डीमैट अकाउंट क्या है डीमैट अकाउंट को कैसे ओपन करते है

डीमैट अकाउंट क्या है आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आपको डिमैट अकाउंट की पूरी जानकारी होनी चाहिए आज की इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. शेयर मार्केट ब्रोकरेज कंपनी लिस्ट
  2. शेयर मार्केट क्या है

डीमैट अकाउंट क्या है

Demat Account Kya Hai

शेयर बाजार में आप अपना पैसा लगाना चाहते हैं और आप शेयर बाजार में शेयर को खरीदना चाहते हैं तो आपका खुद का डीमैट अकाउंट होना चाहिए क्योंकि यदि आप घर बैठे ही शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो फिर आप ऑनलाइन शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं.

ऑनलाइन शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट होना चाहिए जैसे कि हम बैंक अकाउंट ओपन करते हैं और उसमें हम पैसे रखते हैं उसी तरह से हम डिमैट अकाउंट में अपने खरीदे हुए शेयर को रख सकते हैं.

भारत में शेयर को हम इलेक्ट्रॉनिक रूप से Dematerialized यानि डीमैट अकाउंट में रखते है Share निवेशक अपना Share कागज पर छपे हुऐ सटिफिकेट पर नहीं रखते इसके लिए Share निवेशक ब्रोकर के पास अपना Demat Account Opan करवाते है.

आप यदि ऑनलाइन डिमैट अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं यानी कि आप ऑनलाइन ही शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आपको डिमैट अकाउंट ओपन कराने के लिए बहुत सारी कंपनियां मिल जाएंगी

कैसे खोलें डिमैट अकाउंट

आप यदि डिमैट अकाउंट को ओपन कर आना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको शेयर बाजार के ब्रोकर से संपर्क करना होगा करना होगा

डिमैट अकाउंट आप ब्रोकर के पास से खोले सकते है डिमैट अकाउंट खोलने के लिए आपको पहले डिपॉजिट भरनी होगी जो डिपॉजिट आप भरे गए वो आपके डिमैट अकाउंट में मिल जाएगी जिस से आप कोई Share खरीद सकते है.

डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा जिस में आपको अपनी सही से सारी जानकारी भरनी होगी अब आपको सारी जानकारी भरे From को ब्रोकर को देना होगा

जब आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा तब आपको अकाउंट नंबर (client id ) मिलेगी जिस से आप ऑनलाइन Share की लेनदेन कर सकेंगे

हमारे पास जो भी डिमैट अकाउंट से रिलेटेड जानकारियां थी उसके बारे में आपको बताने का प्रयास किया यदि हमारे से कोई जानकारी छूट गई है तो इसके बारे में आप कमेंट में हमें बता सकते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here