डोमेन नाम रजिस्टर कैसे करे, डोमेन नाम क्या है

डोमेन नाम रजिस्टर कैसे करे आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर सबसे पहले तो आपको एक डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन कराना होगा लेकिन आपके मन में कई सवाल होंगे की हम डोमेन नाम कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं डोमेन नाम क्या है तो इन सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में हम देने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते है

डोमेन नाम रजिस्टर कैसे करे, डोमेन नाम क्या है

Domain Name Register Kaise Kare

आप इंटरनेट का यूज करते होंगे तो आपने यह शब्द कई बार सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है डोमेन नाम क्या है यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो चलिए हम बता देते हैं डोमेन नाम ऑनलाइन वेबसाइट का नाम होता है.

डोमेन नाम एक तरफ से वेबसाइट को पहचानने में मदद करता है जैसे कि इंसानों में भी अलग-अलग नाम होते हैं जिससे उनकी पहचान होती है उसी तरह से इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट हैं उनके अलग-अलग नाम है और उन्हीं से उनकी पहचान होती है.

डोमेन नाम को हम सरलता से हम समझे तो आप जब भी इंटरनेट पर कोई वेबसाइट ओपन करते हैं और उसका जो लिंक नाम होता है वही डोमेन नाम होता है दुनिया भर में जितनी भी वेबसाइट है उनके अलग-अलग लिंक होते है.

वेबसाइट नाम के बारे में अक्सर होने वाली कहावत यह है कि यह इंटरनेट के लिए फ़ोन बुक के रूप में मनुष्यों के अनुकूल कंप्यूटर होस्टनाम का आईपी एड्रेस के रूप में अनुवाद करती है.

डोमेन नाम इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के समूह के लिए एक अर्थपूर्ण ढंग से डोमेन नाम निर्दिष्ट करना संभव बनाती है चाहे उपयोगकर्ता किसी भी स्थान पर हो इस वजह से वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के हाईपरलिंक्स की और इंटरनेट संपर्क की जानकारी निरंतर तथा तटस्थ बनी रहती है.

चाहे वर्तमान इंटरनेट रूटिंग व्यवस्था में परिवर्तन हो जाए फिर भी डोमेन नामों को याद रखना IP एड्रेस याद रखने से ज्यादा आसान है.

डोमेन नाम कहां से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि हम डोमेन नाम को कहां से रजिटेशन कर सकते हैं तो दोस्तों डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइटें मिल जाएगी जहां से आप अपना डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इस पोस्ट में आपको प्रूफ के तौर पर Godaddy साइड से डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन कर के दिखाने वाला हूं आप यदि किसी अन्य साइट से डोमेन नाम खरीदते हैं तब भी जो स्टेप होंगे वह इसी तरह से ही होने वाले हैं.

दोस्तों ऑनलाइन बहुत सारी डोमेन नाम सेलिंग वेबसाइट है लेकिन उनके बारे में इस पोस्ट में हम बात नहीं करने वाले हैं क्योंकि फिर यह पोस्ट काफी लंबा चला जाएगा तो अब आपका हम ज्यादा समय नहीं लेते हैं.

वेबसाइट नाम रजिस्टर कैसे करे

डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करना होगा.

Step 1

सबसे पहले आप https://in.godaddy.com की साइट पर जाइए

Step 2

अब आपके सामने Godaddy की साइड ओपन हो चुकी होगी अब आपको यहां पर अपना एक नया अकाउंट बनाना है.

1. आपके पास पहले से ही अकाउंट है तो फिर आप साइन इन की बटन पर क्लिक कर सकते हैं.

2. आपने Godaddy साइड को पहली बार ही ओपन किया है और आपने अभी तक इस साइट पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो फिर आप Create My Account पर क्लिक कर दीजिए

Step 3

आप यदि इस साइट पर अपना एक नया अकाउंट बना रहे हैं तो आपके सामने अब एक फॉर्म ओपन हो जाएगा इसमें आपको अपनी जानकारियां सही से भरनी है.

  1. अपना ईमेल एड्रेस डाले
  2. आप अपना यूजर नाम डाले जो भी आपको यूजर नाम रखना हो वो रख सकते हैं
  3. अब आपको इस बॉक्स में अपना पासवर्ड डालना है
  4. इस बॉक्स में अपना 4 अंकों का पिन डालना है
  5. अब आपको Create Account की बटन पर क्लिक करना है

आपका Godaddy साइट पर एक नया अकाउंट बन चुका है तो चलिए अब हम डोमेन नाम को कैसे रजिटेशन करेंगे वह देख लेते हैं.

Godaddy साइट से डोमेन नाम को कैसे रजिटेशन करें

Step 4

अब आपको अपनी साइड के लिए जो भी डोमेन नाम रखना है उसे आपको Godaddy साइट पर सर्च करना है लेकिन याद रहे आप जिस नाम को सर्च कर रहे हैं उस नाम से किसी ने पहले से डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो फिर आप उस नाम को नहीं रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

1. सर्च बॉक्स में आपको अपनी वेबसाइट के लिए नाम सर्च करना है जैसा कि आप देख सकते हैं हमने हिंदी में सेवा नाम को सर्च किया है.

2. आपको डोमेन नाम के पीछे जो भी पसंद हो उसे आप रख सकते हैं जैसे कि (Com) (Net) (Org) (Info) (In)

3. अब आपने अपना डोमेन नाम को सिलेक्ट कर लिया है और आपको अपने डोमेन नाम के पीछे क्या रखना है वह भी सेलेक्ट कर लिया है तो फिर आप यहां पर सिलेक्ट की बटन पर क्लिक कर दीजिए

4. अब आपको Continue To Cart पर क्लिक करना है.

Step 5

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप कितने साल के लिए अपने डोमेन नाम को रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उसे आप को सेलेक्ट करना है.

दोस्तों आपको यहां पर हम एक बात बता देना चाहते हैं आपको जितने सालों के लिए डोमेन नाम चाहिए उतने सालों के हिसाब से ही आपका पैसा यहां पर लगने वाला है.

Step 6

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारियां भरनी है.

  1. फर्स्ट नाम और लास्ट नाम डालें
  2. ईमेल एड्रेस डाले
  3. जिस देश में रहते हैं उस देश का नाम सेट करें
  4. अपना पूरा एड्रेस डालना है
  5. जिस एरिया में रहते हैं उस एरिया का पिन कोड डालें
  6. आप जहां पर रहते हैं उस राज्य का नाम डालें और आपके आसपास कौन सा शहर है उसका नाम डालिए
  7. अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालिए

यह सारी जानकारियां डालने के बाद आपको Continue की बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 7

अब आपको पेमेंट किस तरह से करना है आप क्या एटीएम कार्ड से करना चाहते हैं या फिर मोबाइल पेमेंट करना चाहते हैं या फिर आप नेट बैंकिंग से करना चाहते हैं उस हिसाब से आप अपना ऑप्शंस को सेलेक्ट कर लीजिए दोस्तों यहां पर हम यूनियन बैंक के डेबिट कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं.

Godaddy साइट पर पेमेंट कर देंगे तो फिर आपके सामने एक मैसेज शॉ होगा जिसमें लिखा हुआ होगा कि आपका डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

दोस्तों इस पोस्ट से रिलेटेड आपका कोई भी सवाल है या फिर आपको हमारी लिखी हुई कोई बात समझ में नहीं आई है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

3 COMMENTS

  1. Sir, I am a big fan of you, I see your post daily and get very good information. I have written a post similar to your post, so if you like it, please approve it

  2. Promote your business in the places where people discover new things they're already in discovery mode. Brand awareness ads on Facebook help you to tell people about your business, product or campaign, no matter where they are in the world

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here