BSF Full Form In Hindi, बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है आपने बीएसएफ शब्द को कई बार सुना होगा लेकिन आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं BSF Full Form In Hindi क्या होता है.

देश की सुरक्षा के लिए तत्पर हमेशा रहने वाली भारतीय सेना का बीएसएफ प्रमुख रूप से एक हिस्सा है जो देश की रक्षा के लिए बॉर्डर पर तैनात होती है अब आपको नहीं है पता कि बीएसएफ क्या होता है और बीएसएफ का क्या कार्य हैं.

तो फिर यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है आज की इस पोस्ट में हम बीएसएफ शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. एनआईए का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है
  3. सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है

बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

BSF Full Form In Hindi

बीएसएफ का फुल फॉर्म आफको बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ BSF Full Form In English और BSF Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

BSF Full Form In English: Border Security Force

B – Border

S – Security

F – Force

BSF Full Form In Hindi: बॉर्डर सिक्योरिटी फाॅर्स

B – Border (बॉर्डर)

S – Security (सिक्योरिटी)

F – Force (फाॅर्स)

बीएसएफ का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि बीएसएफ का फुल फॉर्म होता है बॉर्डर सिक्योरिटी फाॅर्स जिसे हम हिंदी में सीमा सुरक्षा बल कह सकते हैं जो इसका हिंदी में पूरा नाम भी होता है.

बीएसएफ क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि बीएसएफ भारतीय सेना का एक प्रमुख हिस्सा है जो देश की सीमा पर हमेशा तैनात रहकर देश की रक्षा करता है बीएसएफ को हम अर्धसैनिक बल भी कह सकते हैं जो अपनी जान की बाजी लगाकर देश की आम जनता की रक्षा करता है.

देश की जनता निश्चिंत होकर रह सके इसके लिए भारतीय सुरक्षा बल हमेशा भारतीय सीमाओं पर तैनात रहता है बीएसएफ के जवानों की तैनाती 24 घंटे भारतीय सीमा पर रहती है.

यदि देश में कोई मुसीबत आ जाती है जैसे कि भूकंप, तूफान यहां फिर सांप्रदायिक दंगे तो तब बीएसएफ के जवान देश की जनता की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं.

सीमा सुरक्षा बल का गठन कब हुआ है

जैसा कि आपको हमने बताया है कि बीएसएफ भारतीय सेना का एक प्रमुख हिस्सा है जिसका गठन 1 दिसंबर 1965 को हुआ है.

बीएसएफ सैनिकों का कार्य क्या होता है

जैसा कि हमने आपको बताया कि बीएसएफ के जवान आपातकाल स्थिति में देश के अंदरूनी मामलों में देश की जनता की रक्षा करते हैं और हमेशा चौबीसों घंटे सीमा पर रहकर देश की जनता की रक्षा भी बीएसएफ के जवान करते हैं.

इसके अलावा बीएसएफ जवानों का यह भी कार्य होता है कि बॉर्डर पर अपराध को नियंत्रण में रखें और बॉर्डर पर होने वाली तस्करी या अवैध गतिविधियों को रोकने का भी कार्य बीएसएफ जवानों के कंधे पर होता है.

बीएसएफ फुल फॉर्म निष्कर्ष

बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही बीएसएफ क्या होता है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था BSF Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में आपसे मेरी एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here