ADM Full Form In Hindi, एडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है

एडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है आपने इस शब्द को पहली बार सुना है तो जाहिर सी बात है कि इस शब्द का फुल फॉर्म आपको पता नहीं होगा आप जानना चाहते हैं की एडीएम शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं ADM Full Form In Hindi क्या होता है.

आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो आपको पता ही होगा कि डीएम का फुल फॉर्म क्या होता है आज हम बात करने वाले हैं एडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है.

हर एक छात्र का बचपन में एक सपना होता है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकार में किसी अच्छी पोस्ट पर काम करें ताकि वह देश की सेवा कर सके और अपने परिवार का सहारा बन सके

ऐसे में हर छात्र को सरकार में अच्छा जॉब मिलना इतना आसान नहीं होता है यदि हम बात करें एक ADM ऑफिसर बनने की तो इसके लिए एक छात्र को कड़ी मेहनत करनी होती है.

आप एक छात्र हैं और जानना चाहते हैं कि एडीएम ऑफिसर क्या होता है एडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है एडीएम क्या कार्य करता है तो आज की इस पोस्ट में हम इसी पर बात करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. एमडी का फुल फॉर्म क्या है
  2. डीएम का फुल फॉर्म क्या है
  3. एसडीएम का फुल फॉर्म क्या है

एडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है

आपको अच्छे से एडीएम का फुल फॉर्म समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ ADM Full Form In English और ADM Full Form In Hindi डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

ADM Full Form In Hindi

ADM Full Form In English: Additional District Magistrate

A – Additional

D – District

M – Magistrate

ADM Full Form In Hindi: अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट

A – Additional (अतिरिक्त)

D – District (जिला)

M – Magistrate (मजिस्ट्रेट)

ADM का पूरा नाम हिंदी में क्या है

जैसा कि आपको हमने बताया कि ADM Full Form In Hindi होता है अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जो इसका हिंदी में पूरा नाम है.

ADM ऑफिसर क्या होता है

सरकार में एडीएम ऑफिसर का पद काफी महत्वपूर्ण होता है ADM एक सरकारी अधिकारी होता है जो जिला मैजिस्ट्रेट के पूरे दिन के कार्यों को करने और उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए होता है.

एक एडीएम ऑफिसर को जिला मैजिस्ट्रेट के समान नियमों के तहत शक्तियां प्राप्त होती है अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जिला मैजिस्ट्रेट की तरह जिले का एक मुख्य अधिकारी होता है.

एडीएम ऑफिसर के क्या कार्य होते हैं

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट मुख्य रूप से एससी-एसटी और ओबीसी के साथ विभिन्न प्रकार के वैधानिक प्रमाण पत्र जारी करता है इसके साथ ही संपत्ति के दस्तावेजों का पंजीकरण एडीएम ऑफिसर करता है.

एक एडीएम ऑफिसर को पुलिस स्टेशन, जेल के साथ-साथ हिरासत में मौत की जांच करने का पूरा अधिकार होता है इसके साथ ही प्रमुख दुर्घटनाएं जैसे कि आग, दंगे जैसे केसों की छानबीन ADM ऑफिसर कर सकता है.

एडीएम फुल फॉर्म: निष्कर्ष

एडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको अब मिल चुका होगा इसके साथ ही एडीएम ऑफिसर क्या होता है इसके बारे में आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था ADM Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में आपको डिटेल के साथ बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में आप से एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here