ADG Full Form In Hindi, एडीजी का फुल फॉर्म क्या है

एडीजी का फुल फॉर्म क्या होता है आपको पता ही होगा कि एडीजी शब्द का इस्तेमाल पुलिस विभाग में किया जाता है अब आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो फिर आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे ADG Full Form In Hindi क्या होता है.

आपने हमारे पिछले पोस्ट पढ़े होंगे तो आपको पता ही होगा कि हमने हमारी पिछली पोस्टों में पुलिस विभाग के कुछ पदों के फुल फॉर्म विस्तार के साथ बताएं हैं.

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे एडीजी क्या होता है एडीजी के क्या कार्य हैं एडीजी अफसर कैसे बनते हैं और एडीजी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. आईजी का फुल फॉर्म क्या होता है
  2. एसीपी का फुल फॉर्म क्या है
  3. डीजीपी का फुल फॉर्म क्या है

एडीजी का फुल फॉर्म क्या है

ADG Full Form In Hindi

आपको एडीजी का फुल फॉर्म अच्छे से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ ADG Full Form In English और ADG Full Form In Hindi दोनो डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

ADG Full Form In English: Additional Director General

A – Additional

D – Director

G – General

ADG Full Form In Hindi: अतिरिक्त महानिदेशक

ADGP Full Form In English: Additional Director General Police

ADGP Full Form In Hindi: अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक

एडीजी को हिंदी में क्या कहते हैं

जैसा कि आपको बताया कि ADG Full Form होता है अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जो इसका हिंदी में पूरा नाम भी होता है.

एडीजी क्या होता है

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि पुलिस विभाग में एडीजी अफसर क्या होता है और इस अफसर का क्या काम होता है तो चलिए हम इस पर अब बात कर लेते हैं.

भारतीय पुलिस विभाग में एडीजी एक पद है जो भी व्यक्ति इस पद पर होता है उसे पुलिस विभाग की तरफ से 3 स्टार मिलते हैं हालांकि तीन स्टार डीजीपी को भी होते हैं.

लेकिन एडीजी पुलिस विभाग में 3 स्टार अफसर होने के बावजूद भी डीजीपी का उसे जूनियर माना जाता है आपको हम यह भी बता दें कि दिल्ली राज्य में एडीजी का पद चिन्ह क्रॉस तलवार और डंडों के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक है.

एडीजी ऑफिसर का क्या काम होता है

हमारी सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहने वाली भारतीय पुलिस विभाग में अलग-अलग रैंक के अधिकारी काम करते हैं आपको यह भी बता दें कि पुलिस व्यवस्था में पद के अनुसार सभी पुलिस अधिकारियों की अलग पहचान होती है.

पुलिस डिपार्टमेंट में अधिकारी के रैंक के अनुसार उसके कार्य होते हैं और इसी तरह से एडीजी पुलिस अधिकारी का कार्य उसके रैंक के अनुसार होता है और भारत में अलग-अलग राज्यों में एडीजी अधिकारी के कार्य पुलिस विभाग में अलग-अलग हैं.

एडीजी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है

एक एडीजी ऑफिसर की महीने की सैलरी 37,000 से लेकर 60,000 तक होती है और इसके साथ एक एडीजी ऑफिसर को सरकार की ओर से काफी सुविधाएं भी मिलती है.

एडीजी फुल फॉर्म: निष्कर्ष

एडीजी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही एडीजी अफसर क्या होता है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था ADG Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में काफी डिटेल के साथ आपको बताया है.

अब आखिर में आपसे एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here