आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है, Army Full Form In Hindi

आर्मी फुल फॉर्म इन हिंदी: क्या आपको पता है भारतीय आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है आपके पास आर्मी फुल फॉर्म से रिलेटेड कोई भी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं आज की इस पोस्ट में हम भारतीय आर्मी से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ इस पोस्ट में शेयर करने वाले हैं.

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे आर्मी का फुल फॉर्म इन इंग्लिश और इसके साथ ही हम आर्मी फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता है इसके बारे में भी बात करने वाले हैं.

आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो उसमें हमने बताया था कि पुलिस का फुल फॉर्म क्या होता है आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है.

पुलिस फोर्स किसी भी देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए इसका गठन किया जाता है वहीं आर्मी किसी भी देश की सरहद की सुरक्षा के लिए इसका गठन किया जाता है.

आर्मी शब्द आपने बहुत बार सुना होगा इस शब्द को सुनकर आपका भी सीना गर्व से चौड़ा हो जाता होगा. दरअसल इस शब्द में ही एक ऐसी ताकत है जो बेजान में भी ताकत भर देती है.

लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि आर्मी शब्द का मतलब क्या होता है मेरा यह मानना है कि बहुत से लोगों को आर्मी शब्द का मतलब क्या होता है यह पता नहीं होता है.

आपको भी यदि आर्मी शब्द का मतलब पता नहीं है तो कोई बात नहीं आज हम आर्मी शब्द का क्या मतलब होता है इस पर विस्तार से बात करेंगे और आर्मी शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है वह भी आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाइये

  1. एलओसी का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. गूगल का फुल फॉर्म क्या है
  3. आईसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी

आर्मी फुल फॉर्म इन हिंदी

Army Full Form In Hindi, Army Ka Full Form Kya Hota Hai

दुनिया के हर देश की सुरक्षा के लिए आर्मी होती है हमारे देश भारत में भी इंडियन आर्मी है लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि किसी भी देश की रक्षा के लिए जो सेना होती है उसका नाम आर्मी कैसे पड़ा है आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं आर्मी शब्द एक अंग्रेजी शब्द है.

अब आप आर्मी का हिंदी नाम क्या है वह भी जाने के बड़े इच्छुक होंगे लेकिन हम आपको आर्मी शब्द का मतलब और आपको आर्मी फुल फॉर्म बताएं इससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आर्मी क्या है.

आर्मी क्या है

आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो उसमें हमने बताया था कि देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए पुलिस का गठन किया गया है और इसी तरह से देश की सरहद सुरक्षा के लिए सेना का गठन किया गया है सेना को हम आर्मी बोल सकते हैं जो देश की सुरक्षा के लिए सरहद पर तैनात होती है.

दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी सेना चीन के पास है दुनिया का एक मात्र चीन ही एक ऐसा देश है जिसके पास इतनी विशाल आर्मी सेना है आपकी जानकारी के लिए बता दु चीन के पास अभी मौजूदा समय में 1,600,000 सक्रिय सैनिकों और 5,10,000 रिजर्व कर्मियों सैनिकों की विशाल फौज है.

आपको यह जानकर बड़ी खुशी होगी की चीन के बाद दुनिया में दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी आर्मी सेना भारत के पास है मौजूदा समय में भारत के पास 1,129,000 सक्रिय सैनिक और 9,60,000 रिजर्व सैनिकों की फौज है.

वैसे तो अमेरिका देश के पास भी विशालकाय आर्मी सेना है लेकिन हमारे पास सही से अमेरिका देश के पास कितने आर्मी सेना है इसका आंकड़ा नहीं है लेकिन चलिए हम आर्मी से रिलेटेड कुछ और भी जानकारियों पर नजर डाल लेते हैं.

इंडियन आर्मी से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारियां

हम यहां पर बात करें हमारे देश भारत की तो इंडियन आर्मी देश की रक्षा के लिए हर वक्त तैनात रहती है आपकी जानकारी के लिए बता दूं इंडियन आर्मड फोर्सेज का अहम हिस्‍सा है आर्मड फोर्सेज में इंडियन आर्मी, एयरफोर्स, इंडियन नेवी, इंडियन कोस्ट गार्ड आते हैं.

1. वर्ष 1776 में कोलकाता में ईस्ट इंडिया कंपनी के सरकार के दौरान भारतीय आर्मी का गठन हुआ है.

2. इंडियन आर्मी का समुद्र के 5000 मीटर ऊपर स्थित सियाचिन ग्लेशियर विश्व की सबसे ऊंची युद्धभूमि है इस पर इंडियन आर्मी का कब्जा है.

3. दूसरे सरकारी संगठनों की तुलना में भारतीय आर्मी में जाति या धर्म के आधार पर मिलने वाले आरक्षण की व्यवस्था इंडियन आर्मी में नहीं है.

4. प्रेसिडेंट के बॉर्डीगार्ड इंडियन आर्मी के सबसे पुराने सैन्य दल हैं. यह 1773 में स्थापित हुआ था. यह अभी नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में तैनात है.

अब आपका हम ज्यादा समय नहीं लेते हैं और अब हम बात करने जा रहे हैं Army Full Form क्या है.

आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है

Indian Army Full Form In English: Alert Regular Mobility Young

A – Alert

R – Regular

M – Mobility

Y – Young

Army Full Form In Hindi: नियमित रूप से गतिशीलता युवा

आर्मी का हिंदी नाम और मतलब क्या होता है

जैसा कि हमने आपको बताया कि आर्मी फुल फॉर्म इन हिंदी नियमित रूप से गतिशील युवा होता है इसका मतलब होता है कि युवाओं की एक ऐसी फौज जो हर हरकत पर नजर रखते हैं और जरूरत अनुसार इस फौज को एक जगह से दूसरी जगह पर भी भेजा जा सके.

दुनिया के किसी भी देश के लिए आर्मी एक अहम अंग होता है देश पर यदि कोई विकट परिस्थिति आती है तो आर्मी देशवासियों की सुरक्षा के लिए हर वक्त तैनात रहती है.

आज की इस पोस्ट में हमने आर्मी फुल फॉर्म क्या है इस पर बात की साथ में ही आपको हमने आर्मी से जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारियां भी इस पोस्ट में साझा की है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी.

फिर भी यदि हमारे से कोई जानकारी छूट गई हो या कोई जानकारी गलत दी गई हो तो इसके लिए हम क्षमा मांगते हैं और आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here