CID Full Form In Hindi, सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है

सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है आपने सीआईडी शब्द को कई बार सुना होगा लेकिन आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं CID Full Form In Hindi क्या होता है.

आपको पता ही होगा कि टीवी पर एक पॉपुलर सीरियल आता है सीआईडी नाम से बहुत से लोगों को यह सीरियल काफी पसंद आता है आपको इस सीरियल के माध्यम से यह तो पता चल ही चुका होगा कि सीआईडी क्या होता है.

फिर भी हम आज की इस पोस्ट में आपको सीआईडी क्या होता है सीआईडी का क्या कार्य होता है इसके बारे में डिटेल के साथ बताने वाले हैं और साथ में ही जानेंगे सीआईडी फुल फॉर्म के बारे में भी तो चलिए शुरू करते है.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. एनएसजी का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है

CID Full Form In Hindi

आपको सीआईडी फुल फॉर्म बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ CID Full Form In English और CID Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

CID Full Form In English: Crime Investigation Department

C – Crime

I – Investigation

D – Department

CID Full Form In Hindi: क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट

C – Crime (क्राइम)

I – Investigation (इन्वेस्टीगेशन)

D – Department (डिपार्टमेंट)

सीआईडी का पूरा नाम हिंदी में क्या है

जैसा कि आपको हमने बताया कि सीआईडी फुल फॉर्म होता है क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट जिसे हम हिंदी में अपराध जांच विभाग कह सकते हैं जो इसका हिंदी में पूरा नाम होता है.

सीआईडी क्या होता है

आप मे से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर होगा कि सीआईडी क्या होता है सीआईडी ऑफिसर का क्या कार्य होता है इसके अलावा भी सीआईडी से रिलेटेड आपके मन में कुछ अन्य सवाल भी हो सकते हैं.

जैसा कि आपको हमने बताया कि सीआईडी एक अपराध जांच विभाग है जिसका मुख्य कार्य यही होता है कि अपराध की निष्पक्ष होकर जांच करें और अपराधियों को पकड़ कर उन्हें कानून के मुताबिक सजा दिलाए.

जैसा कि आपने टीवी पर पॉपुलर सीरियल सीआईडी में भी देखा होगा कि सीआईडी टीम अपराधियों को पकड़कर कानून के मुताबिक सजा दिलाती है बस इसी तरह से हर राज्य में सीआईडी विभाग का यही कार्य होता है.

आपको हम बता दें अपराध जांच विभाग देश के प्रत्येक राज्य में पुलिस का खुफिया जांच विभाग होता है जो राज्य में कहीं भी कोई अपराध होता है तो उसकी जांच वह कर सकता है.

सीआईडी की स्थापना कब हुई है

अपराध जांच विभाग की स्थापना काफी पहले ही हो चुकी है जब हमारा देश आजाद भी नहीं हुआ था तब इस विभाग की स्थापना हो चुकी थी आपको हम बता दें पुलिस विभाग में ब्रिटिश सरकार ने वर्ष 1902 में जांच विभाग के लिए सिफारिश की थी.

तब से लेकर आज भी हमारे देश में सीआईडी विभाग कार्य करता है सीआईडी विभाग राज्य सरकारों के अधीन कार्य करता है प्रत्येक राज्य में सीआईडी एजेंसी होती है जिसका संचालन राज्य सरकार और उस राज्य की हाई कोर्ट के द्वारा किया जाता है.

सीआईडी का मुख्य कार्य क्या होता है

प्रत्येक राज्य में सीआईडी का मुख्य कार्य हत्या, बलात्कार, चोरी, डकैती आदि जैसे अपराधिक मामलों की निष्पक्ष होकर जांच करना होता है अपराध जांच विभाग हर अपराध से जुड़े हुए सबूत को इकट्ठा करता है और अपराधी को कानून के मुताबिक सजा दिलाता है.

CID ऑफिसर को यह अधिकार प्राप्त होता है कि वह राज्य के किसी भी कोने में जाकर जांच कर सकता है और वहां पर स्थानीय पुलिस को सीआईडी ऑफिसर की सहायता करनी होती है.

सीआईडी फुल फॉर्म निष्कर्ष

सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही सीआईडी क्या होता है इसके बारे में भी आज की इस पोस्ट में आपको जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था CID Full Form In Hindi क्या होता है जिससे बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में आपसे मेरी एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here