DVD Full Form In Hindi, डीवीडी का फुल फॉर्म क्या होता है

डीवीडी का फुल फॉर्म क्या होता है आप में से बहुत से लोग डीवीडी क्या है इसके बारे में जानते होंगे लेकिन आपको डीवीडी शब्द का फुल फॉर्म पता नहीं है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं DVD Full Form In Hindi क्या होता है.

आज से कुछ सालों पहले सीडी का उपयोग काफी मात्रा में होने लगा था उसके बाद डीवीडी का जमाना आया लेकिन मौजूदा समय में अब डीवीडी का भी इतना उपयोग नहीं हो रहा है.

इसकी बड़ी वजह है कि अब यूएसबी पेनड्राइव का जमाना आ चुका है ज्यादातर लोग अपने डेटा को सेव करने के लिए यूएसबी पेनड्राइव का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन फिर भी डीवीडी का उपयोग भी अभी मौजूदा समय में होता है आपको नहीं है पता कि डीवीडी क्या होता है डीवीडी किस काम में उपयोग में आता है और डीवीडी शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है.

तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं डीवीडी शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियों पर और आपको हम डिटेल के साथ डीवीडी फुल फॉर्म से भी अवगत कराएंगे.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. यूएसबी का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. एलईडी का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. एलसीडी का फुल फॉर्म क्या होता है

डीवीडी का फुल फॉर्म क्या होता है

DVD Full Form In Hindi

डीवीडी का फुल फॉर्म आपको बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ DVD Full Form In English और DVD Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

DVD शब्द के दो फूल फ्रॉम काफी चर्चित हैं तो चलिए हम भी आपको उन्हीं 2 फुल फॉर्म से अवगत कराते हैं.

  1. DVD Full Form In English: Digital Video Disc

D – Digital

V – Video

D – Disc

  1. DVD Full Form In Hindi: डिजिटल वीडियो डिस्क

D – Digital (डिजिटल)

V – Video (वीडियो)

D – Disc (डिस्क)

2. DVD Full Form In English: Digital Versatile Disc

D – Digital

V – Versatile

D – Disc

DVD Full Form In Hindi: डिजिटल वर्सटाइल डिस्क

D – Digital (डिजिटल)

V – Versatile (वर्सटाइल)

D – Disc (डिस्क)

डीवीडी का पूरा नाम हिंदी में क्या है

जैसा कि आपको हमने बताया कि डीवीडी शब्द के दो फुल फॉर्म होते हैं और इसे हिंदी में भी दो अलग-अलग नामों से जानते हैं आमतौर पर लोग शॉर्ट में डीवीडी ही कहते हैं लेकिन इसका हिंदी में पुरा नाम होता है डिजिटल वीडियो डिस्क और डिजिटल वर्सटाइल डिस्क

डीवीडी क्या है

डीवीडी एक तरह से गोल आकार की डिस्क है इसमें हम फुल एचडी के वीडियो को स्टोर कर सकते हैं आमतौर पर एक डीवीडी पर हम 17GB तक का डाटा को स्टोर कर सकते हैं.

आपको पता ही होगा कि एक सीडी की कैपेसिटी 700mb तक ही डाटा को स्टोर करने की होती है लेकिन उसकी तुलना में डीवीडी में हम 17GB तक का डाटा को स्टोर कर सकते हैं.

हालांकि जब से यूएसबी पेनड्राइव का जमाना आया है तब से डीवीडी का भी इस्तेमाल कम होने लगा है इसकी बड़ी वजह है कि इसमें हम ज्यादा से ज्यादा 17GB तक का डाटा स्टोर कर सकते हैं लेकिन एक पेन ड्राइव में हम इससे काफी अधिक डाटा को स्टोर कर सकते हैं.

और मौजूदा समय में हम यूएसबी पेनड्राइव का इस्तेमाल काफी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में कर सकते हैं लेकिन डीवीडी का इस्तेमाल हम लैपटॉप, कंप्यूटर और डीवीडी प्लेयर में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

डीवीडी कितने प्रकार की होती है

वर्तमान समय में डीवीडी के कई प्रकार उपलब्ध हैं और यदि हम बात करें डाटा को स्टोर करने की क्षमता के आधार पर तो डीवीडी के चार प्रकार होते हैं.

  1. Single Sided-Single Layer DVD
  2. Single Sided-Double Layer DVD
  3. Double Sided-Single Layer DVD
  4. Double Sided-Double Layer DVD

Single Sided-Single Layer DVD: इस प्रकार की डीवीडी में आप 4.7 जीबी तक का डाटा को स्टोर कर सकते हैं.

Single Sided-Double Layer DVD: इस प्रकार की डीवीडी में डाटा को स्टोर करने की कैपेसिटी 8.5 जीबी से लेकर 8.7 जीबी तक होती है.

Double Sided-Single Layer DVD: इस प्रकार की डीवीडी की स्टोरेज करने की कैपेसिटी 9.4 जीबी तक होती है.

Double Sided-Double Layer DVD: इस प्रकार की डीवीडी की स्टोरेज कैपेसिटी 17 जीबी तक होती है.

डीवीडी कितने प्रकार के होते हैं

पहले हमने जो बात किया है वह डीवीडी में डाटा स्टोर करने की कैपेसिटी के मुताबिक कितने प्रकार के डीवीडी होते हैं उसके बारे में बात किया है अब हम बात करने जा रहे हैं की डीवीडी कितने प्रकार के होते हैं.

डीवीडी के उपयोग करने के आधार पर देखा जाए तो डीवीडी के मुख्य तौर पर तीन प्रकार होते हैं जिनके नाम आपको नीचे दिए गए है.

  1. DVD-Rom
  2. DVD-R
  3. DVD-RW

DVD-Rom डीवीडी-ROM क्या होता है उस पर हम बात करें उससे पहले चलिए हम आपको इसका फुल फॉर्म बता देते हैं डीवीडी-ROM का फुल फॉर्म होता है Digital Versatile Disk-Read Only Memory

इस प्रकार की डीवीडी में जो डाटा होता है उसको आप केवल READ कर सकते हैं कहने का मतलब यह है कि एक डीवीडी में जो डाटा पहले से ही है उसका हम इस्तेमाल कर सकते हैं.

DVD-R इसका फुल फॉर्म होता है Digital Versatile Discs Recordable इसमें आप किसी भी प्रकार के डाटा को READ कर सकते हैं और फिर डेटा को Record भी कर सकते हैं.

DVD- Rw सबसे पहले आपको हम इसका फुल फॉर्म बता देते हैं इसका फुल फॉर्म होता है Digital Versatile Disk Rewritable इस प्रकार की डीवीडी में आप जितनी बार चाहे डाटा READ,Record कर सकते हैं.

डीवीडी से जुड़े हुए कुछ शब्दों का मतलब
  1. डीवीडी को READ करना
  2. DVD को Write करना
  3. डीवीडी को ReWritten करना

DVD को READ करना- इस शब्द का मतलब होता है कि डीवीडी में जो भी डाटा स्टोर है उसका उपयोग करना जैसे कि किसी डीवीडी में कोई फिल्म या वीडियो स्टोर है तो उसे हम डीवीडी प्लेयर में लगा कर देख रहे हैं तो इसका मतलब होता है कि हम डीवीडी READ कर रहे हैं.

डीवीडी को Write करना- इसे डीवीडी BURN करना भी कहा जाता है इसका मतलब है कि एक खाली डीवीडी में हम डाटा स्टोर कर रहे हैं जब भी हम किसी खाली डीवीडी में कोई डेटा को भरते हैं तो उसे डीवीडी Write करना या DVD Burn करना कहते हैं.

डीवीडी को ReWritten करना- जब हम डीवीडी में किसी भी प्रकार का पहले से मौजूद डाटा को स्टोर करके उसमें नया डाटा ReWritten करते हैं तो उसको डीवीडी को ReWritten करना कहा जाता है.

DVD का उपयोग हम कहा पर कर सकते हैं

आपके पास कोई डीवीडी है और उस डीवीडी में डाटा स्टोर है और आप उस डाटा को देखना चाहते हैं तो अब आपके मन में यह सवाल है कि उस डाटा को देखने के लिए मुझे कौन से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की आवश्यकता पड़ेगी.

देखिए आप डीवीडी को आमतौर पर तीन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में देख सकते हैं हालांकि इनके अलावा भी कुछ ऐसे उपकरण आते हैं जहां पर आप डीवीडी के डाटा को देख सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोग इन्हीं 3 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करते हैं जिनके नाम हमने आपको नीचे दिए हैं.

  1. डीवीडी प्लेयर
  2. कंप्यूटर
  3. लैपटॉप

डीवीडी का साइज कितना होता है

आप जानना चाहते हैं कि एक डीवीडी का आकार कितना होता है तो चलिए हम आपको बता देते हैं डीवीडी आमतौर पर दो आकार की आती है जिसका इस्तेमाल हम लैपटॉप, कंप्यूटर और डीवीडी प्लेयर में कर सकते हैं.

डीवीडी के दो आकार कुछ इस प्रकार होते हैं

  • 12cm
  • 8cm

जो ज्यादातर इस्तेमाल में होने वाली डीवीडी है उसका आकार 12 सेंटीमीटर का ही होता है.

डीवीडी फुल फॉर्म निष्कर्ष

डीवीडी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही डीवीडी क्या है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था DVD Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने आपको डिटेल के साथ बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here