ACP Full Form In Hindi, एसीपी का फुल फॉर्म क्या है

एसीपी का फुल फॉर्म क्या है आपने एसीपी शब्द को कई बार सुना होगा लेकिन आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं ACP Full Form In Hindi क्या होता है.

आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हें एसीपी क्या होता है इसके बारे में जानकारी होगी लेकिन आपको नहीं है पता की एसीपी की फुल फॉर्म क्या होती है और एसीपी अफसर कैसे बनते हैं.

तो फिर यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है आज की इस पोस्ट में हम एसीपी शब्द से रिलेटेड सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

  1. डीजीपी का फुल फॉर्म क्या है
  2. डीआईजी का फुल फॉर्म क्या है
  3. डीएसपी का फुल फॉर्म क्या है

एसीपी का फुल फॉर्म क्या है

आपको एसीपी का फुल फॉर्म अच्छे से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ ACP Full Form In English और ACP Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

ACP Full Form In Hindi

ACP Full Form In English: Assistant Commissioner Police

A – Assistant

C – Commissioner

P – Police

ACP Full Form In Hindi: सहायक आयुक्त पुलिस

A – Assistant (सहायक)

C – Commissioner (आयुक्त)

P – Police (पुलिस)

एसीपी का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि ACP Full Form असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस होता है जिसका हिंदी में पूरा नाम सहायक आयुक्त पुलिस होता है.

एसीपी क्या होता है

पुलिस विभाग में एसीपी का पद मुख्य पदों में से एक होता है यह सहायक पुलिस अधीक्षक (Asst.sp) या पुलिस डीसीपी रैंक के पुलिस अधिकारी को दिया जाने वाला पद है.

भारतीय पुलिस सेवा में इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को तीन स्टार दिए जाते हैं एसीपी का पद पुलिस डिपार्टमेंट के अलावा इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट में भी होता है.

एसीपी अफसर के क्या कार्य होते हैं

पुलिस विभाग में एक एसीपी अधिकारी का क्या काम होता है इसके बारे में डिटेल के साथ आपको नीचे बताया गया है.

  • एसीपी अफसर अपने अधिकार क्षेत्र के तहत अधिकारियों का मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण करना
  • पुलिस विभाग में एसीपी उच्च अधिकारियों के आदेशों का पालन करना
  • निष्पक्ष होकर अपराधों की जांच करना और अपराधियों को कानून के मुताबिक सजा दिलाना
  • एक एसीपी अधिकारी अपने क्षेत्र में आने वाले पुलिस स्टेशन का कभी भी दौरा कर सकते हैं
  • अपने क्षेत्र में कुदरती या मानव सर्जित आपदा में जनता की रक्षा करना

एसीपी अधिकारी का वेतन कितना होता है

सातवें वेतन आयोग के बाद एसीपी अफसर का 1 महीने का सैलरी 45,000 से लेकर 1,20,000 तक हो सकता है.

एसीपी अफसर कैसे बने

जैसा कि हमने आपको बताया कि ACP को हिंदी में सहायक पुलिस आयुक्त कहते हैं पुलिस विभाग में एसीपी और डीसीपी दोनों पद एक समान होते हैं इन दोनों ही पदों पर अधिकारियों को तीन स्टार प्राप्त होते हैं.

एसीपी अफसर बनने के लिए पहला तरीका होता है कि आप पुलिस अफसर हैं तो फिर आपको लगभग 20 वर्षों की सेवा के बाद एसीपी अधिकारी का पद प्राप्त हो सकता है.

दूसरे तरीके में आपको यूपीएससी की परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा में आप यदि अच्छा रैंक प्राप्त कर लेते हैं तो फिर आप सीधे एसीपी अफसर के रूप में भर्ती हो सकते हैं.

एसीपी अफसर बनने के लिए योग्यता

पुलिस विभाग में इस पद को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है उसके बाद आप पुलिस में किसी अन्य पद पर कार्यरत होने चाहिए.

आपको पता ही होगा कि पुलिस विभाग में काफी पद होते हैं उन पदों पर पहुंचने के लिए व्यक्ति में कुछ आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए जैसे कि मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए.

एसीपी अफसर बनने के लिए आपको भारत देश की किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए.

एसीपी बनने के लिए आयु

यहां पर आपको सिर्फ आयु सीमा यूपीएससी की परीक्षा के अनुसार बताई गई है यूपीएससी की परीक्षा के अनुसार आयु 21 से 32 साल तक होनी चाहिए.

जो व्यक्ति इस पद के लिए आवेदन करता है यूपीएससी परीक्षा के लिए उसकी ऊंचाई 5 फीट 6 इंच तक होनी चाहिए और महिलाओं के लिए 5 फुट 1 इंच ऊंचाई आवश्यक है.

एसीपी अफसर को सरकार की और से मिलने वाली सुविधाएं

यह सवाल आपके मन में आ रहा है तो इसके जवाब में आपको हम बताना चाहेंगे कि सरकार की ओर से एक एसीपी अधिकारी को रहने के लिए सरकारी मकान मिलता है.

इसके अलावा सरकारी गाड़ी और उसके साथ ड्राइवर मिलता है और टेलीफोन की फ्री सुविधा भी एक एसीपी अधिकारी को मिलती है.

एसीपी फुल फॉर्म: निष्कर्ष

एसीपी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही एसीपी अफसर क्या होता है इसके बारे में भी आपको जानकारी इस पोस्ट में मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था ACP Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में काफी डिटेल के साथ आपको बताया है.

अब आखिर में आप से एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here