्राम को ओपन किया है तो इस बटन को दबाने से कंप्यूटर का हेल्प सेंटर ओपन हो जाएगा.

F2: इस बटन का उपयोग आपको यदि किसी फाइल का नाम चेंज करना है तो आप उस पर क्लिक करके इस बटन को दबाने से उस फाइल का नाम को चेंज कर सकते हैं.

हालांकि आप कंप्यूटर के माउस की राइट क्लिक को दबाकर भी किसी भी फाइल का नाम को चेंज कर सकते हैं लेकिन आप इस बटन से शॉर्टकट तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

F3: इस बटन का उपयोग आपको यदि कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में किसी एप्लीकेशन या फिर ब्राउज़र में सर्च बॉक्स को ओपन करना है और कुछ सर्च करना है तो आप इस बटन को दबाकर शॉर्टकट तरीके से सर्च बॉक्स को ओपन कर सकते हैं.

हालांकि बहुत से लोग इस बटन का उपयोग नहीं करते है क्योंकि इस बटन से क्या होता है उसकी जानकारियां नहीं होती है लेकिन यदि आपको शॉर्टकट तरीके से कुछ सर्च करना है तो आप इस बटन को दबाकर आप जिस भी ब्राउज़र में होंगे उसका सर्च बॉक्स ओपन हो जाएगा.

फंक्शन कीयस कंप्यूटर कीबोर्ड F4 To F9

F4: इस बटन का उपयोग किसी भी सॉफ्टवेयर को बंद करने के लिए या फिर आपको कंप्यूटर या लैपटॉप को बंद करना है तो इसके लिए इसका उपयोग किया जाता है.

हालांकि इस बटन का उपयोग विंडोज एक्सपी में सर्च बॉक्स के लिए भी किया जाता है.

F5: इस बटन का उपयोग आप यदि कंप्यूटर को refresh करना चाहते हैं तो इस बटन को दबाकर आप कर सकते हैं और साथ में ही आप यदि किसी ब्राउजर को ओपन करके रखा हुआ है और ब्राउज़र में पेज को रीलोड करना चाहते हैं तो इस बटन को दबाकर आप कर सकते हैं.

इस बटन की मदद से आप पावर प्वाइंट सॉफ्टवेयर में साइड से भी चालू कर सकते हैं.

F6: इस बटन का उपयोग आपने यदि कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में कोई दिल ब्राउज़र को ओपन किया हुआ है तो इस बटन को दबाने से और उस ब्राउज़र के एड्रेस बार में शॉर्टकट तरीके से जा सकते हैं.

F7: इस बटन का उपयोग आप कंप्यूटर में या फिर लैपटॉप में यदि कोई डॉक्यूमेंट या कोई फाइल में आप लिखावट कर रहे हैं और आप चेक करना चाहते हैं कि आपने जो लिखा हुआ है उसमें कोई गलतियां है या नहीं है तो आप इस बटन को दबाकर वह चेक कर सकते हैं.

इसके साथ ही आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट ओपन भी इस बटन की मदद से कर सकते हैं और वहां भी आप स्पेलिंग को चेक कर सकते हैं.

F8: आप जब कंप्यूटर को चालू करते हैं और उसे आपको safe mode में ओपन करना है तो आप इस बटन को दबाकर कंप्यूटर safe mode में चालू कर सकते हैं.

F9: इस बटन का उपयोग आप Microsoft Word में फाइल को refresh और MS Outlook में ईमेल send and receive करने के लिए होता है.

कंप्यूटर कीबोर्ड F10 To F12

F10: इस बटन को दबाने से आप यदि MS Word और MS Excel में हैं और एप्लीकेशन में menu बार को एक्टिव करना चाहते हैं तो आप इस बटन को दबाकर कर सकते हैं.

F11: इस बटन का उपयोग यदि आप कंप्यूटर पर इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन किया है और आप इस बटन को दबाएगे तो वह फुल स्क्रीन मोड में आ जाएगा यानी कि इस बटन को दबाकर आप किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र को फुल स्क्रीन पर कर सकते हैं.

F12: इस बटन का उपयोग एमएस ऑफिस में डॉक्यूमेंट को सेव करने के लिए होता है और इसके साथ ही इसका उपयोग इंटरनेट ब्राउज़र में डेवलपर पर टूल्स को ओपन करने के लिए भी होता है.

आपको इस पोस्ट में F1 To F12 Function Keys के बटन का क्या उपयोग है इसके बारे में विस्तार के साथ बताने का प्रयास किया है आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी और इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here